पुणे होम शेफ द्वारा स्वस्थ चाटपुणे होम शेफ द्वारा स्वस्थ चाट

किसने कहा कि स्वस्थ होना नीरस है? हम यहां उनके दावों का खंडन करने के लिए हैं। यदि आप उपयुक्त व्यंजनों को जानते हैं तो एक स्वस्थ आहार मज़ेदार और स्वादिष्ट हो सकता है। क्या आपने अपने आहार में चाट को शामिल करने पर विचार किया है? आपने नहीं किया है, हम शर्त लगाते हैं। सभी तली हुई पापड़ी और मीठी चटनी बस इसे पौष्टिक खाने के लिए नहीं काटें। हालांकि, जरूरी नहीं कि हर चाट इतनी हानिकारक हो। हमारे पास एक चाट व्यंजन है जो पुणे में होम शेफ द्वारा स्वादिष्ट और पौष्टिक दोनों है । यहां तक ​​कि चाट की ड्रेसिंग भी अपराध-मुक्त है, कई खाद्य पदार्थों से पोषण से भरी हुई है। हम इसे तैयार करने और इसे खाने के लिए बहुत उत्सुक हैं।

वजन घटाने के लिए आदर्श आहार बनाने से पहले सावधानी से विचार किया जाता है। हम स्वस्थ आहार के लिए आवश्यक विटामिन और फाइबर पर विशेष ध्यान देते हुए, अपने आहार सेवन की निगरानी करने का प्रयास करते हैं। भारतीय बहुत भाग्यशाली हैं कि उन्हें कुछ बेहतरीन स्नैक्स और स्ट्रीट व्यंजन मिलते हैं । ऐसा ही एक भोजन है चाट, जो कई तरह की घर की चटनी के साथ बनाया जाता है और पुणे में टॉप होम फूड डिलीवरी ऐप में उपलब्ध है। अब, यदि आप कुछ अतिरिक्त पाउंड कम करने की कोशिश कर रहे हैं, तो इसका मतलब यह नहीं है कि आपको अपने पसंदीदा स्नैक को पूरी तरह से छोड़ देना होगा। क्या चाट भी सेहतमंद हो सकती है? चाट रेसिपी को ऐसे तरीके से बनाया जा सकता है जो पौष्टिक और फायदेमंद हो। पुणे के लीडिंग होम शेफ हमारे प्लेटफॉर्म पर बेहतरीन चाट रेसिपी तैयार करते हैं।

स्प्राउट्स डाइटरी फाइबर और प्लांट-आधारित प्रोटीन का एक बड़ा स्रोत हैं। नतीजतन, वजन कम करने के लिए स्प्राउट्स उत्कृष्ट हैं। वे तृप्ति बढ़ाते हैं, अत्यधिक खाने से रोकते हैं और प्रोटीन की दैनिक आवश्यकता में योगदान करते हैं।

अंकुरण एक सीधी प्रक्रिया है। बस रात भर बीजों को भिगोने से एक सफेद वृद्धि के विकास को बढ़ावा मिलेगा जो एक पूंछ (1) जैसा दिखता है। इन नए अंकुरित पौधों का स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। वे अन्य चीजों के अलावा प्रोटीन, फाइबर, विटामिन, खनिज, एंजाइम और कैल्शियम से भरपूर होते हैं।

 

यहाँ कुछ स्वस्थ चाट हैं जो नीचे सूचीबद्ध हैं:

फ्रूटी चाट

फ्रूट चाट का अनोखा प्रयोग ! ताजा सेब, अनानास, कीवी और मशरूम के टुकड़े मिलाएं। सामग्री को सीज़न करें और उन्हें पूर्णता तक ग्रिल करें। चूंकि तलने की तुलना में ग्रिलिंग में कम कैलोरी का उपयोग होता है, इसलिए यह बेहतर है। चाट से आप बहुत सारे विटामिन और खनिज प्राप्त कर सकते हैं और आपको संतुष्ट रख सकते हैं।

राजमा चाट

जमा चाट तो हम सभी ने खाई है, लेकिन स्वादिष्ट और सेहतमंद राजमा चाट का क्या? इसके लिए भिगोई हुई और पकी हुई राजमा की एक डिश की आवश्यकता होती है। कटी हुई सब्जियां और अपने पसंदीदा मसाले डालें। अच्छी महक और स्वाद के लिए इसे नींबू के रस और धनिया पत्ती से सजाएं।

ये फलियाँ एक प्रोटीन शक्ति हैं, जिनके साथ माना जाता है और लाल मांस का एक शानदार विकल्प है। वास्तव में, उबले हुए राजमा चावल में डेयरी या मांस में पाए जाने वाले प्रोटीन की तुलना में प्रोटीन का सही अनुपात होता है, लेकिन अतिरिक्त कैलोरी और संतृप्त वसा के बिना। एक कप राजमा में पंद्रह ग्राम प्रोटीन होता है।

राजमा आयरन, कॉपर, मैंगनीज, फास्फोरस, पोषक तत्वों और खनिजों जैसे मोलिब्डेनम बी 1 और फोलेट से भरपूर होता है। ये स्वस्थ फलियां उनके कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स (जीआई), स्वाभाविक रूप से उच्च आहार फाइबर सामग्री और कम चीनी के स्तर के कारण मधुमेह आहार के लिए एक उत्कृष्ट अतिरिक्त हैं।

