रक्षाबंधन में विशेष मीठा पकवान

रक्षाबंधन एक दिल को छू लेने वाला अवकाश है जो भाई-बहन के रिश्तों का सम्मान करने के लिए बनाया गया है लेकिन हमेशा उनकी ख़ासियत को नज़रअंदाज़ कर देता है। बालों को नहीं खींचना, रिमोट कंट्रोल की चोरी करना, या आगंतुकों के सामने अप्रभावी उपनामों का खुलासा करना? हम्म। लेकिन चूंकि यह एक जादुई दिन है, इसलिए आपको उस दिन ढेर सारे स्वादिष्ट व्यंजनों का लुत्फ उठाना चाहिए! रक्षाबंधन मिठाइयों के उचित हिस्से के बिना पूरा नहीं होगा, साझा करना या नहीं।

रक्षा बंधन इस नियम का अपवाद नहीं है कि भारतीय उत्सव मिठाइयों के बिना अधूरे हैं। हस्तनिर्मित मिठाइयों का आनंद लें , जिनमें चीनी की मात्रा कम और स्वाद में अधिक होती है, बजाय इसके कि बाजार में रसायनों और कृत्रिम स्वादों से भरे मीठे व्यवहारों की भरमार है। यहां त्वरित, आसान और सरल व्यंजन हैं जिन्हें आप जल्दी से घर पर बना सकते हैं। इसकी बदौलत आप 11 अगस्त, 2022 को रक्षा बंधन का आनंद उठा पाएंगे।

जब आप उत्सव और परंपराओं के लिए तैयारी करते हैं तो इस दिन के लिए सबसे अच्छे मीठे व्यंजनों का हमारा प्रसिद्ध चयन।

बर्फी और लड्डू

barfi-and-laddoo--rakhshabandhan-fnd

 लड्डू और बर्फी, दो विशिष्ट भारतीय मिठाइयाँ, इस क्षेत्र में उपलब्ध हैं। लड्डू अनाज, मेवे, बीज, अनाज और मसूर के आटे से तैयार स्वादिष्ट बॉल्स हैं।

पायसम, हलवा और खीर

खीर, पायसम और हलवा सभी मीठी खीर की श्रेणी में आते हैं। सबसे प्रसिद्ध चावल का हलवा, सेवियन या सेंवई का हलवा, और इसकी दक्षिण भारतीय किस्म, सेमिया पायसम, भी मीठे पुडिंग की इस श्रेणी में शामिल हैं।

शकरकन्द हलवा

अगर आप सूजी या आटे का हलवा से कुछ अलग खोज रहे हैं तो शकरामंडी हलवा एक आदर्श मिठाई है। इस मिठाई का नुस्खा सरल है: शकरकंद (शकरकंद) को इलायची और जायफल पाउडर के साथ घी में भूनकर तला जाता है। आपका शकरकंद का हलवा खाने के लिए तैयार है।.

गुलाब जामुन

gulab-jamun--rakhshabandhan-fnd

इस दुनिया के लोग दो श्रेणियों में से एक में आते हैं: एक बार में एक छोटा चम्मच कैंडी खाने वाले या दूसरे एक बार में पूरा जामुन खाने वाले। यह गुलाब के शरबत में भिगोया हुआ व्यंजन, जिसने हमेशा रसगुल्ले को टक्कर दी है, रक्षाबंधन के लिए एक आवश्यक मिठाई है। एक अन्य विकल्प काला जामुन है, जो अपने सुनहरे-भूरे रंग के भाई-बहन की तुलना में भूरे रंग का गहरा शेड है।

स्वादयुक्त काजू कतली

faloured-kaju-katli--rakshabandhan-fnd

काजू कतली, एक समृद्ध और स्वादिष्ट मिठाई, मुख्य सामग्री दूध, चीनी और काजू हैं। आप अपने काजू कतली को और भी स्वादिष्ट बनाने के लिए केसर, आम या थोड़ी सी स्ट्रॉबेरी भी मिला सकते हैं।

मोतीचूर के लड्डू

एक नरम, स्वादिष्ट लड्डू जो आपके मुंह में जाते ही पिघल जाता है, मोतीचूर के लड्डू ज्यादातर बेसन, चीनी और स्वाद के साथ बनाए जाते हैं। शायद सबसे ज्यादा इस्तेमाल की जाने वाली भारतीय मिठाई।

मैसूर पाक

मैसूर पाक के नाम से जानी जाने वाली दक्षिण भारतीय मिठाई में एक दिलचस्प छत्ते जैसी बनावट होती है। डिश का बाहरी बनावट कठिन है, फिर भी इंटीरियर नरम है और आपके मुंह में पिघला देता है।

जलेबी

jalebi--delicious-food

 जलेबी का घुमावदार आकार और कुरकुरी बनावट निस्संदेह इसे एक प्रसिद्ध मीठा व्यंजन बनाती है। यह व्यंजन बहुत लोकप्रिय है और लगभग सभी भारतीय मिठाई की दुकानों में उपलब्ध है।

