मानसून में गुजराती मिठाइयों का सेवन करें

गुजरात एक पाक स्वर्ग है, जिसमें श्रीखंड जैसे मीठे भोजन से लेकर खांडवी जैसे नमकीन ऐपेटाइज़र तक सब कुछ है। पश्चिमी भारतीय क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले इस राज्य की प्रसिद्ध स्वादिष्ट मिठाइयाँ कौन नहीं जानता, भव्य शुद्ध शाकाहारी थाली से लेकर जलेबी फाफड़ा तक? हालाँकि, यदि आप गुजराती व्यंजनों के कुछ असामान्य मीठे व्यंजनों को आज़माने में रुचि रखते हैं , तो इन स्वादिष्ट भोजनों को समृद्ध, सुंदर स्वादों के साथ देखें। उनमें से बहुत सारे स्वादिष्ट होने के साथ-साथ स्वस्थ भी हैं, और वे आपको मूर्ख बना देंगे! गुजराती व्यंजन स्वादिष्ट होते हैं, लेकिन उनमें से अधिकांश स्वस्थ भी होते हैं।

यदि आप गुजरात जाते हैं तो आपको कम से कम एक बार इन व्यंजनों का स्वाद लेना चाहिए।

बासुंदी

basundi--Gujarati-cuisine

गाढ़ी, मलाईदार बासुंदी गुजरात की स्वादिष्ट मिठाइयों और स्वस्थ शाकाहारी सामग्री, विशेषकर दूध से तैयार मीठे व्यंजनों का एक अच्छा उदाहरण है! इलायची और विभिन्न सूखे प्राकृतिक उत्पादों के लिए धन्यवाद, गाढ़े दूध से बने इस डिनर में मीठे और अखरोट के स्वाद का एक आदर्श सामंजस्य है। रबडी की तरह दिखने वाला और कस्टर्ड एप्पल और अंगूर जैसे विभिन्न स्वादों में उपलब्ध यह व्यंजन भोजन के बाद आनंद लेने के लिए एकदम सही पौष्टिक व्यंजन है।

मालपुआ

malpua--Gujarati-cuisine

त्योहारों के मौसम में और विशेष अवसरों पर मालपुआ नामक मिठाई बनाई जाती है. इसे मैदे और सूजी से बनाया जाता है। इसे पुडिंग के साथ पैनकेक के रूप में परोसा जाता है। वर्षा ऋतु में इसकी विशेष पैदावार होती है।

कंसार

 गुजराती इस स्वादिष्ट व्यंजन को बनाते हैं। गेहूं और गुड़ इस व्यंजन की दो मुख्य सामग्रियां हैं। यह शादी समारोह के दौरान तैयार किया जाने वाला भोजन है। यह देखते हुए कि घी और चीनी शीर्ष परत बनाते हैं, यह एक स्वस्थ उपचार है।

घारी

सुरती घर नामक सूरत का एक सफेद मीठा व्यंजन ताजा घोल, दूध, घी, चीनी और गुलाब जल के छींटे डालकर बनाया जाता है। साथ ही इसमें खजूर भरकर कलछी की तरह गोल आकार दिया जाता है।

हलवो चीकू

यह चीकू के स्वाद वाली एक स्वादिष्ट मिठाई है. इसे बनाने के लिए चीकू फ्रूट को क्रश किया जाता है. इसमें चीनी और सूखे मेवे जैसे बादाम और पिस्ता डालकर इसे समृद्ध और स्वस्थ बनाया जाता है। इलायची का उपयोग पकवान को एक अनोखा स्वाद और स्वाद देने के लिए किया जाता है। यह एक स्वादिष्ट मिठाई है जिसे खाने के बाद परोसा जाता है। चीकू, खोवा, चीनी, घी, दूध, इलायची, और बादाम और पिस्ता बड़ी मात्रा में सामग्री बनाते हैं।

मोहनथाल

यह जीभ पर आसानी से पिघल जाता है और इसका स्वाद बहुत ही स्वादिष्ट होता है। इलायची एक ऐसा मसाला है जो खाने को गहरा स्वाद और फ्लेवर देता है। बादाम के प्रयोग से यह पौष्टिक होता है। इसे त्योहारी सीजन में बनाया जाता है।

दूधपाक

doodhpak--Gujarati-cuisine

यह भोजन दूध, बादाम और केसर के धागों से भरा होता है और हलवे के समान होता है। एक अनोखे स्वाद और सुगंध के साथ एक अर्ध-तरल चावल का व्यंजन जो आपकी स्वाद कलियों को दीवाना बना सकता है। जिस तरह से भोजन परोसा जाता है, वह पारंपरिक भारतीय पुडिंग से अलग होता है: गुजरात के दूध पाक को कटे हुए पिस्ता, बादाम और चांदी के गार्निश के साथ ठंडा करके परोसा जाता है।

श्रीखंड

shrikhand--Gujarati-cuisine

यह एक स्वादिष्ट पारंपरिक गुजराती और महाराष्ट्रीयन मिठाई है। निलंबित दही प्राथमिक घटक है। पिस्ता, बादाम, केसर और जायफल स्वाद बढ़ाने वाले तत्व हैं। उत्सव के दौरान, इस स्वादिष्ट व्यंजन को गरम पुरी के साथ खाया जाता है।

