गोवा के व्यंजन खोजने के लिए व्यंजन अवश्य आजमाएं

गोवा के व्यंजनों में मसालों और स्वादों की विशेषता है क्योंकि गोवा राज्य भारत के पश्चिमी तट पर अरब सागर के करीब स्थित है। गोवा में चावल और फिश करी दो मुख्य व्यंजन हैं। अधिकांश व्यंजनों में नारियल, चावल, मछली, सुअर, बीफ और कोकम जैसे क्षेत्रीय मसालों का उपयोग किया जाता है। गोवा के खाना पकाने में अनिवार्य रूप से शार्क, मछली, पोम्फ्रेट और मैकेरल मछली जैसी मछली शामिल होती है। 1961 से पहले, गोवा एक पुर्तगाली उपनिवेश था, इसलिए पुर्तगाली व्यंजन वहां बहुत अधिक प्रभावित थे।

गोवा व्यंजन: ऐतिहासिक पृष्ठभूमि

गोअन व्यंजन क्षेत्र के अतीत और वर्तमान का एक जटिल मिश्रण है। भारत के एक उष्णकटिबंधीय क्षेत्र में तट पर होने के कारण मछली, चावल और नारियल की बहुतायत है। स्वाभाविक रूप से, भारतीय उपमहाद्वीप पर इसके स्थान के कारण, कई मसालों के करी और जटिल संयोजन वहां एक परंपरा है।

गोवा में पुर्तगाली औपनिवेशिक युग ने स्थानीय व्यंजनों में पूर्व और पश्चिम के स्वादों के एक दिलचस्प मिश्रण को जन्म दिया। सामान्य तौर पर, आप करी की खोज करेंगे, जिनमें से कुछ में पुर्तगाली मोड़ है, जैसे सिरका और सुअर जोड़ना। जिनमें से कुछ दक्षिण भारतीय व्यंजन से अधिक मिलते जुलते हैं। Feijoada (एक पोर्क और बीन स्टू) और गोअन हॉटडॉग सहित अन्य गोवा खाद्य किस्में, पड़ोस के गोवा फिक्सिंग के साथ बनाए गए पारंपरिक पुर्तगाली व्यंजनों के काफी स्पष्ट परिवर्तन हैं।

यहां उन व्यंजनों की सूची दी गई है, जिन्हें आपको वास्तव में गोवा के व्यंजनों का अनुभव करने के लिए आजमाना चाहिए:

आमोट टिक

amnot-tik--regional-spices

लाल मिर्च और कोकम का उपयोग खट्टा और मसालेदार करी बनाने के लिए किया जाता है जिसे अंबोट टिक (मीठा और खट्टा फल) के रूप में जाना जाता है। सॉस बनाने के लिए इसे टमाटर, प्याज और मसाला पाउडर के साथ मिलाएं। सबसे लोकप्रिय प्रोटीन मछली है, जबकि शार्क का कभी-कभी उपयोग किया जाता है।

गोअन पोर्क विंदालू

Goan-Pork-Vindaloo--Portuguese-cuisine

विन शब्द सिरका से आया है, जबकि अहलो पुर्तगाली में लहसुन के लिए शब्द है। ऐसा कहा जाता है कि गोवा की इस डिश को मूल रूप से विंदालू कहा जाता था, लेकिन लोग इसे विंदालू कहने लगे क्योंकि इसमें आलू (आलू का मतलब आलू) शामिल था। इस व्यंजन में प्याज, लहसुन, मिर्च, सिरका और अन्य मसालों के साथ सूअर का मांस होता है। मसाले काली मिर्च और अन्य सामग्री के साथ बनाए जाते हैं, और फिर मांस और सिरके के साथ मिलाया जाता है। इस मिश्रण को रात भर के लिए रख दें। पकवान को फिर प्याज और अन्य जड़ी बूटियों से सजाया जाता है।

Xacuti

आमतौर पर चिकन या पोर्क के साथ पकाया जाता है, इस व्यंजन के लिए सॉस जटिल होता है और इसमें कई प्रकार के भारतीय मसाले होते हैं जिनमें सफेद खसखस, कसा हुआ या नारियल और बड़ी सूखी लाल मिर्च शामिल हैं। प्रोटीन संभावित रूप से एक केकड़ा हो सकता है। सॉस को गाढ़ा करने के लिए कभी-कभी अंडे का इस्तेमाल किया जा सकता है।

सोरपोटेल

कोंकणी शब्द का अर्थ शराब या शराब “खट्टा” होता है। गोवा का एक प्रसिद्ध व्यंजन सॉरपोटेल है, जिसे अक्सर सर्पटेल कहा जाता है। इस खाने के लिए बीफ या मटन के लिवर का इस्तेमाल किया जाता है। वसा को उबाला जाता है जबकि मांस को उबाला जाता है। प्याज, लहसुन और जो मसाले बनाए गए हैं उन्हें अतिरिक्त स्वाद और मसालों के साथ जोड़ा जाता है। इस तथ्य के बावजूद कि खट्टापोटेल दिन के किसी भी समय खाया जा सकता है, कुछ लोग इसे सबसे पहले खाना पसंद करते हैं।

काल्डिन

 हल्के पीले करी के विकल्प को कलदीन कहा जाता है, जो “ग्रेवी में” के लिए अरबी है। झींगे अक्सर इसके साथ परोसे जाते हैं, हालांकि किसी भी मछली का इस्तेमाल किया जा सकता है। हमने पाया कि इसका स्वाद कुछ हद तक हल्की थाई करी जैसा है। कोकम और नारियल से बनाया जाता है।

