अरुणाचल प्रदेश में आजमाने के लिए स्थानीय व्यंजन

अरुणाचल प्रदेश की सांस्कृतिक विरासत और व्यंजन पीढ़ियों से संरक्षित हैं। अरुणाचल प्रदेश का व्यंजन एक गर्म मुद्दा है क्योंकि भोजन उत्तर पूर्व भारतीय संस्कृति का एक महत्वपूर्ण पहलू है और अपरिचित के बारे में जानने की एक यात्री की इच्छा को पूरा करता है।

नीचे सूचीबद्ध अरुणाचल प्रदेश के स्थानीय व्यंजन:

चावल

rice--arunachal-pradesh-local-cuisine

अरुणाचल प्रदेश में अन्य सभी खाद्य पदार्थों को साइड डिश के रूप में परोसा जाता है क्योंकि चावल इस क्षेत्र का मुख्य आहार है। उनके चावल की सबसे विशिष्ट विशेषता यह है कि इसे अरुणाचल में अन्य प्रकार के चावलों से अलग तरह से पकाया जाता है, जहां वे इसे गर्म कोयले के ऊपर खोखले बांस में पकाना पसंद करते हैं।

पिका पिला

 पिका पिला एक ऐसा व्यंजन है जो पारंपरिक रूप से अरुणाचल प्रदेश में खाया जाता है और वहां के हर घर और रेस्तरां में पाया जा सकता है। माना जाता है कि चावल, करी, सूखी मछली आदि के साथ अच्छी तरह से जाने वाले इस अचार का आविष्कार अपता जाति द्वारा किया गया माना जाता है। पिका पिला, अरुणाचल प्रदेश के सबसे प्रसिद्ध व्यंजनों में से एक है, जिसे आपको अपनी अगली यात्रा पर चखना चाहिए, सूअर की चर्बी और बांस की चादरों से बनाया जाता है।

बैम्बू शूट्स

bamboo-shoot--arunachal-pradesh-local-cuisine

अपने नाजुक स्वाद के कारण, बांस शूट अरुणाचल प्रदेश और पूरे उत्तर पूर्वी राज्यों में एक लोकप्रिय व्यंजन है। स्वादिष्ट बाँस की टहनियों का उपयोग अचार, चटनी, मसालेदार सब्जियों, पके हुए मांस और अन्य व्यंजनों में किया जाता है।

लुकतार

लुकतार अरुणाचल प्रदेश के व्यंजनों की एक और विशेषता है। सरल पर्याप्त, लूक्तर पके हुए, सूखे गोमांस और भुत जोलोकिया या राजा मिर्च के टुकड़ों का एक संयोजन है।

पेहक

पेहक अरुणाचल प्रदेश का एक और स्वादिष्ट साइड डिश है। पेहक एक प्रकार की तीखी चटनी है जिसे सोयाबीन और लाल मिर्च से बनाया जाता है। इस व्यंजन का मुख्य घटक, जो इसे इसकी गर्मी और मसाला देता है, निश्चित रूप से राजा मर्चा है। यह मसालेदार, अम्लीय मैश स्वाद वाले चावल के स्वाद के साथ आश्चर्यजनक रूप से जोड़ता है।

.

अपोंग

Apong--arunachal-pradesh-local-cuisine

आप सभी सोच रहे होंगे कि अपोंग क्या है। यह चावल बियर के लिए एक और शब्द है, जो अरुणाचल प्रदेश में सबसे महत्वपूर्ण पारंपरिक पेय पदार्थों में से एक है और स्थानीय व्यंजनों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

चुरा सब्जी

चुरा सब्जी अरुणाचल प्रदेश की एक बहुत ही स्वादिष्ट सब्जी है. यह याक के दूध और विभिन्न सब्जियों से बना पनीर है। अरुणाचल के इस व्यंजन में एक सूक्ष्म स्वाद है जो आपको कम से कम एक कटोरी ताजे पके चावल खाने के लिए प्रेरित करता है।

वुंगवुत न्गम

वुंगवुत न्गम अरुणाचल प्रदेश के लोकप्रिय व्यंजनों की सूची में दूसरे स्थान पर आता है। इस विनम्रता के लिए सामग्री चिकन, चावल पाउडर और क्षेत्रीय मसाला हैं। रेस्तरां और फूड स्टैंड में पेश किया जाने वाला यह व्यंजन खोज के बाद खाने के लिए आदर्श है।

मोमो

momos--arunachal-pradesh-local-cuisine

शाकाहारी मोमोज आमतौर पर गोभी, आलू और गाजर जैसी विभिन्न सब्जियों से भरे होते हैं, जबकि उनके शाकाहारी मोमोज आमतौर पर चिकन, मटन या बीफ से भरे होते हैं। यदि आपने पहले से ऐसा नहीं किया है तो इसे शीघ्र ही आजमाएँ; यह अरुणाचल प्रदेश के सबसे प्रसिद्ध व्यंजनों में से एक है!

