भारत में ऐसे स्थान जिनके स्थानीय व्यंजन आपको अवश्य आजमाने चाहिए

अपने चेहरे पर गर्म मुस्कान और अपने मुंह में लार पर ध्यान दें? एक साथी पेटू देखा गया है। यदि आप पूरी सूची की तलाश कर रहे हैं कि भारत में कौन से क्षेत्रीय खाद्य पदार्थ अच्छे हैं और देश भर में यात्रा करने लायक हैं, तो यह सूची आपके लिए है।

वाराणसी

Varanasi--regional-foods

रस में हर खाने के शौकीन के लिए कुछ न कुछ स्वादिष्ट होता है, चाहे वह विभिन्न चाट का भरपूर प्रसार हो, घी से टपकने वाली बाटी या मलयो की झागदार, मलाईदार खुशी! बनारस की सर्दियों की खासियत मलायो सुबह की धुंध को ठंडा करने के लिए फ्लेवर्ड दूध को रात भर बाहर रखकर बनाया जाता है। चौक – यदि आप सुबाह-ए-बनारस के अधिक सूक्ष्म अनुभव की तलाश में हैं तो गोडोलिया जाने का स्थान है। होटल लल्लन, मदनपुरा में चिकन टिक्का और अचारी मुर्ग मांसाहारियों के लिए ज़रूरी हैं। चारकोल-ग्रिल्ड बीफ़ का धुँआदार, मक्खन जैसा स्वादिष्ट स्वाद जीवन में एक बार मिलने वाला अनुभव है।

हैदराबाद

Hyderabad--Gourmet

हैदराबादी व्यंजन मुगलई, तुर्की और अरबी पाक परंपराओं का मिश्रण है, जिसमें तेलुगू और मराठवाड़ा व्यंजनों का एक अच्छा उपाय है। यह बिना किसी संदेह के कई पहलुओं वाला व्यंजन है। कच्चे गोश्त की बिरयानी को आजमाएं, तेलंगाना की राजधानी में उपलब्ध बिरयानी की कई किस्मों में से एक। हलीम, पाया, हैदराबादी मारग और अन्य प्रसन्न उनमें से हैं। मिठाइयाँ भी स्वादिष्ट होती हैं। हैदराबाद की अपनी यात्रा के बाद आपका लगभग एक या दो किलो वजन बढ़ जाएगा!

अरुणाचल प्रदेश

arunachal-pradesh--regional-foods

यदि आप विशिष्ट स्वाद और क्षेत्रीय व्यंजनों का आनंद लेते हैं, तो यह भारत का एक और क्षेत्र है जो देखने लायक है। जब खाने की बात आती है, तो राज्य के अलग-अलग हिस्सों में अलग-अलग स्वाद होते हैं, लेकिन किण्वित चावल से बनी चावल की बीयर अपांग एक लोकप्रिय पेय है। यहाँ का व्यंजन चावल, मांस और मछली के इर्द-गिर्द घूमता है, और कोई भी व्यंजन आपको निराश नहीं करेगा! अरुणाचल में एक और बढ़िया तिब्बती व्यंजन थुकपा है।

कश्मीर

Kashmir--delicious

यह स्वर्गीय क्षेत्र के हर पहलू के लिए सच है जिसे हम लोग कश्मीर के नाम से जानते हैं। कश्मीर का क्षेत्रीय व्यंजन विविध है। मांसाहारियों के लिए यह एलीसियम है। उन रसों को प्रवाहित करने के लिए, गोश्तबा (मलाईदार ग्रेवी में मीटबॉल), यखनी (दही आधारित ग्रेवी में मेमने) या प्रसिद्ध रोगन जोश का प्रयास करें। अगर आप शाकाहारी हैं तो निराश होने की उम्मीद न करें। यदि आप असंतुष्ट हैं, तो कश्मीर आपको दूर नहीं करेगा। कुछ आत्मीय भोजन प्यार के लिए, दम ओलव (दम आलू के समान आलू की विशेषता) और कश्मीरी चाय का प्रयास करें। कश्मीरी व्यंजन पहले से ही शानदार कश्मीर के आकर्षण को बढ़ाते हैं।

