भारत में विभिन्न स्ट्रीट फूड

एक नई जगह की समृद्ध संस्कृति को उसके स्ट्रीट व्यंजनों के माध्यम से अनुभव किया जाना चाहिए, लेकिन भारत में स्ट्रीट फूड उससे कहीं अधिक है। भारतीय स्ट्रीट फूड इस क्षेत्र में जीवन का एक हिस्सा है। स्थानीय लोग आपको बताएंगे कि उनके क्षेत्र में सड़क का खाना भारत में किसी भी परीक्षण से बेहतर है क्योंकि यह हर जिले, राज्य और यहां तक ​​कि शहर के लिए असाधारण है। वे सब ठीक भी हैं।

अधिकांश भारतीय स्ट्रीट फूड व्यंजन बनाने में सरल और सरल हैं, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आपका स्वाद विभिन्न प्रकार के समृद्ध, विदेशी स्वादों के साथ फट नहीं जाएगा, जिससे आप और अधिक चाहते हैं। भारत एक विशाल, स्वर्गीय भूलभुलैया जैसा दिखता है, और इसके माध्यम से अपनी दिशा को खाने का मुख्य तरीका है।

सर्वश्रेष्ठ भारतीय स्ट्रीट फूड नीचे सूचीबद्ध हैं:

गोल गप्पे

Pani-puri--popular-street-foods

आपके सभी मिजाज के लिए सबसे अच्छा उपाय है गोल गप्पा और पानीपुरी, एक खट्टा, मिन्टी स्ट्रीट फूड मील। पुचका तब सबसे अच्छा लगता है जब सड़क के किनारे के स्टालों से खरीदा जाता है; वे भारतीय महिलाओं को बहुत पसंद हैं। कोई सोच भी नहीं सकता था कि धनिये के पानी और इमली के पेस्ट में पके आलू और पकी हुई चने की दाल कितनी स्वादिष्ट होगी. इसके अलावा, यह और अधिक मसालेदार हो जाता है। तो हम किस बात का इंतज़ार कर रहे हैं? निकटतम स्ट्रीट वेंडर पर जाएँ और अपने लिए कुछ खरीदें।

छोले भटूरे

Chole-Bhature--eatery

इसकी शुरुआत उत्तर प्रदेश के स्ट्रीट फूड स्टैंड्स पर बिकने वाले झटपट नाश्ते के रूप में हुई थी, लेकिन यह जल्दी ही पूरे भारत में फैल गया और अब यह व्यापक रूप से उपलब्ध है। छोले भटूरे मसालेदार भटूरे और चना मसाला (मैदा से बनी तली हुई रोटी) को मिलाते हैं। यह आश्चर्य की बात नहीं है कि इस व्यंजन ने इतनी जल्दी लोकप्रियता हासिल कर ली क्योंकि यह तैयार करना आसान, स्वादिष्ट और बेहद सस्ता है, खासकर पंजाब में, जहां भारत में सबसे बढ़िया छोले भटूरे पाए जाते हैं।

समोसा

samosa--cuisine

समोसा भारत में सबसे अधिक पसंद किया जाने वाला बेक किया हुआ पेस्ट्री है, और इतना लोकप्रिय है कि यह यहां और बर्मा, इंडोनेशिया, मध्य एशिया और अफ्रीका के दक्षिणी और पश्चिमी क्षेत्रों सहित कई अन्य देशों में पाया जा सकता है। स्थान के आधार पर, पेस्ट्री को तीन अलग-अलग आकृतियों में पाया जा सकता है: त्रिकोण, आधा चाँद और शंकु। यह स्वादिष्ट आलू, प्याज, मटर और दाल से भरा हुआ है। यह स्वर्गीय भोजन वैसे ही अब तक के सबसे पुराने मुंचियों में से एक है।

दाबेली

Dabeli--mumbai-street-food

दाबेली कच्छ का एक लोकप्रिय स्नैक आइटम है। आपको जानकर हैरानी होगी कि कच्छ क्षेत्र में रोजाना करीब 20 लाख दाबेली की खपत होती है। यह एक गर्मागर्म व्यंजन है जिसे बुदबुदाते हुए आलू और कुछ दाबेली मसालों का उपयोग करके बनाया जाता है जिसे बाद में बन के अंदर रखा जाता है जो चीज़बर्गर बन या “लेडी पाव” जैसा दिखता है। विभिन्न चटनी, जैसे कि लहसुन, इमली, खजूर और मिर्च से बनी चटनी, पकवान के साथ परोसी जाती हैं। अनार और टोस्टेड मूंगफली गार्निश इसे स्वाद के लिए अतिरिक्त सात सितारे देते हैं। जब दाबेली को नमकीन के साथ परोसा जाता है, तो स्वाद की सुगंध आपको विक्रेता के करीब लाएगी और आपको इस रोड फूड डिनर पर लार टपकाएगी।

कालरी कुलचा

जम्मू और कश्मीर स्वादिष्ट देशी पनीर कालरी का घर है। पनीर आमतौर पर पूरे दूध से बनाया जाता है जिसे खट्टा दूध का उपयोग करके अलग किया जाता है और फिर अपने वसा में तला जाता है। बेक की हुई गोल रोटी जिसे कालरी कुलचा कहा जाता है, खोली जाती है और इस पनीर से भरी जाती है। यह कश्मीर में सबसे अधिक पसंद किए जाने वाले व्यंजनों में से एक है, लेकिन राज्य की सुदूरता के कारण आप इसे कई अन्य क्षेत्रों में नहीं पा सकते हैं।