पासा

अरुणाचल प्रदेश के सबसे पारंपरिक खाद्य पदार्थों में से एक, पासा अभी भी स्थानीय लोगों के बीच पसंदीदा है। युद्ध के समय, सैनिक इस स्वादिष्ट कच्ची मछली के व्यंजन को बिना आग जलाए तैयार करते थे। अरुणाचली आदिवासी अपने ऐतिहासिक महत्व के कारण इस मसालेदार भोजन के लिए अपने दिल में एक विशेष स्थान रखते हैं।

नागटोक

अरुणाचल प्रदेश में कई रीति-रिवाज हैं जिनका आज भी पालन किया जाता है, भले ही समय के साथ भोजन बदल गया हो। Ngotok एक सदी पहले की तरह ही तैयार की गई विनम्रता है

कोट पीठा

कोट पीठा अरुणाचल प्रदेश का एक लोकप्रिय मीठा व्यंजन है जिसे बच्चे, बड़े और बुजुर्ग सभी उम्र के लोग बड़े चाव से खाते हैं। कोट पीठ तवांग, इटानगर और अन्य स्थानों में कई कियोस्क पर अविश्वसनीय रूप से कम कीमतों पर बेचा जाता है। आटा, गुड़ और केला मिला कर अच्छी तरह तला जाता है।

पापुक

अरुणाचल प्रदेश बांस की टहनियों के प्रति अपने प्रेम के लिए जाना जाता है। वास्तव में, आप पाएंगे कि ये स्प्राउट्स विभिन्न प्रकार के व्यंजनों में एक अनूठा स्वाद और मसाला जोड़ते हैं। पपुक चिकन, किण्वित बांस के अंकुर, केले के फूल और लाल मिर्च से बना एक स्वादिष्ट अरुणाचली ऐपेटाइज़र।

लाइट

 अरुणाचल प्रदेश के सबसे सरल व्यंजनों में से एक जो आपके यात्रा पेट को शांत करेगा वह है “लाइट”! संक्षेप में, ये चावल के केक हैं जिन्हें बेक किया जाता है या तला जाता है और सब्जियों, दाल या मांस से बनी करी के साथ परोसा जाता है। इसकी अनुकूलता के कारण, दुनिया भर के यात्री अपने सभी भोजन में रोशनी पसंद करते हैं!

माला रोटी

माला रोटी एक ऐसा व्यंजन है जिसे अरुणाचल प्रदेश में यात्रा करते समय खाया जा सकता है। सैर या पिकनिक पर जाते समय रास्ते में ढेर सारी माला रोटी लाकर खा सकते हैं।

नू काई नू सोम

 यह व्यंजन पूरे अरुणाचल प्रदेश में कई रूपों में उपलब्ध है। आदिवासी लोग इस प्रसिद्ध व्यंजन को चिकन स्टू, बांस के डंठल और मसालों से बनाते हैं। दूसरी ओर, पहाड़ी निवासी अपने मांस को साधारण मसालों के साथ उबालना पसंद करते हैं। कृपया दोनों प्रयास करें; वे दोनों अपने आप में स्वादिष्ट हैं।

गुगुनी

 अगर आपको लगता है कि नॉर्थ ईस्ट को मटर चाट पसंद नहीं है, तो आप बिल्कुल गलत हैं! गुगुनी अरुणाचल प्रदेश की सबसे आकर्षक स्ट्रीट फूड विशेषताओं में से एक है। तैयारी अनिवार्य रूप से कलकत्ता में मिलने वाले मानक मटर चाट के समान है, लेकिन इसे अरुणाचली व्यंजनों का हिस्सा बनाने के लिए कुछ बदलावों के साथ।

बयाक 

 प्रतिदिन दाल-भात (दाल-चावल) को बायक, चटनी या साइड डिश के साथ खाया जाता है। थाई बैंगन का उपयोग इसकी तैयारी में किया जाता है, या तो ग्रील्ड या स्टीम किया जाता है। इसके बाद इसे खट्टा स्वाद देने के लिए इसमें अदरक, लाल मिर्च और अन्य जड़ी-बूटियाँ मिलाई जाती हैं।

खर्जी

अब आप अरुणाचल प्रदेश के किण्वित खाद्य पदार्थों के प्रति लगाव से वाकिफ हो गए होंगे। कई खाद्य पदार्थों को किण्वित किया जाता है क्योंकि यह स्वाद में सुधार करता है और दीर्घकालिक संरक्षण की सुविधा देता है।

ब्रेसी

 ब्रेसी एक स्वादिष्ट भोजन है जो आपके दिल को खुशी से झूमने और नाचने पर मजबूर कर देगा। यह चावल, चीनी, सूखे मेवे और पिघले हुए मक्खन से बनाया जाता है और त्योहारों के दौरान बहुत पसंद किया जाता है। तवांग, ईटानगर और अन्य शहरों की सड़कों पर आप चोली की दिव्य सुगंध को सूंघ सकते हैं।

पो चा

 प्रत्येक हिमालयी राज्य की अपनी अनूठी प्रकार की बटर टी होती है क्योंकि इस क्षेत्र में इस पेय के प्रति एक मजबूत भावना है। अरुणाचल प्रदेश के पो चा में सबसे पहले काली चाय बनाई जाती है, जिसे बाद में ऊपर से दूध डालकर पीसा जाता है। याक के दूध का मक्खन और एक चुटकी नमक मिलाने के बाद आपको एक प्यारा गर्म पेय मिलता है जो आपकी दुनिया को उलट कर रख देगा।

ये ऐसे व्यंजन हैं जो अरुणाचल प्रदेश के विशिष्ट हैं। इसलिए हर भोजन का आनंद लें।

do-you-wish-to-start-a-food-business-with-no-money-contact-food-next-door-1

en English
X
Scroll to Top