Feijoada

Bebinca--Portuguese-cuisine

लाल बीन्स और सूअर का स्टू इस व्यंजन को बनाते हैं। पुर्तगाली प्रभाव वाली एक रेसिपी गोअन फीजोडा है। यह व्यंजन नमकीन पोर्क, मसाले और लाल बीन्स को मिलाकर और फिर मिश्रण को भून कर बनाया जाता है। ग्रेवी को एक अलग स्वाद और गाढ़ी स्थिरता देने के लिए पानी के बजाय नारियल के दूध का उपयोग किया जा सकता है।

पटोला

पटोलिया, जिसे “पथायो” कहा जाता है, एक मीठा व्यंजन है जिसका चाय के साथ आनंद लिया जा सकता है। गोवा के लाल चावल और इमली के पत्तों का उपयोग पकवान (हल्दी का पत्ता) बनाने के लिए किया जाता है। पत्तियों को चावल के गोंद से चिपकाने और नारियल, लौकी और इलायची की भराई के साथ ढेर लगाने के बाद, पत्तियों को तोड़कर या लपेटकर 20 मिनट के लिए स्टीम किया जाता है।

समरची कोड़ी

samarachi-kodi--dishes

तूफान के मौसम में समाराची कोडी नामक व्यंजन बनाया जाता है। इसे झींगे के साथ सुखाया जाता है। तीखे, खट्टे मसालों के साथ साझेदारी करने के लिए महत्वपूर्ण सामग्री हैं सूखे झींगे, प्याज, नारियल, इमली और टमाटर। इसे एक विशिष्ट स्वाद और बनावट देने के लिए, नारियल का दूध मिलाया जाता है। कुछ व्यक्ति झींगे के लिए बॉम्बे डक को स्थानापन्न कर सकते हैं। समरची कोडी के लिए सबसे अच्छा साइड डिश है गर्म चावल और अचार।

झींगे

गोवा का एक पारंपरिक व्यंजन जिसे ज़ेक के नाम से जाना जाता है, झींगे, नारियल के दूध, टमाटर, हरी मिर्च और प्याज के साथ बनाया जाता है। जबकि प्याज़, लहसुन और टमाटर भुने हुए हैं, मसालों को झींगों के साथ मिलाया जाता है। नारियल का दूध थोड़ा-थोड़ा करके डाला जाता है। गोवा की इस डिश को सना, डोसा या फुगिया से भरा जा सकता है।

सोरक

sorak--Portuguese-cuisine

सोरक एक क्लासिक शाकाहारी व्यंजन है जो गोवा में विशेष रूप से मानसून के मौसम में पकाया जाता है। प्याज, टमाटर और गरम मसाला करी बनाते हैं. सोराक के लिए आदर्श संगत गर्म, उबले हुए चावल और सूखे मछली हैं।

बलचाओ

यह रेसिपी इतनी हॉट है कि आपकी आँखों में पानी आ जायेगा. हालाँकि, यह स्वाद में उनके स्वाद को भी भाता है क्योंकि यह एक सिरका आधारित करी है जिसे नए पड़ोसी झींगे के साथ जोड़ा जाता है। भोजन विशेष रूप से बहुसांस्कृतिक है क्योंकि पुर्तगालियों ने मकाऊ, चीन से प्रभाव लाते हुए गोवा को यूरोप वापस जाने के रास्ते के रूप में इस्तेमाल किया।

सना

गोवा की इडली को सना कहा जाता है। यह इडली मानक इडली से अलग है क्योंकि इसे गोअन चावल का उपयोग करके बनाया जाता है और इसमें मीठे नारियल का स्वाद होता है। सना ज्यादातर गोवा के व्यंजनों के लिए सकारात्मक रूप से काम करती हैं।

खटखटे

गोअन सब्जी स्टू को गोअन खटखटे कहा जाता है। तुवर दाल और चने की दाल के साथ गाजर, आलू, हरी बीन्स और ड्रमस्टिक सहित कई प्रकार की सब्जियां बनाई जाती हैं। अतिरिक्त स्वाद के लिए, पिसे हुए नारियल और कश्मीरी लाल मिर्च से बना गर्म नारियल का पेस्ट डाला जाता है। गोवा में कोंकणी लोगों का एक समूह इस डिनर को बहुत पसंद करता है। चाशनी में घी डालने के बाद इसे चावल के साथ परोसा जाता है.

बेबिनका

Bebinca--Portuguese-cuisine

 बबिंका गोवा की सबसे उल्लेखनीय और पूजनीय मिठाइयों में से एक है। इस जटिल केक की सामग्री में आटा, चीनी, अंडे और नारियल का दूध शामिल हैं। पात्र को लेप करने से पहले उसमें हीटर रखा जाता है और अच्छी पत्तियों के आवरण से ढक दिया जाता है। मिठाई का स्वाद वास्तव में समृद्ध है क्योंकि डिश में नियमित चीनी के बजाय कारमेलाइज्ड चीनी का उपयोग किया जाता है।

गोवा के व्यंजनों को चखने के बाद, निस्संदेह आप इसे अपने पसंदीदा खाद्य पदार्थों की सूची में शामिल करेंगे क्योंकि यह बहुत स्वादिष्ट और मसालेदार होता है। इनमें से कौन सा गोवा व्यंजन आपका पसंदीदा है? हमें टिप्पणियों में बताएं!

do-you-wish-to-start-a-food-business-with-no-money-contact-food-next-door-1

en English
X
Scroll to Top