मथुरा पेड़ा

एक विशिष्ट स्वाद और सुगंध के साथ एक मिठाई के रूप में, मथुरा पेड़ा कभी-कभी जन्माष्टमी के साथ एक दूसरे के स्थान पर उपयोग किया जाता है और पूरे भारत में लोकप्रिय है। पेड़ा सबसे स्वादिष्ट डेसर्ट में से एक है, फिर भी जाहिर तौर पर, पकवान की विश्वसनीयता से बढ़कर कुछ भी नहीं है। हालांकि यह शहर अपने धार्मिक त्योहारों और भव्यता के लिए जाना जाता है, लेकिन मथुरा की सड़कों पर बिकने वाले व्यंजन तुरंत पर्यटकों का ध्यान आकर्षित करते हैं। यह भारत के उन स्थानों में से एक है जहाँ भोजन वहाँ की संस्कृति की स्पष्ट अभिव्यक्ति है।

शाही टुकड़े

shahi-tukda--arunachal-pradesh-local-cuisine

 एक शाही मिठाई ऐसे शाही टाई का सम्मान करने के लिए एक दिन के लिए एकदम सही है! शाही टुकड़ा एक मीठी मिठाई है, जो स्पष्ट रूप से सीधी तैयारी के बावजूद, कई समृद्ध सामग्री से युक्त होती है। चाशनी कोटेड फ्राइड ब्रेड स्लाइस को दूध और बादाम के एक समृद्ध, उदार मिश्रण में भिगोया जाता है, जिससे डिश को एक अनूठी बनावट और स्वाद मिलता है।

मिठाई सिंघार जी

सिंघार जी मिठाई का जिक्र आते ही कोई सिंधी आंखें झपकते खड़ा हो जाए तो चौंकिए मत। सिंघार जी मिठाई, जिसे “सेव की मिठाई” के नाम से भी जाना जाता है, एक स्वादिष्ट सिंधी व्यंजन है। यह अनिवार्य रूप से खोया, चीनी और नमकीन सेव से बनी बर्फी है।

संदेश

दुनिया की कुछ बेहतरीन मिठाइयाँ बंगाल से आती हैं। रसगुल्ला, रसमलाई, पायेश और मालपुआ बंगाल में बनने वाली कई मिठाइयों में से कुछ हैं। ऐसा ही एक पसंदीदा व्यंजन जिसका रक्षा बंधन पर पूरे दिल से आनंद लिया जा सकता है, वह है संगीत।

सूजी का हलवा

suji-ka-halwa--arunachal-pradesh-local-cuisine

शेरा, जिसे सूजी का हलवा भी कहा जाता है, एक पारंपरिक भारतीय सूजी का हलवा है जिसे चीनी, घी और सूखे प्राकृतिक उत्पादों से पकाया जाता है। हमने एक पारिवारिक नुस्खा प्रदान किया है जो पीढ़ियों पुराना है। हम इस सूजी का हलवा व्यंजन पारिवारिक सामाजिक समारोहों, महत्वपूर्ण कार्यक्रमों और त्योहारों के दौरान गंभीरता से लंबे समय के लिए बनाते हैं। सूजी का हलवा रेसिपी को सीधे बराबर भागों में बांटा गया है, दुगना या चौगुना।

गाजर का हलवा

gajar-halwa--rakhshabandhan-fnd

 एक पारंपरिक गाजर का हलवा रेसिपी जिसमें केवल गाजर, पूरा दूध, घी, चीनी और कुछ नट्स का उपयोग किया जाता है, धीमी आँच पर पकाया जाता है। यह पारंपरिक और कालातीत गाजर का हलवा रेसिपी आपको बहुत पसंद आएगी।

नारियल के लड्डू

coconut-laddoo--rakhshabandhan-fnd

 

  • नारियल के लड्डू :- नारियल के लड्डू बनाने के लिए मूल रूप से दूध, चीनी और कद्दूकस किया हुआ नारियल इस्तेमाल किया जाता है. इसके अतिरिक्त, आप पिस्ता, गुलाब, कॉफी, केसर और पान जैसे स्वादों के साथ प्रयोग कर सकते हैं। रंग-बिरंगी लड्डू की थाली कैसी लगती है!

कोकोनट लड्डू एक क्लासिक इंडियन, स्मूद और क्रीमी कोकोनट फज बॉल है जिसे कंडेन्स्ड मिल्क, इलायची और नारियल के गुच्छे से बनाया जाता है। केवल 10-15 मिनट में, आप इस झटपट और आसानी से बनने वाले लड्डू को स्टोव पर या माइक्रोवेव में तैयार कर सकते हैं।

समाप्ति :- भारत विविध रीति-रिवाजों, संस्कृतियों और छुट्टियों वाला देश है। यहां हर रिश्ते और कड़ी को त्योहारों के चश्मे से सम्मानित किया जाता है। पुणे में होम शेफ ऑर्डर होम फूड डिलीवरी ऐप के साथ इन मिठाइयों को लेने और पहुंचाने में माहिर हैं।

यह उत्सव परिवारों के बीच के बंधन का सम्मान करता है और शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा के दिन सावन के लंबे समय में मनाया जाता है। इस दिन भाई अपने हाथों में रक्षा सूत्र बांधकर अपनी बहनों की आजीवन रक्षा करने की शपथ लेते हैं। इस अवसर पर बहनें आरती उतारती हैं, अपने भाइयों की कलाई पर राखी बांधती हैं और उनके माथे पर कुमकुम, चावल और दही का तिलक लगाती हैं। बदले में उन्हें उपहार और आशीर्वाद मिलते हैं। यह उत्सव भाई-बहनों के बीच अटूट प्रेम के रूपक के रूप में भी कार्य करता है।

उपर्युक्त मीठे व्यंजन रक्षा बंधन के त्योहार के दौरान चुनने के लिए सबसे अच्छे हैं।

en English
X
Scroll to Top