राजमा आसान पाचन में मदद करता है और इष्टतम चयापचय सुनिश्चित करता है क्योंकि यह स्टार्चयुक्त कार्बोहाइड्रेट, बी विटामिन और प्रचुर मात्रा में रूखेपन से भरपूर होता है। इसके अतिरिक्त, ये फलियाँ आइसोफ्लेवोन्स और फ्लेवोनोइड एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होती हैं, जो रक्त शर्करा को विनियमित करने में मदद करती हैं, रक्तचाप में अप्रत्याशित स्पाइक्स से बचती हैं, और हृदय की मांसपेशियों के कार्य और हृदय स्वास्थ्य को बनाए रखती हैं।

इस प्रकार, राजमा में पोषक तत्वों की प्रचुरता विभिन्न प्रकार के चिकित्सीय स्वास्थ्य लाभ प्रदान करती है, जैसे रक्त शर्करा को नियंत्रित करना, कोलेस्ट्रॉल कम करना और प्रतिरक्षा को बढ़ावा देना।

राजम बायोएक्टिव पदार्थों से भरपूर होता है।

आम चना चाट

भारत का चाट या स्ट्रीट फूड से प्यार, कुछ ऐसा है जिसे हम हमेशा चबाएंगे। चाट कई तरह की होती हैं, जैसे चटनी में भिगोई हुई गरमागरम पीच टिक्की और ठंडे दर्द से भरे कुरकुरे गोलगप्पे। एक साधारण चाट एक ऐसा व्यंजन है जो प्रत्येक स्थान में उपलब्धता के आधार पर भिन्न होता है। क्या होगा अगर हमने आपको बताया कि एक एकल, सीधा नुस्खा है जो आपकी चाट की लालसा को संतुष्ट करेगा और एक ही समय में आपके तालु के स्वास्थ्य में सुधार करेगा? इस प्रकार चना चाट रेसिपी वास्तव में दोनों दुनिया के सर्वश्रेष्ठ को जोड़ती है।

आपको यह जानकर हैरानी होगी कि स्वादिष्ट आम चना चाट स्वस्थ और सीधी सामग्री का उपयोग करके बनाई जाती है। इस रेसिपी में अंकुरित काले चने और कटे हुए कच्चे आम को गाजर, ककड़ी, टमाटर और प्याज सहित विभिन्न सब्जियों के साथ मिलाया जाता है। काला चना आयरन, प्रोटीन और फाइबर से भरपूर होता है, जो इसे दोनों का एक उत्कृष्ट स्रोत बनाता है। इसके अतिरिक्त, कच्चे आम पेट की समस्याओं का इलाज करने और अत्यधिक गर्मी के प्रभाव को कम करने के लिए जाने जाते हैं। यह विटामिन सी में भी अविश्वसनीय रूप से उच्च है, एक महत्वपूर्ण पूरक जो प्रतिरक्षा का समर्थन करता है।

मिक्स स्प्राउट्स और कॉर्न चाट

स हेल्दी चाट को बनाने के लिए कॉर्न, अंकुरित टमाटर, प्याज और मसालों को मिक्स करें. इसके अतिरिक्त, यदि आप कुकीज और चॉकलेट बार के बजाय इन्हें खाते हैं, तो आप प्राकृतिक रूप से प्रोटीन को बढ़ावा दे सकते हैं।

आप प्रोटीन के महत्व से अवगत हो सकते हैं, चाहे आप फिटनेस के प्रति उत्साही हों या आपने हाल ही में डाइटिंग शुरू की हो। वजन घटाने को बढ़ावा देने सहित अन्य स्वास्थ्य लाभों के अलावा, विटामिन मांसपेशियों की वृद्धि में सहायता करता है और मांसपेशियों के पुनर्वास का समर्थन करता है। प्रोटीन हमें भरा हुआ महसूस कराता है क्योंकि इसे संसाधित होने में अधिक समय लगता है और व्यापक खिंचाव के लिए हमारे ढांचे में रहता है। यदि हम लंबे समय तक संतुष्ट रहते हैं, तो हम बिना किसी कारण के अल्पाहार करना बंद कर सकते हैं।

हमारे पास प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थों की एक विस्तृत विविधता उपलब्ध है। जबकि कई प्रोटीन स्रोत जानवरों से आते हैं, शाकाहारियों को उन्हें खोजने में कठिनाई होती है। लेकिन अब हमारे पास प्रोटीन का एक पौधा आधारित स्रोत है जिसमें न केवल उच्च प्रोटीन सामग्री है बल्कि हमारे भोजन में स्वाद भी जोड़ता है। अपनी डिश में स्प्राउट्स शामिल करने से इसकी पोषण सामग्री में काफी सुधार हो सकता है। वे अक्सर कच्चे खाए जाते हैं, उनमें बहुत अधिक फाइबर होता है, और शायद ही कोई कैलोरी होती है। स्प्राउट्स पाचन और रक्त परिसंचरण में भी सुधार कर सकते हैं। उच्च-प्रोटीन भोजन जो आपको अपने आहार में अंकुरित अनाज को इस तरह से शामिल करने में मदद करेगा जो उन्हें स्वादिष्ट और अत्यधिक पौष्टिक बनाता है।

स्प्राउट्स और कॉर्न चाट की रेसिपी में पके हुए मिले-जुले अंकुरित दाने और विभिन्न मसालों के साथ कॉर्न, प्याज, टमाटर, नींबू और अनार का मिश्रण है। इसमें घर पर ही आसानी से बनने वाली धनिया की चटनी डाली जाती है.

en English
X
Scroll to Top