अपने घर की रसोई के लिए सही मेनू कैसे बनाएं

बधाई हो, अब आप पुणे में मास्टर शेफ़ का नेतृत्व कर रहे हैं। अब आप ऑर्डर होम फूड डिलीवरी ऐप पर अपनी खुद की पाक जनजाति बनाने के लिए तैयार हैं । पड़ोसी उपभोक्ताओं को लुभाने के लिए और अधिक के लिए वापस लौटने और भूख का खेल शुरू करने के लिए घर के बने भोजन का एक अलग मेनू बनाएं ।

सुनिश्चित करें कि आप उन फिक्सिंग के बारे में जानते हैं जिनका आप उपयोग करेंगे।

लगभग हर काम जो किया जाना है, एक विचार के साथ शुरू होना चाहिए। खाद्य उद्यमों के लिए घर-आधारित और भौतिक आउटलेट दोनों स्वीकार्य हैं। अब आप अपनी कल्पना का उपयोग करने के लिए स्वतंत्र हैं क्योंकि आप अगली सबसे अच्छी चीज के साथ आने की कोशिश करते हैं जो संभवतः हो सकती है और जो आपको शुरू करना चाहती है। पुणे में घरेलू रसोइयों के अनुसार, अपना व्यवसाय शुरू करने का यह वास्तव में आपका मकसद है । लेकिन विचारों की एक लंबी सूची बनाने के बाद, इसे संपादित करने का समय आ गया है। इसके अतिरिक्त, ध्यान रखें कि आपको किसी ऐसी चीज के साथ रहना चाहिए जिसे आप पूरा करने में सक्षम हैं और जो दीर्घकालिक व्यवहार्य है।

आपकी रसोई की समीक्षा

A-review-of-your-kitchen--order-home-food-delivery-app

अब जब आपके पास एक अच्छा विचार है, तो यह सोचने का समय है कि इसे कैसे लागू किया जाए। यहां तक कि जब आपके घर से खाद्य व्यवसाय चलाना सुविधाजनक लगता है, तब भी कुछ बाधाएं हैं जिनके बारे में आपको पता होना चाहिए। पहले अपने क्षेत्र का आकलन करना और कुछ घटनाओं पर विचार करना सबसे अच्छा है। क्या आपके पास वर्ष के विशेष समय के दौरान आपके प्रत्येक आदेश के लिए पर्याप्त स्थान होगा? इस बिंदु पर, आप भोजन तैयार करने, पकाने और परोसने की दक्षता में काफी सुधार करने के लिए अपने किचन लेआउट की योजना बनाना शुरू कर सकते हैं।

फिर आप अपने उपलब्ध टूल्स की जांच कर सकते हैं। आपके रसोई के उपकरण शायद आवासीय उपयोग के लिए डिज़ाइन किए गए हैं न कि व्यावसायिक उपयोग के लिए। इस तथ्य के बावजूद कि वे कितनी सीमा तक भुगतान कर सकते हैं, इस पर प्रतिबंध हैं।

अपने पसंदीदा व्यंजन चुनें

Choose-your-favorite-dishes--home-cooked-meals

अपने पसंदीदा व्यंजनों की एक सूची बनाएं जो आपके दोस्तों और परिवार को हमेशा प्रभावित करते हैं जब आप उन्हें परोसते हैं। उस सूची को आसान बनाने के लिए यह तय करें कि आप अपने पसंदीदा व्यंजनों में से कौन सा साल भर उपलब्ध सामग्री के साथ जल्दी से तैयार कर सकते हैं।

रचनात्मक मेनू थीम बनाएं

अपने भोजन के साथ कहानी सुनाएं! क्या आपका भोजन पूरी तरह से आस-पास पाए जाने वाले अवयवों से बना है, या क्या वे आपके द्वारा दिए गए व्यंजनों से प्रभावित हैं? अपना “क्यों” खोजें और इसका उपयोग एक अनूठी थीम विकसित करने के लिए करें जो आपके भोजन को इतना असाधारण बनाती है। यह सिर्फ आपके मेनू तक ही सीमित नहीं रहेगा; हालांकि इससे संभावित खरीदारों के लिए वह सटीक वस्तु ढूंढना आसान हो जाएगा जिसकी वे तलाश कर रहे हैं।

