स्वादिष्ट भोजन आपको पुणे में अवश्य आजमाना चाहिए

पुणे अपने सकारात्मक वातावरण, ढलानों, आईटी पार्कों और उच्च शिक्षाप्रद नींव के लिए प्रसिद्ध है। पुणे अपने व्यंजनों के लिए प्रसिद्ध है।

पुणे में व्यंजन इतना अनोखा क्या बनाता है? क्या वे विचित्र रेस्तरां हैं जो अतीत में खुले और समय के साथ लोकप्रिय हुए हैं? पुणे में टॉप होम फूड डिलीवरी ऐप लोकप्रियता हासिल कर रहा है?

पुणे में खाने के लिए मुंह में पानी लाने वाले खाद्य पदार्थ हैं, इसलिए उन पर नजर रखें।

हम यहां पुणे के शीर्ष व्यंजनों और पुणे में होम शेफ का पता लगाने में आपकी सहायता करने के लिए हैं। नीचे स्क्रॉल करके देखें कि पुणे ने तुरंत हमारे दिलों पर कब्जा क्यों कर लिया!

आमरस

आम के गूदे को अनिवार्य रूप से शुद्ध किया जाता है और आमरस के रूप में मिठाई के रूप में परोसा जाता है। एक मलाईदार, मीठा और सुगंधित आम का पेस्ट जो पके और रसीले आमों को काट कर बनाया जाता है। गुड़ या शक्कर से मीठा करने के अलावा पके आमों से महीन मलाई को भी मीठा किया जा सकता है.

इसे कभी-कभी केसर, सोंठ या इलायची डालकर संशोधित किया जा सकता है, लेकिन इसकी बहुमुखी प्रतिभा कई प्रकार के संशोधनों की अनुमति देती है। पारंपरिक ऐमारैंथ गर्मियों का इलाज है, लेकिन तैयार संस्करण साल भर उपलब्ध हैं।

थालीपीठ

थालीपीठ नामक एक पैनकेक जैसी रोटी भारत में महाराष्ट्रीयन व्यंजनों का एक प्रधान है। भजनी बहु-अनाज आटे का उपयोग बल्लेबाज के आधार के रूप में किया जाता है, जबकि पकवान को हल्का गर्म और मसालेदार स्वाद देने के लिए जीरा, मिर्च, धनिया, हल्दी और प्याज को मिश्रण में मिलाया जाता है।

थालीपीठ एक नाश्ता व्यंजन है जिसे अक्सर मक्खन, दही या दही के साथ परोसा जाता है। बीच में एक छेद होने से इसकी पहचान होती है। छेद गर्म तेल से भरा हुआ है, जिससे पैनकेक के लिए खाना पकाना सुनिश्चित होता है। यह व्यंजन, जो आमतौर पर नाश्ते के लिए परोसा जाता है, दैनिक नाश्ते या हार्दिक रात के खाने के रूप में भी एक अच्छा विकल्प है और टमाटर की चटनी के साथ इसका सबसे अच्छा आनंद लिया जाता है।

वड़ा पाव

vadapav--Monsoon

 मुंबई में सबसे लोकप्रिय सैंडविच में से एक वड़ा पाव है, जिसका नाम दो मुख्य सामग्रियों से लिया गया है: पाव, या सफेद ब्रेड रोल, और वड़ा, जो चना पिटा में तले हुए मसालेदार मैश किए हुए आलू हैं। 1960 और 1970 के दशक में दादर रेलवे स्टेशन के पास काम करने वाले एक स्ट्रीट वेंडर अशोक वैद्य को इस प्रसिद्ध स्ट्रीट स्नैक को बनाने का श्रेय दिया जाता है, जिसे होम फूड सर्विसेज द्वारा पुणे लाया जाता है।

उन्होंने तर्क दिया कि आदर्श भोजन पोर्टेबल, सस्ता और भूखे श्रमिकों को संतुष्ट करने के लिए तैयार करने में आसान होना चाहिए। पुणे में घर के रसोइयों द्वारा बनाया गया वडापाव जल्दी ही बहुत लोकप्रिय हो गया, विशेष रूप से शिवसेना, एक मराठी-हिंदू राष्ट्रवादी राजनीतिक संगठन के बाद, सैंडविच को कामकाजी वर्ग के दोपहर के भोजन के रूप में विज्ञापित करना शुरू किया।

भाकरी

भाकरी चपटी रोटी की एक मजबूत किस्म है क्योंकि इसे ज्वार, रागी, ज्वार, गेहूं या चावल के आटे का उपयोग करके बनाया जा सकता है, जिनमें से सभी आहार फाइबर में उच्च होते हैं।

इसे अक्सर चटनी, बैंगन के भर्ता, सब्जियों, करी या चावल के साथ खाया जाता है और कभी-कभी इसमें अतिरिक्त स्वाद जैसे घी मक्खन या जीरा भी होता है। अतीत में, किसान अक्सर अपने लंबे कार्य दिवसों के दौरान उन्हें बनाए रखने के लिए नाश्ते और दोपहर के भोजन के लिए भाकरी खाते थे।

मिसल पाव

misal-pav--flavours

 मिसल के रूप में जाना जाने वाला एक व्यंजन, जिसका अनुवाद “सब कुछ का मिश्रण” है, भारतीय राज्य महाराष्ट्र का एक स्वादिष्ट व्यंजन है। मिसल में इस्तेमाल होने वाली सामग्री अलग-अलग रसोइयों के लिए अलग-अलग होती है। जैसा कि हो सकता है, एक विशिष्ट उदाहरण में आमतौर पर अलग-अलग सामग्रियां होती हैं: दही, पाव, मोठ या मटर की सब्जी, चटनी, गर्म आलू, और प्याज, धनिया और टमाटर जैसे पूरक।

