मानसून के मौसम में खाने के लिए सबसे अच्छा खाना

यह साल का वह समय है जब बारिश ने पूरे देश में एक हरे रंग की कालीन बिखेर दी है, जो चिलचिलाती गर्मी से स्वागत योग्य राहत प्रदान करती है। आप उन खाद्य पदार्थों की सराहना करते हैं जो आपको गर्म रखते हैं और आपको सुखद मौसम में आराम करने की अनुमति देते हैं।

जब आकाश एक शक्तिशाली दहाड़ में फट जाता है तो भूखे वेदनाएँ अपनी खुद की एक बड़ी दहाड़ के साथ चटपटे भोजन की माँग करती हैं! तो, मानसून के बारे में ऐसा क्या है जो इसे बाकी मौसमों से अलग करता है और आपको कई तरह के खाद्य पदार्थों के लिए तरसता है ? कोई नहीं जानता क्यों, फिर भी यह वहाँ की सुंदर जलवायु के कारण हो सकता है। हालाँकि, हम जानते हैं कि बरसात के मौसम में खुद को पोषित रखने के लिए आप कौन से स्वादिष्ट खाद्य पदार्थ बना सकते हैं!

मानसून हमारे पसंदीदा मौसमों में से एक है; आखिरकार, क्या यह आदर्श मौसम नहीं है? शानदार बादलों के निर्माण और ठंडी बारिश की बूंदों के साथ हल्का तापमान, आपकी सभी इंद्रियों को ऊंचा और संतुष्ट कर सकता है।

यहां मानसून के मौसम में खाने के लिए सबसे अच्छे खाद्य पदार्थों की सूची दी गई है:

पकौड़े

भजिया या पकौड़ा बारिश के दौरान लगभग हर परिवार में चाय के समय सबसे लोकप्रिय भोजन होना चाहिए। बैटर को कई प्रकार की सामग्री से भरा जा सकता है, जिसमें प्याज के छल्ले, आलू के टुकड़े, पनीर, फूलगोभी, मिर्ची, चिकन और झींगे शामिल हैं। इस व्यंजन को टमाटर केचप या मसालेदार और मीठी चटनी के साथ परोसा जाता है। यह आदर्श रूप से पुदीने या धनिया की चटनी के साथ परोसा जाता है। ठंडे, गीले दिन में, भाजी एक गर्म कप चाय के साथ बिल्कुल आदर्श होती हैं।

वडापाव

vadapav--Monsoon

मुंबई का सिग्नेचर फूड यह स्वादिष्ट शाकाहारी नाश्ता है। गहरे तले हुए आलू के पकौड़े एक ब्रेड बन या पाव के अंदर रखे जाते हैं जो व्यावहारिक रूप से बीच में आधे में विभाजित होते हैं। आपको चौतरफा तीखा स्वाद देने के लिए, गरम वड़े में नरम पाव भरा जाता है और सूखी लाल मिर्च पाउडर, हरी मिर्च (कभी-कभी तली हुई और नमकीन), कटे हुए प्याज़ और लहसुन या नारियल की चटनी के साथ परोसा जाता है। मानसून के दिनों में यह गरमा गरम भारतीय बर्गर बहुत ही लोकप्रिय होता है।

भुटा

bhutta--lip-smacking-meal

ट्टा , जैसा कि आमतौर पर जाना जाता है, एक लोकप्रिय मानसून उपचार है। कॉर्न स्टिक को जले हुए रूप और स्वाद के लिए, इसे कोयले की आग पर भूना जाता है। जले हुए भुट्टे को गरमा गरम परोसा जाता है, स्वाद बढ़ाने के लिए काली मिर्च, नमक, लाल मिर्च पाउडर और नींबू के रस से सजाया जाता है। नजदीकी ‘भूटा वाला भैया’ पर नजर रखें। बरसात के दिन खाने का यह अनुभव निस्संदेह सार्थक है।

कटिंग टी

cutting-chai--lip-smacking-meal

 ठंडे, गीले मौसम में, पारंपरिक मसाला चाय या अदरक की चाय आदर्श है। जब मानसून की बात आती है, तो यह एक ऐसा पेय है जो अन्य सभी पेयों से बेहतर प्रदर्शन करता है, और चाहे आप सड़कों पर खड़े हों या किसी इमारत के अंदर, बारिश और चाय का संयोजन आपके उत्साह को बढ़ा देगा और आपको आराम महसूस कराएगा।

इडली सांभर

यह पारंपरिक दक्षिण भारतीय व्यंजन बरसात के मौसम में न केवल स्वादिष्ट होता है बल्कि पौष्टिक भी होता है। अच्छी तरह से उबली हुई इडली के साथ परोसा जाने वाला गर्म और मसालेदार सांबर निश्चित रूप से जगह को हिट करता है, और ठंडी मानसूनी हवाओं के साथ बहुत अच्छा लगता है।