अपनी सामग्री सूचीबद्ध करें

Specify-your-ingredients--home-based

अपने प्रत्येक भोजन के लिए आवश्यक सभी सामग्रियों और सर्विंग आकारों की सूची बनाएं और उन्हें रेसिपी बाइंडर या होममेड कुकबुक में डालें ताकि जब आप व्यापार करना शुरू करें तो आप तैयार रहें। इससे आपके लिए किराने की दुकान पर आने-जाने के लिए प्रबंधनीय बजट की योजना बनाना भी आसान हो जाएगा।

सुनिश्चित करें कि लागत उचित है।

Ensure-that-the-cost-is-reasonable--food-enterprises

अब इसे बेचने की सही कीमत तय करने का समय आ गया है क्योंकि आपको ठीक-ठीक पता है कि आप क्या बेचना चाहते हैं। आप सामग्री पर कितना खर्च करना चाहते हैं, यह जानने से आपको अपना मार्जिन निर्धारित करने में मदद मिल सकती है और यह सुनिश्चित करने में मदद मिल सकती है कि प्रत्येक भोजन के लिए कितना चार्ज करना है, यह तय करते समय आपको लाभ होगा। इसके लिए उद्योग का औसत 25 से 35 प्रतिशत के बीच है और इसे आपके भोजन की लागत के प्रतिशत के रूप में जाना जाता है।

एक असाधारण मेन्यू बनाएं

अब समय आ गया है कि जब आपका मेन्यू और कीमतें तय की जा रही हों तो प्रत्येक डिश के लिए रोचक और रोमांचक नाम सोचे जाएं। “स्वादिष्ट” या “ताज़ा करने वाला” जैसे विशेषणों के साथ “बर्गर” या “सलाद” जैसे वाक्यांशों को शामिल करके अपने मेनू को आसानी से सुलभ बनाएं जो आपके भोजन को अलग करने में मदद करेगा। अपने मेनू के लिए एक गहन विवरण लिखने के लिए, प्रेरणा के स्रोत, सांस्कृतिक उत्पत्ति और प्रत्येक व्यंजन की सामग्री पर विचार करें।

खाने की सेल्फी लें

आपने उल्लेख किया कि आपके मेनू विकल्प कितने स्वादिष्ट हैं। अब यह आश्चर्यजनक चित्रों के साथ उनके स्वादिष्ट रूप दिखाने का समय है! जबकि पेशेवर फोटोग्राफी गियर आदर्श है, फिर भी आप केवल अपने स्मार्टफोन और कुछ सीधी रणनीतियों के साथ मुंह में पानी लाने वाली तस्वीरें ले सकते हैं। साथ काम करने के लिए एक साधारण पृष्ठभूमि खोजें, जैसे लकड़ी की मेज या हल्के रंग में चित्रित दीवार। बाहर या खिड़की के पास एक शॉट लेकर, आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि प्राकृतिक प्रकाश पूरे दृश्य को भर रहा है।

कुछ मजेदार विवरण जोड़ने के लिए खाना पकाने के उपकरण, पके हुए भोजन और आपके व्यक्तित्व को दर्शाने वाले सामान जैसे सहायक उपकरण शामिल करें। मोशन में आपके हाथ का एक कैमियो भी मानवीय स्पर्श देने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। अपने भोजन के मंचन के बाद इसकी सभी अद्भुत विशेषताओं को पकड़ने के लिए आदर्श परिप्रेक्ष्य खोजें, फिर कई शॉट लें और आकर्षक चुनें! संपादन टूल का उपयोग करके अपने चित्रों में अपने भोजन के रंगों को वास्तव में सबसे अलग बनाएं।