मग दाल शिरा

 यह मिठाई पसंद करने वाले सभी लोगों की पसंदीदा मिठाई है। इसे धीमी आंच और लगातार चलाते हुए तैयार किया जाता है। मुख्य सामग्री दूध, चीनी, इलायची, घी, केसर और मूंग हैं।

काजू कतली

kaju-katli--Gujarati-cuisine

काजू कतली, जिसे काजू की बर्फी भी कहा जाता है, एक मीठी पेस्ट्री है। इसे बनाने के लिए दूध और चीनी का इस्तेमाल किया जाता है। कुछ लोग इसे वैकल्पिक स्वाद देने के लिए केसर का उपयोग करते हैं। काजू का असली स्वाद इसे बहुत ही स्वादिष्ट बनाता है. यह विशेष रूप से शादी के अवसरों के लिए बनाया जाता है।

बिरंज

 यह अति विशिष्ट लोगों को परोसने के लिए एक स्वादिष्ट और प्रामाणिक मिठाई है। इसे किसी खास दिन भी बनाया जा सकता है. सेंवई, दूध, केसर, इलायची, चीनी और सेंवई मुख्य सामग्री हैं। इस डिश में दूध का स्वाद तीखा और क्रीमी होता है। आपका तालू दूध और कुरकुरे सेंवई के प्रामाणिक स्वाद को पसंद करेगा। होली की छुट्टी में इसे कई घरों में भी बनाया जाता है. बड़े डिनर के बाद, यह एकदम सही इलाज है।

गोल पापड़ी

 

 गुजरात में हर घर में यह बहुत प्रसिद्ध मिठाई बनती है। इस मिठाई को किसी खास मौके पर बनाने की जरूरत नहीं है। घी, गुड़ और गेहूं का आटा इस मिठाई की मुख्य सामग्री हैं।

शकरपारा

shakarpara--Gujarati-cuisine

यह एक मीठा, व्यसनी व्यंजन है जो अक्सर दीवाली के आसपास बनाया जाता है। इस व्यंजन को विभिन्न तरीकों से तैयार किया जा सकता है। चूंकि इसमें दूध नहीं होता है, यह अधिक समय तक चल सकता है।

नारियल का हलवा

इस हेल्दी स्वीट डिश को गुजराती बनाते हैं. कटे हुए नारियल के स्वाद के कारण यह व्यंजन मुंह में पानी लाने वाला है। बादाम और पिस्ते के टुकड़ों को गार्निश के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है. सुगंध को बेहतर बनाने के लिए किशमिश भी मिला सकते हैं। केसर डालकर इसे अलग रंग और स्वाद दिया जा सकता है।

कोपरापाक

koprapak--Gujarati-cuisine

यह एक स्वास्थ्यवर्धक और पौष्टिक मीठा व्यंजन है। मुख्य सामग्री हैं खोया, चीनी, घी, दूध और नारियल। रात के खाने के बाद मिठाई पसंद करने वालों के लिए सबसे अच्छी मिठाई।

सुतरफेनी

sutarfeni--Gujarati-cuisine

 पारंपरिक मिठाई को सुपाफवी कहा जाता है। यह घी में तले हुए चावल के आटे से बना होता है और परतदार होता है। कॉटन कैंडी बनाने के लिए इसे चीनी से मीठा किया जाता है। इलायची खाने को गहरा स्वाद और फ्लेवर देती है। यह गुजरात की प्रसिद्ध मिठाई है।

फाड़ा लापसी

lapsi--Gujarati-cuisine

गुजरात अपने फाडा लापसी मिठाई के लिए जाना जाता है। इसे त्योहारी सीजन में बनाया जाता है। साथ ही कई लोग इस व्यंजन को तब बनाते हैं जब वे किसी शादी या नए बने घर में जाते हैं। दलिया और इलायची का कॉम्बिनेशन लाजवाब है. कुछ व्यक्ति दूध में मिलाते हैं, जबकि अन्य केवल पानी और चीनी में मिलाते हैं।

लड्डू चूरमा

यह लड्डू चूरमा बच्चों को बहुत पसंद आता है. गेहूं का आटा, सूजी, बादाम, पिस्ता, घी, गर्म दूध, गुड़, इलायची, जायफल और खस त्योहार के महत्वपूर्ण भाग हैं। लड्डू खाने में बहुत ही स्वादिष्ट और मजेदार होते हैं.

घुघरा

ghughra--Gujarati-cuisine

यह गुजरात की एक विशिष्ट मिठाई है और इसे गुजिया के नाम से भी जाना जाता है। यह एक स्वादिष्ट व्यंजन है जिसे नारियल और सूखे मेवों से भरा जाता है। इसे छुट्टियों के आसपास बनाया जाता है। होली पर लोग इस व्यंजन को तैयार करते हैं। यह एक अच्छी तरह से पसंद किया जाने वाला टीटाइम ट्रीट है।

पूरन पोली

puran-poli--Gujarati-cuisine

यह एक पारंपरिक गुजराती मिठाई है। इसके अतिरिक्त, इसका उत्पादन अन्य भारतीय राज्यों जैसे महाराष्ट्र और कर्नाटक में किया जाता है। बेसन की रोटी के अंदर बहुत ही स्वादिष्ट फिलिंग बनती है. स्टफिंग में गुड़, दूध, नारियल, घी, जायफल पाउडर और इलायची पाउडर की फिक्सिंग होती है। इसे साल के विशेष समय पर बनाया जाता है।

Are-you-looking-to-have-delicious-home-made-Gujarati-desserts-at-your-office

en English
X
Scroll to Top