समोसा

समोसा मानसून में सबसे ज्यादा मुंह में पानी लाने वाले व्यंजनों में से एक है। बिल्कुल सही, है ना? हवा में ठंडी महक, बाहर नमी और बाहर बारिश की बूंदें। यह एक विजयी संयोजन है। इसका गर्म, कुरकुरा स्वाद निस्संदेह आपको प्रसन्न करेगा। बारिश में भीगने का आनंद लेने पर, ये मसालेदार भोजन आपके होश उड़ा देंगे और आपकी आत्माओं को उठा देंगे। अनुभव को पूरा करने के लिए खूब तली हुई मिर्च और मसालेदार चटनी लें।

पाव भाजी

pav-bhaji-rainy-season

मुंबई की यह प्रसिद्ध डिश बरसात के मौसम में खाने की एक और खाद्य सामग्री है। मसालेदार भाजी को नरम और मक्खन वाले तवा पके हुए पाव के साथ बनाया जाता है। मसालेदार भाजी, पाव और कटे हुए प्याज का मेल लाजवाब होता है, और बारिश देखते समय या भीगने के बाद खाया जाए तो और भी अच्छा लगता है।

चाट

chaat-rainy-season

बरसात के मौसम में खाए जाने पर ये मसालेदार स्नैक उत्पाद एक शानदार अनुभव प्रदान करते हैं, चाहे वह सड़क के किनारे चाट के कोने पर हो या अपने घर के आराम में। पानी पुरी से लेकर भेल पुरी तक, ये चाट उत्पाद काफी मसालेदार होते हैं, शायद यही कारण है कि वे ठंडी फुहारों के साथ इतने अच्छे लगते हैं।

मैगी

maggi--pleasant-weather

मैगी की थाली तैयार करने की कला हर आलसी व्यक्ति ने सीख ली है। जब मौसम इतना सुहावना हो तो यह व्यंजन और भी स्वादिष्ट लगता है। गीली दोपहर के साथ मैगी का स्वाद बहुत अच्छा लगता है, और बारिश का मौसम थोड़ी देर के लिए मैगी को हिला देता है। मानसून में, इंस्टेंट नूडल्स परम आराम का भोजन हैं।

कचौरी

 जब बाहर बारिश हो रही हो तो यह स्वादिष्ट शाकाहारी नाश्ता खाने के लिए एकदम सही है। कचौरी की स्टफिंग में भुना हुआ बेसन, नारियल, लौंग पाउडर, दालचीनी पाउडर, मूंगफली के दाने, जीरा और इलायची का इस्तेमाल किया जाता है.

मिसल पाव 

misal-pav--lip-smacking-meal

कोल्हापुरी मिसल पाव, महाराष्ट्र का एक लोकप्रिय स्ट्रीट फूड है, जो आम के अंकुरित मसालों और प्रोटीन से भरपूर है, मानसून के मौसम में आनंद लेने के लिए एक आदर्श भोजन है। क्रंच के लिए प्याज़ और सेव के साथ गरमागरम परोसें।

रबड़ी जलेबी

मीठे खाने की लालसा रखने वाले व्यक्ति को ट्विस्टेड जलेबी खाने के लिए किसी बहाने की जरूरत नहीं होती है। हालाँकि, यदि आपके पास इस मज़ेदार दावत का आनंद लेने का एक वैध कारण है, तो आपको इसे छोड़ना नहीं चाहिए। बरसात के इस मौसम में रबड़ी के साथ गरमा गर्म तली हुई जलेबी तो जरूर ट्राई करें.

रबड़ी जलेबी मीठा गाढ़ा दूध है (धीमी आंच पर उबालने से फुल फैट दूध कम हो जाता है) घी में तली हुई और चाशनी में लपेटकर बादाम, पिस्ता, केसर और कुरकुरी गोल जलेबियों से सजाकर।

चटपटी रबड़ी और गरमा गरम, कुरकुरी जलेबी एक लाजवाब मेल है। यह डिश आपको हर बाइट के साथ फ्लेवर देगी।

रैपिंग अप

 तो, आपको एक अविश्वसनीय अनुभव प्राप्त करने के लिए बरसात के मौसम में इन शीर्ष खाद्य पदार्थों को अवश्य आजमाना चाहिए। चूंकि बारिश का मौसम बस आने ही वाला है, तो इन मानसून व्यंजनों को आजमाएं और इस मानसून में एक अनूठा अनुभव प्राप्त करने के लिए कुछ स्वादिष्ट व्यंजनों के साथ इस अद्भुत मौसम का आनंद लें।

इस सूची को पढ़ने के बाद, हम आशा करते हैं कि आपने मानसून के मौसम में खाने की अपनी सूची में और अधिक भोजन जोड़ना शुरू कर दिया होगा। आप में से कई लोगों ने ऊपर सूचीबद्ध कुछ व्यंजनों को पहले ही आजमा लिया होगा; यदि हां, तो कृपया नीचे टिप्पणी अनुभाग में अपने विचार साझा करें। यदि आपने उन्हें अभी तक आज़माया नहीं है, तो कृपया इस वर्ष ऐसा करें और हमें बताएँ कि आप उन्हें कैसे पसंद करते हैं।

Are-you-a-fan-of-home-cooking-Have-you-ever-thought-of-starting-a-food-business-contact-food-next-door

en English
X
Scroll to Top