आपके टिफिन बॉक्स के लिए सर्वश्रेष्ठ भोजन विकल्प

एक व्यस्त कामकाजी दिन का एक हस्तनिर्मित पैक लंच सबसे सुखदायक भोजन है। यह पोषक तत्वों से भरपूर, पौष्टिक, परिरक्षक मुक्त भोजन प्रतिदिन खाने के सबसे प्रभावी तरीकों में से एक है।

लंचबॉक्स हमेशा सुबह की हलचल में पीछे की सीट लेते हैं। यह आपके घर का सबसे भूला हुआ डिब्बा है, जो अक्सर पिछली रात के खाने की बची हुई चपाती और सब्जियों या जल्दबाजी में पकाए गए सलाद से भरा होता है। काम के व्यस्त दिन में, आपके पास इस बॉक्स को खोलने के लिए ज्यादा प्रेरणा नहीं होती है। लेकिन सुबह-सुबह स्वादिष्ट खाना बनाने का समय कहाँ मिलता है? यहाँ कुछ सुझाव दिए गए हैं जिन्हें सुबह जल्दी बनाया जा सकता है और इतने स्वादिष्ट हैं कि आप अपने लंच ब्रेक का इंतजार करेंगे।

यहां आपके टिफिन के लिए सबसे अच्छे भोजन विकल्पों की सूची दी गई है

भरवां पराठा दही के साथ

Stuffed-paratha-with-dahi--Lunchboxes

भरवां पराठा एक क्लासिक लंचबॉक्स भोजन है क्योंकि यह नरम, परतदार होता है और इसमें भरावन होता है जो पौष्टिक सब्जियों की अच्छाई के साथ देसी घी की समृद्धि को मिलाता है। आप सप्ताह के हर दिन के लिए परांठे बना सकते हैं, पारम्परिक पीच परांठे से लेकर बच्चों के अनुकूल चीज़ परांठे तक!

चपाती के आटे को रोटी की तरह गूथ लीजिये. अपनी मनपसंद फीलिंग से स्वादिष्ट सब्ज़ी बनायें: आलूबुखारा, पनीर, पालक, चुकंदर, फूलगोभी, ब्रोकली या मिली-जुली सब्जियाँ। सब्जी के छोटे-छोटे गोले बना लीजिए. अपनी पसंद की फिलिंग के साथ रोटी को पैक करने के बाद इसे फिर से बेल लें। एक पैन में बटर या घी पिघला कर पराठों को सेंक लें. पराठे अक्सर रायते के साथ अच्छे लगते हैं। जब तक आप उन्हें खाने के लिए तैयार न हों, तब तक कुछ पराठों को एक इंसुलेटेड लंचबॉक्स में ताज़ा और स्वादिष्ट रखने के लिए रखें।

चटनी के साथ रवा इडली

चटनी के साथ रवा दक्षिण भारत में सबसे आसान और स्वादिष्ट टिफिन व्यंजनों में से एक है। रवा इडली, पारंपरिक इडली की तरह, फूली हुई, मुलायम और फाइबर से भरपूर होती हैं। यह जल्दी और आसानी से बन भी जाता है। बस रवा या सूजी को दही और पानी में आधे घंटे के लिए भिगो दें। तड़के में हरी मिर्च, अदरक और कद्दूकस की हुई गाजर डाली जाती है. बैटर को इडली के बैटर की कंसिस्टेंसी का बना लीजिए. अगर आप इडली पैन में केक को स्टीम करते हैं, तो आपकी मुंह में पानी लाने वाली रवा इडली लंच के लिए तैयार हो जाएगी। नारियल की चटनी के साथ, यह स्वादिष्ट है! अपने लंचबॉक्स में, स्वस्थ और हल्के लंच के लिए कुछ इडली और पुदीना/नारियल की चटनी शामिल करें।

राजमा चावल

राजमा चावल एक स्वादिष्ट लंचबॉक्स डिश है जिसे उबले हुए चावल और राजमा करी के साथ बनाया जाता है। राजमा, या “किडनी बीन्स,” एक प्रोटीन युक्त व्यंजन है। अगर आप शाकाहारी हैं और हाई प्रोटीन लंच की तलाश में हैं तो राजमा चावल आपकी पसंदीदा डिश है। राजमा को रात भर के लिए भिगो दें। बीन्स को टमाटर-प्याज बेस ग्रेवी के साथ प्रेशर कुकर में उबालें। राजमा जीरा चावल से लेकर रोटी और सादे चावल के साथ अच्छा लगता है। एक भरने और स्वादिष्ट लंच के लिए इसे एयरटाइट लंच बॉक्स में गर्मागर्म पैक करें!

पूरी भाजी

Poori-Bhaji--soothing-meal

गोल आकार की दिल को सुकून देने वाली पूरी भारतीय रसोई में मसालेदार आलू की सब्जी के साथ सबसे लोकप्रिय व्यंजनों में से एक है। यह एक ऐसा व्यंजन है जिसे पूरे देश में पसंद किया जाता है और इसे बनाने का हर क्षेत्र का अपना तरीका होता है। पुरी बच्चों और वयस्कों के लिए समान रूप से दोपहर के भोजन का एक लोकप्रिय विकल्प है। इस पालक या चुकंदर पुरी को बनाएं और इसे स्वादिष्ट करी के साथ दोपहर के भोजन के लिए परोसे!