गोवा

goa--food-enthusiast

गोवा उन जगहों में से एक है जहां आप एक संपूर्ण अनुभव के लिए जाते हैं। कई कारणों से गोवा का खाना लाजवाब है। यह एक सी-फूड-आधारित व्यंजन है जो इस्तेमाल किए गए स्वादों की गहरी समृद्धि के कारण आपको अपनी उंगलियों को सूंघने के लिए छोड़ देगा। नारियल का दूध, इमली और मिर्च एक साथ मिलकर एक ऐसा अनुभव बनाते हैं जिसे आप तब तक याद रखेंगे जब तक आप बूढ़े नहीं हो जाते और अपने जीवन के उन पलों को प्रतिबिंबित करते हैं जिनके लिए आप आभारी हैं। झींगा, मसल्स, केकड़ा, लॉबस्टर, मैकेरल, टूना और सैल्मन समुद्री भोजन प्रेमियों के लिए उपलब्ध कुछ बेहतरीन समुद्री भोजन विकल्प हैं। जब गोवा के व्यंजनों की बात आती है, तो विंदालू और प्रॉन करी हमारी शीर्ष पसंद हैं।

पांडिचेरी

Pondicherry-gourmet

पांडिचेरी एक से अधिक तरीकों से एक फ्रांसीसी उपनिवेश है, और फ्रांसीसी भोजन इसके मूल में है। इस खूबसूरत शहर की खाने की गुणवत्ता अद्भुत दक्षिण भारतीय और फ्रेंच व्यंजनों से पहचानी जाती है। सुनिश्चित करें कि आप ऑरोविले कैफेटेरिया में भोजन का स्वाद लें, जो सरल लेकिन स्वादिष्ट है।

दार्जिलिंग

दार्जिलिंग बंगाली, ब्रिटिश और उत्तर-पूर्वी प्रभावों के संयोजन के लिए एक स्वादिष्ट स्वर्ग है, इसलिए मोमोज या थुकपा, या पके हुए मछली के स्वाद को ठंडा करने के लिए, या उत्तम आलू दम का प्रयास करें। उत्कृष्ट फ्रेंच और ब्रिटिश व्यंजनों का प्रयास करें जो मेनू पर जीभ जुड़वाँ जैसा दिखता है लेकिन छोटे कैफे में मुंह में स्वर्ग के टुकड़े जैसा स्वाद लेता है। भोजन के लिहाज से यह सभी के लिए एक आनंदमय अनुभव था! इसके अलावा, यदि आप चाय का आनंद लेते हैं, तो यह रहने की जगह है! दार्जिलिंग न केवल चाय बागानों का घर है, बल्कि यह चाय प्रेमियों को भी आकर्षित करता है!

हिमाचल

himachal--gourmet

हिमाचली व्यंजनों की विशेषता सुगंधित जड़ी-बूटियों और मसालों, एक भारी रोटी आहार और विभिन्न प्रकार के मुंह में पानी लाने वाले व्यंजनों के उपयोग से है। रेड मीट यहां फूड पाई चार्ट पर हावी है। मद्रा, पटेक और चौक स्वाद के लिए कुछ खाद्य पदार्थ हैं। छोले, दही, नारियल और बादाम से बनने वाला मदरा केक लेता है। आदर्श स्थिरता और स्वाद प्राप्त करने के लिए इसे घंटों तक पकाया जाता है। जब आप हिमाचल में हों, तो इसका नमूना अवश्य लें!

मुंबई

mumbai--food-enthusiast

यह मुंबई के खाने के शौकीन का सपना सच हो गया है! बॉम्बिल फ्राइज़, सैंडविच, फालूदा, फ्रैंकी, स्वादिष्ट मोदक और स्वादिष्ट समुद्री भोजन बुफे सभी उपलब्ध हैं। मुंबई का पर्याय बन चुके भेल पुरी और सेव पुरी को कौन नकार सकता है? यहां के गुजराती, महाराष्ट्रीयन और पारसी प्रभाव खाने के शौकीन हर दुनिया को चौंका देते हैं। मुंबई ने लंबे समय से गलियों में स्ट्रीट फूड से लेकर फूड ट्रक और कैंटीन तक आसान पहुंच का वादा किया है। भारत की वित्तीय राजधानी मुंबई में भी कुछ बेहतरीन कैफे हैं। क्वीन ऑफ़ फ़ूड सिटी में छुपे रत्नों के लिए अपनी खोज जारी रखें।