अपना मेनू सेट करें

अपने मेनू को नाश्ते, दोपहर के भोजन और रात के खाने के साथ-साथ शाकाहारी, लस मुक्त और कीटो जैसी आहार संबंधी जरूरतों के लिए वर्गों में विभाजित करें। अपने बेस्ट-सेलर्स और साप्ताहिक प्रचारों पर जोर देकर, आप अपने ग्राहकों को बता सकते हैं कि कौन से आइटम ग्राहकों के बीच लोकप्रिय हैं।

अपने मेनू का अधिकतम उपयोग करें, जो आपके भोजन पर जोर देने के साथ ऑर्डर होम फूड डिलीवरी ऐप पर आपके स्टोरफ्रंट के रूप में काम करेगा जो आपकी पाक क्षमताओं का सबसे अच्छा प्रतिनिधित्व करता है। आप एक ऐसे भोजन मेनू को तैयार करने के रास्ते पर होंगे जिसके बारे में आस-पड़ोस के खाने के शौकीन प्रशंसा करेंगे।

सोशल मीडिया का उपयोग

Use-of-social-media--food-business

प्रचार के लिए वर्चुअल मनोरंजन नेटवर्क का उपयोग करें। भारत में नई कंपनी के आइडिया के लिए इंस्टाग्राम और फेसबुक शानदार प्लेटफॉर्म हैं। अपना पेज बनाएं और एक आकर्षक उपयोगकर्ता नाम चुनें। अपने प्रशंसकों के लिए, आप इस पेज पर बार-बार नई सामग्री पोस्ट कर सकते हैं। आप विशिष्ट खाद्य पदार्थों को तैयार करने के लिए ताजा व्यंजनों को प्रकाशित कर सकते हैं और निर्देशात्मक वीडियो विकसित कर सकते हैं। एक महत्वपूर्ण प्रेरक उच्च गुणवत्ता वाले फोटोग्राफिक और वीडियो उपकरण का उपयोग हो सकता है। अपने अनुसरणकर्ता बढ़ाने के लिए लगातार सामग्री साझा करें। वेब-आधारित मनोरंजन के माध्यम से लाइव चैट और कमेंट्री आपकी भीड़ को आकर्षित करने के अतिरिक्त तरीके हैं। आप उन समुदायों और समूहों में भाग ले सकते हैं जहाँ आप अन्य लोगों से बात कर सकते हैं और उन्हें अपने पेज पर आने के लिए आमंत्रित कर सकते हैं।

ग्राहक प्रतिक्रिया प्राप्त करें

Acquire-client-feedback--food-business

एक बार जब आप एक ग्राहक आधार बनाते हैं तो आपको अपने ग्राहक आधार से प्रतिक्रिया प्राप्त करनी चाहिए। लगातार सुनिश्चित करें कि आपके खरीदार खुश और सुरक्षित हैं, आपके पास संख्याओं पर थोड़ा ध्यान दें। अगर उन्होंने आपके खाने के सामान, सामग्री या डिलीवरी के बारे में शिकायत की है तो आपको तुरंत जवाब देना चाहिए। आपको अपने काम की आलोचना का अनुकूल जवाब देने में सक्षम होना चाहिए। रचनात्मक आलोचना को विनम्रता से स्वीकार करना भी महत्वपूर्ण है। आपको यह समझना होगा कि सब कुछ एक अनुभव है। एक प्रतिष्ठित कंपनी के रूप में, आपको अपने काम को बेहतर बनाने और अपने समर्पित ग्राहकों की जरूरतों को पूरा करने के लिए लगातार प्रयास करना चाहिए।

रैपिंग अप 

खाना बनाना ज्यादातर लोगों के लिए एक जुनून है, जिससे खाना बनाना भारत में शीर्ष लघु व्यवसायिक विचारों में से एक है। आप जल्दी से अपनी कंपनी के लिए मान्यता प्राप्त कर सकते हैं और उपरोक्त कदम उठाकर पैसा कमाना शुरू कर सकते हैं। अपनी नई कंपनी के विचार से सर्वोत्तम परिणाम प्राप्त करने के लिए आपको अपने ग्राहकों की जरूरतों को पूरा करने पर ध्यान देना चाहिए।

en English
X
Scroll to Top