कबाब

Kebabs--eatery

उत्तर प्रदेश में, कबाब जाहिर तौर पर सबसे प्रसिद्ध गैर-शाकाहारी सड़क खाद्य पदार्थ है, और टुंडे कबाब सबसे अच्छा है। मूल रूप से एक हाथ से रसोइया हाजी मुराद अली द्वारा तैयार किया गया, यह विनम्रता मरते हुए मुगल सम्राट की इच्छाओं को पूरा करने के लिए बनाई गई थी। मेरे पास अब तक का सबसे नर्म कबाब निस्संदेह यही है। वास्तव में, यह इतना नरम होता है कि बिना दांत वाला व्यक्ति शायद इससे फूडगैस महसूस कर सकता है।

मिर्ची पकोड़ा

mirchi-pakoda--street-food

राजस्थान का एक लोकप्रिय “क्विक इंडियन स्ट्रीट फूड”, मिर्ची पकोड़ा आमतौर पर साइड डिश या स्नैक के रूप में खाया जाता है। पकवान में एक कुरकुरी, गहरी तली हुई कोटिंग होती है जो पनीर या आलू और हरी मिर्च से भरी होती है। राजस्थान के सबसे अच्छे नाश्ते में से एक है इसे कुछ लाजवाब देसी चटनी के साथ बनाना।

नागोरी हलवा

नागोरी हलवा बेदमी पुरी दिल्ली में सबसे पसंदीदा स्थानीय स्नैक्स में से एक है और वास्तव में दो अलग-अलग भोजन से बना है। पकवान में नरम गेहूं के आटे की रोटी होती है जो दाल से भरी पूरी और आलू से बनी मीठी-मसालेदार चटनी की तरह दिखती है। जब आप पहली बार इस अजीब मिश्रण को सूंघते हैं, तो यह एक स्वादिष्ट अनुभूति देता है, और इसे आज़माने के बाद आप इसके आदी हो सकते हैं।

अक्की रोटी

अक्की रोटी, या चावल की रोटी, सड़क के किनारे के विक्रेताओं से खाने के लिए नंबर एक व्यंजन है और कर्नाटक के लोगों का पारंपरिक नाश्ता है। अपने ऑफिस का काम या कॉलेज लेक्चर शुरू होने से पहले ही अक्की रोटी बेचने वाले कियोस्क पर लोगों की भीड़ लगनी शुरू हो जाती है।

पोहा-जलेबी

पोहा-जलेबी, जो मीठे और खट्टे स्वादों को जोड़ती है, इंदौर और भोपाल सहित मध्य प्रदेश के कुछ क्षेत्रों में सबसे लोकप्रिय स्ट्रीट फूड व्यंजनों में से एक है। राज्य का दौरा करते समय, आपको बस सब्जियों के साथ पकाए गए चपटे चावल और मीठे जलेबियों के साथ असाधारण सरल स्वाद की आवश्यकता होती है। इस खास जोड़ी को प्याज और सौंफ के साथ पेश किया जाता है जो इसे खाने में और भी स्वादिष्ट बनाती है.

कांजी वड़ा

kathi-roll--street-food

तो यह भारत का सबसे अच्छा स्ट्रीट फूड है। काठी रोल आपकी स्वाद कलियों के लिए एक इलाज है क्योंकि वे सब्जियों और कबाबों के स्वादिष्ट भरने के साथ बनाए जाते हैं। मैदा इसे बाहर से ताज़ा बनाता है, खाने में नरम बनाता है। जब आपके पास अपने लिए एक होता है, तो आप समझ जाते हैं कि ये रोल कोलकाता शहर में इतने प्रिय क्यों हैं। हमेशा के लिए, पार्क स्ट्रीट आपको बेहतरीन काठी रोल उपलब्ध कराने में सफल होता है।

कांजी वड़ा

स्थानीय लोग गुजराती और राजस्थानी विशेषता को पसंद करते हैं जिसे “कांजी वड़ा” कहा जाता है। जिस पानी को एक दिन के लिए किण्वित करके उसे खट्टा कर दिया जाता है, उसे कांजी कहते हैं। इसमें सरसों का पाउडर, हींग, काला नमक, लाल मिर्च पाउडर, हल्दी, आदि के साथ-साथ सरसों का तेल सहित कई अलग-अलग मसाले होते हैं। ये सभी कांजी को तीखा, स्वादिष्ट और डिटॉक्सिफाइंग बनाते हैं। यह भूख को बढ़ावा देने और पाचन को आसान बनाने के लिए भी माना जाता है। वड़ा बनाने के लिए भीगी हुई मूंग दाल और उड़द की दाल का इस्तेमाल किया जाता है। वड़े का स्वाद स्वादिष्ट होता है जिसमें अदरक, मिर्च, हींग और कुछ अन्य मसाले शामिल होते हैं। मुंह में पानी लाने वाले सिरों को ठंडी कांजी में भिगोकर ऊपर से कुरकुरी बूंदी डालकर बनाया गया स्वादिष्ट और पौष्टिक स्ट्रीट फूड व्यंजन। यह व्यंजन आमतौर पर एक गिलास में परोसा जाता है।

घुगनी चाट

कोलकाता या पश्चिम बंगाल का कोई और क्षेत्र? इसे लें, फिर हमें धन्यवाद दें। किराने की दुकान के लिए एक स्नैक मसाले और नींबू के रस के साथ मिश्रित उबली हुई पीली दाल है। इसके अलावा, चूंकि यह एक दाल युक्त व्यंजन है, आप इसका सेवन कर सकते हैं और अपने आहार योजना को जारी रख सकते हैं। राज्य में ऐसी बहुत सी गलियां नहीं हैं जहां घुगनी चाट विक्रेता न हो।

en English
X
Scroll to Top