पूरे आटे को पालक की प्यूरी या उबले और मसले हुए चुकंदर से गूंथ लें। आटे को वैसे ही बेल लें जैसे आप पारंपरिक पूरी के लिए बेलते हैं। एक पैन में तेल डालकर पकाएं। जब खाने का समय हो तो इन पूरियों को गर्म और मुलायम रखने के लिए एक इंसुलेटेड लंचबॉक्स में पैक करें!

सांबर और चटनी वाली सब्जियाँ

उपमा एक शाकाहारी व्यंजन है जो भारतीय घरों में लोकप्रिय है। यह एक स्वस्थ टिफिन डिश है जिसे लगभग 20 मिनट में एक साथ बनाया जा सकता है, और यह सब्जियों से भरा हुआ है! आपको बस भुनी हुई सूजी या रवा और विभिन्न प्रकार की मिश्रित सब्जियां चाहिए। बारीक कटे हुए प्याज, अदरक और मिर्च को घी और सरसों में भून लिया जाता है। अपनी पसंद की सब्जियों और पानी के साथ पकाएं। जब पानी उबलने लगे तो भुना हुआ रवा डालें और मध्यम आंच पर तब तक पकाएं जब तक कि सूजी ठीक से पक न जाए। नारियल की चटनी या सांबर के साथ, यह मिश्रित सब्जी उपमा स्वादिष्ट है।

यदि आपको अपने बच्चों को वे सभी सब्जियां खाने में परेशानी हो रही है, तो यह नुस्खा उन्हें अधिक सब्जियां खाने के लिए प्रेरित करने का एक शानदार तरीका है। यह टिफिन न केवल लाजवाब है, बल्कि सेहतमंद भी है और घी के साथ बनाया जाने पर यह एक बेहतरीन मध्याह्न भोजन बनाता है! अपने बच्चे के लंच बॉक्स में उपमा के दो करछुल डालें और इसे और भी स्वादिष्ट बनाने के लिए ऊपर से एक चुटकी चीनी डालें!

चपाती के साथ अचारी पनीर

यदि आप पनीर का आनंद लेते हैं और अपने लंचबॉक्स के लिए नए टिफिन विविधताओं का पता लगाने के लिए उत्सुक हैं, तो पनीर अचारी एक ऐसी रेसिपी है जिसे आपको अवश्य आजमाना चाहिए! अचार (हिंदी में अचार) बनाने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले मसालों का संयोजन पनीर अचारी को एक विशिष्ट स्वाद देता है। यह पनीर भोजन मसालेदार, तीखा और रंगीन है, और रोटी और चावल दोनों के साथ अच्छा लगता है!

पनीर, जो प्रोटीन में उच्च है, आपके कीटो आहार के लिए एक बढ़िया अतिरिक्त है! इस अचारी पनीर के साथ अपने टिफिन बॉक्स में कुछ रोटियां या पराठे डालें, और आप दोपहर के भोजन के लिए तैयार हैं!

इडली-वड़ा सांभर

Idly-Vada-Sambar--eat-nutrient-dense

 भारत के दक्षिणी भाग में, इडली-वड़ा सबसे लोकप्रिय सुबह के व्यंजनों में से एक है। इडली एक आम नाश्ता व्यंजन है जो दोपहर के भोजन के लिए भी अच्छा काम करता है। यह एक ऐसी डिश है जिसे मिनटों में एक साथ फेंटा जा सकता है अगर आपके पास बैटर है। इडली और वड़ा चटनी के साथ बहुत ही स्वादिष्ट लगते हैं. चटनी के कई विकल्प हैं जो इडली के साथ अच्छे लगते हैं। आप जो भी इडली बनाते हैं, उसके लिए एक चटनी बनाएं, चाहे वह नारियल की चटनी हो, पुदीने की चटनी हो, टमाटर की चटनी हो, प्याज की चटनी हो या मूंगफली की चटनी हो, और आपका रात का खाना स्वादिष्ट हो गया है!

टिफिन न केवल तैयार करना आसान है, बल्कि पौष्टिक, अच्छी तरह संतुलित और स्वस्थ भी है! सब कुछ ताजा, नरम और स्वादिष्ट रखने के लिए एक इंसुलेटेड लंचबॉक्स में कुछ इडली, वड़ा और चटनी पैक करें और आपके पास स्वादिष्ट लंच है!

रैपिंग अप

 स्कूल, काम या अपने घर के बाहर कहीं भी एक एक्शन से भरपूर दिन के लिए आपको एक इंसुलेटेड लंचबॉक्स में एक स्वस्थ और स्वादिष्ट लंच की आवश्यकता होती है। लंच के लिए योजना बनाते समय लंच कैरियर की व्यवस्था करना भी महत्वपूर्ण है! आपके द्वारा घर पर पैक किए जाने वाले प्रत्येक स्वस्थ टिफिन के लिए टिफिन बॉक्स की आवश्यकता होती है जो भोजन को ताजा, स्वादिष्ट और स्वादिष्ट बनाए रखता है। एक स्वस्थ टिफिन और कार्यात्मक लंचबॉक्स आपको अपने मध्याह्न भोजन से अधिकतम लाभ उठाने में मदद करेगा, जो आपके द्वारा एक दिन में उपभोग किए जाने वाले पोषक तत्वों का एक तिहाई तक होता है।

en English
X
Scroll to Top