भले ही कोई संगठन सख्त होने का इंतजार कर रहा हो, लेकिन वास्तविक मिसाल भी गर्म होनी चाहिए। इसमें रंगों की एक विस्तृत श्रृंखला होनी चाहिए, आमतौर पर लाल, भूरा, नारंगी और हरा, और कल्पना के काम जैसा होना चाहिए। बीसवीं सदी के मोड़ के आसपास, पहली बार पकवान का उल्लेख किया गया था।

पाव भाजी 

pav-bhaji

भारत के महाराष्ट्र राज्य में एक प्रसिद्ध स्ट्रीट फूड है जिसे पाव भाजी के नाम से जाना जाता है। इसे अक्सर नरम ब्रेड रोल के साथ परोसा जाता है जिसे पाव कहा जाता है और सब्जी की सब्जी के साथ सबसे ऊपर रखा जाता है। यह व्यंजन 1850 के दशक में सड़क के सौदागरों द्वारा बनाया गया था, जिन्होंने इसे मध्यरात्रि भोजन के रूप में परोसा था। वे दिन भर की बची हुई सब्ज़ियों का इस्तेमाल करते थे, जिन्हें बाद में वे पीसकर स्वाद और घी के साथ मिलाते थे।

शुरुआत में यह मुंबई में कपड़ा मिल श्रमिकों के लिए एक त्वरित और आसान रात्रिभोज था, लेकिन अब यह एक लोकप्रिय स्ट्रीट स्नैक है जो मुंबई के कुछ रेस्तरां में भी परोसा जाता है। पाव भाजी चेडर, पनीर, मशरूम, केला और आश्चर्यजनक रूप से एक उत्तम करी सॉस के साथ सूखे जैविक उत्पादों के साथ कई किस्मों में आती है।

श्रीखंड

shrikhand

श्रीखंड दही से बना एक लोकप्रिय भारतीय व्यंजन है जिसे चीनी और फलों के साथ मिलाकर इसे एक समृद्ध, मलाईदार बनावट और मीठा स्वाद दिया जाता है। दक्षिण भारत में, इसे जितनी बार संभव हो मुख्य पाठ्यक्रम के बाद पेस्ट्री के रूप में परोसा जाता है, जबकि उत्तर भारत में इसे आमतौर पर नाश्ते के लिए परोसा जाता है।

जन्माष्टमी के लिए, भगवान कृष्ण का जन्मदिन, महाराष्ट्र और गुजरात भी श्रीखंड को उत्सव के त्योहार के रूप में तैयार करते हैं। एक व्यापक रूप से स्वीकृत मान्यता के अनुसार, जिन चरवाहों ने सबसे पहले श्रीखंड बनाया था, वे रात भर दही या दही लटकाते थे ताकि उन्हें यात्रा पर ले जाना आसान हो सके।

साबुदाना खिचड़ी

साबूदाना खिचड़ी, जो पुणे में सड़क बिस्ट्रोस के अज्ञात पक्ष में पाया जा सकता है, चिपचिपा और कुरकुरे है, हालांकि स्वादिष्ट स्वाद से भरा है। इसे कुचले हुए भुने हुए मूँगफली और नींबू के टुकड़े के साथ बढ़ाया जाता है और कस्टर्ड मोती या सोपस्टोन के साथ बनाया जाता है। हालाँकि यह नुस्खा सीधा है, लेकिन इसमें आपको पाक स्वर्ग में ले जाने की शक्ति है।



समोसा और चटनी

 ये कुरकुरे और हल्के होने के कारण एकदम सही स्नैक्स हैं। वे घर लाने, दोस्तों के साथ साझा करने और एक कप चाय या कॉफी के साथ आनंद लेने के लिए अद्भुत हैं।

मैंगो मस्तानी 

पुणे का एक क्षेत्रीय पेय, मैंगो मस्तानी ठंडा दूध और आम का मिश्रण है। इसे बनाने के लिए ताज़े आम या आम की प्यूरी का इस्तेमाल किया जा सकता है. स्लिवर किए हुए नट्स के गार्निश के रूप में आइसक्रीम का एक बड़ा टुकड़ा अक्सर ड्रिंक में मिलाया जाता है।

यह आम तौर पर एक बड़े गिलास में आता है और समृद्ध और मलाईदार होना चाहिए। मस्तानी पेय की कई विविधताओं में से एक, कहा जाता है कि पुणे में उत्पन्न हुई और राजकुमारी मस्तानी के नाम पर, आम के रमणीय स्वाद के साथ बनाई गई है।

अंतिम विचार

 यदि आप पुणे में रहते हैं, अकेले रहते हैं, और घर का खाना बनाने के लिए रसोइया तक आपकी पहुंच नहीं है, तो हमारे प्रमुख होम शेफ और प्रमुख होम फूड डिलीवरी सेवाओं के हमारे चयन को देखें।

वे ऐसे व्यंजन बनाते हैं जो प्रोटीन युक्त और मांग पर गैर-मसालेदार होते हैं क्योंकि पूर्व घरेलू रसोइया कैटरर बन गए थे।



Are-you-a-fan-of-home-cooking-Have-you-ever-thought-of-starting-a-food-business-contact-food-next-door-1

en English
X
Scroll to Top