गुजरात

gujarat--food-enthusiast

गुजरात देश में एक ऐसा स्थान है जो हमारी कीमती हरी सब्जियों के अलावा अन्य सामग्री का उपयोग करके सबसे अच्छा शाकाहारी भोजन तैयार करता है। आंतरिक शांति और संतोष के लिए हमारे मंत्र हैं ढोकला, खखरा, खांडवी, थेपला और घुघरा। हम आभारी हैं कि भोजन एक गुजराती घर का सबसे महत्वपूर्ण पहलू है!

विशाखापत्तनम

Visakhapatnam--gourmet

खाने के मामले में इस खूबसूरत शहर में देने के लिए बहुत कुछ है। अराकू घाटी की यात्रा पर, आदिवासी संग्रहालय में स्वादिष्ट बांस चिकन (बांस के डंठल के अंदर पका हुआ चिकन) के साथ-साथ अन्य मांसाहारी व्यंजनों का नमूना लें। यहाँ के डोसा और उत्तपम एक कोशिश के काबिल हैं!

कोलकाता

kolkata--food-enthusiast

एक शहर में आपको सस्ता स्ट्रीट फूड, मिठाइयाँ और महंगे व्यंजन मिल सकते हैं। मुझे लगता है कि यह एक अद्भुत संयोजन है! सिटी ऑफ़ जॉय को बाकियों से अलग करने वाला व्यंजन कुछ ऐसा है जो निवासियों और आगंतुकों को समान रूप से पसंद आएगा! कोलकाता हर बार खाने के शौकीनों को प्रसन्न करता है, चाहे वह तिरेटा बाजार में तिब्बती व्यंजन हों, तंगरा में चीनी व्यंजन हों या डलहौजी के स्ट्रीट फूड हों। एक और कलकत्ता पसंदीदा मुगलई पराठा (अंडे के घोल से भरे पराठे) हैं। जीवन भर के पाक साहसिक के लिए, विवेकानंद पार्क में दम आलू फुचका और गोलपार्क में मित्रा कैफे में मटन कबीरजी कटलेट का प्रयास करें।

असम

assam-gourmet

 यदि आप मांसाहारी व्यंजन और तिब्बती और चीनी प्रभाव का आनंद लेते हैं, तो असम वह जगह है। यहाँ, अच्छी, किफ़ायती मछलियाँ हमेशा उपलब्ध रहती हैं, और भारतीय व्यंजनों का आनंद लेना कभी बंद नहीं होता! यदि आप अच्छे भोजन की तलाश कर रहे हैं तो यह यात्रा करने लायक है!

पटना

Patna-Bihar--traditional-food

प्रतिष्ठित लिट्टी चावल अब अधिकांश महानगरों के स्ट्रीट फूड दृश्य में पहुंच गया है, यह पारंपरिक रूप से एक यात्रा की गारंटी देने के लिए पर्याप्त है। इसमें समोसा, कचौरी, आलू कचलू, भोज, घुघनी छूरा, दही चूड़ा, झाल मूढ़ी और अन्य जैसे सदाबहार पसंदीदा भी शामिल हैं, इतना गर्म कि आप पेड़ा और कलाकंद जैसी लोकप्रिय मिठाइयों को छोड़ दें। पटना में भारत के कुछ बेहतरीन स्ट्रीट फूड हैं।

तमिलनाडु

tamilnadu--regional-foods

दक्षिण की कुछ सबसे लोकप्रिय और असामान्य तैयारियों के साथ स्थानीय व्यंजनों की एक विशेषता है जिसे वह अपनी कह सकते हैं। चिकन चेट्टीनाड, कंदराप्पम, करुपट्टी और कई अन्य दक्षिण भारतीय व्यंजनों जैसे व्यंजनों को याद न करें जिन्हें आपने चेट्टीनाड में अपनी छुट्टियों के दौरान नहीं सुना होगा।

पहले से ही भूख लगी है? जल्द ही आप इन खूबसूरत जगहों की सैर कर सकेंगे!

Are-you-looking-to-have-home-made-food-at-your-doorstep-contact-food-next-door

en English
X
Scroll to Top