पंजाबी व्यंजन: लज़ीज़ व्यंजन जो आपको ठंडक देते हैं!

पंजाबी व्यंजन पंजाब प्रांत से आते हैं। क्षेत्र के विशिष्ट स्वाद और पाक परंपराएं प्रत्येक भोजन को एक विशेष स्पर्श देती हैं। हमारे पास विभिन्न प्रकार के चावल और नान के साथ जाने के लिए असामान्य मसालों और स्वादों से लेकर समृद्ध बटर सॉस तक व्यंजनों की एक विस्तृत श्रृंखला है। पंजाबी क्षेत्र में अपनी मूल लोकप्रियता और पहचान के बाद से, पारंपरिक भोजन परोसने वाले रेस्तरां ने वैश्विक स्तर पर प्रसिद्धि और लोकप्रियता हासिल की है।

इससे पहले कि आप एक कौर भी लें, इन व्यंजनों से आपके मुंह में पानी आ जाएगा। वे असामान्य, स्वादिष्ट शाकाहारी व्यंजन से लेकर स्वादिष्ट मीट और तंदूरी-तैयार रात्रिभोज तक हैं।

पंजाब का खाना इस बात की गवाही देता है कि यह प्रत्येक काटने के साथ भारत के सबसे धनी राज्यों में से एक है। भारत की रोटी की टोकरी कहे जाने के बावजूद, उनके व्यंजन बहुत कुछ प्रदान करते हैं। उत्तरी संस्कृति में सभी पंजाबी प्रभावों के कारण, दक्षिण में बहुत से लोग मानते हैं कि अधिकांश उत्तर भारतीय पंजाबी हैं। भोजन, विशेष रूप से समृद्ध पंजाबी व्यंजन अपने सुस्वादु स्वाद और देसी घी के साथ, लोगों को एकजुट कर सकते हैं, भले ही विभाजन का कारण हो। पंजाब से पाकिस्तान की निकटता के कारण बहुत सारे पाकिस्तानी स्वादों में पंजाबी भोजन भी शामिल है, जो इसे और भी अधिक आकर्षक स्वाद देता है।

पंजाबी शक्कर पारा – पंजाब का एक मीठा व्यंजन

यह चाय के साथ अच्छा लगता है और जब आप कुछ मीठा खाने के मूड में हों तो इसे नाश्ते के रूप में खाया जा सकता है। इसे मैदा और सूजी से बनाया जाता है और यह ज्यादा मीठा नहीं होता है। अगर आपको मीठा पसंद है, तो इसे अलग स्वाद के लिए मोटे चीनी या नारियल के गुच्छे में लपेटा जा सकता है। इसे घर पर बनाना बहुत आसान है और इसे दो से तीन सप्ताह तक ताज़ा रखा जा सकता है। चूंकि यह डीप फ्राई होता है, इसलिए आपको इसका सेवन करते समय सावधानी बरतनी चाहिए। इस डिश को आप होम फूड ऑनलाइन ऑर्डर करके खा सकते हैं।

छोले

chole-masala--delicious-traditional-foods

अमृतसरी छोले और पेशावरी छोले दोनों ही स्वादिष्ट व्यंजन हैं। पंजाबी व्यंजनों का मुख्य आधार यह चना व्यंजन, इसे पराठे या नान के साथ खाने का सबसे आनंददायक तरीका है। या, यह कितना स्वादिष्ट लगता है, बस इसे चम्मच से खाएं। पेशावरी अमृतसर की तुलना में थोड़ी सूखी होती है, जिसे थोड़ी मात्रा में चटनी के साथ तैयार किया जाता है। कुछ, हालांकि, इस्तेमाल किए गए स्वादों में थोड़ा विपरीत है। इसलिए, ऑर्डर करना इस बात पर निर्भर करता है कि आप पंजाबी व्यंजनों के किस क्षेत्र पर अपना दावा करना चाहते हैं।

लस्सी

लस्सी एक प्रसिद्ध पेय है जिस पर पंजाबियों को बहुत गर्व है। पहली लस्सी, जैसा कि ज्ञात है, इसे जितना संभव हो उतना समृद्ध बनाने के लिए क्रीम और मार्जरीन के साथ मीठा होता है, फिर भी यह तीखा होता है। इसे एक ट्विस्ट देने और गर्मी को मात देने के लिए अब स्ट्रॉबेरी या मैंगो रोज जैसे फ्लेवर शामिल किए गए हैं। यहां तक कि प्रतिष्ठान जो पंजाबी जोड़ नहीं हैं, लगभग हमेशा इसे पेश करते हैं, जो इस साधारण पेय की व्यापक अपील का संकेत देता है।

छोले भटूरे

अधिकांश फास्ट फूड स्थानों पर अब इसे क्लासिक पंजाबी भोजन के रूप में परोसा जाता है। जब आपको थोड़ा मज़ा आता है, तो ये दोनों एक सपने की तरह साथ-साथ चलते हैं। यह गरीब नहीं है। यह इतना स्वादिष्ट है कि आप इसे खा नहीं सकते, भले ही यह गरीबी से काफी बड़ा हो! जब आप कुछ तीखे मसालेदार पंजाबी खाने के मूड में हों, तो नरम, थोड़ा फर्मेंटेड भटूरा आपकी पहली पसंद होना चाहिए।

पराठे

paratha--punjabi-cuisine

आपकी पहचान चाहे जो भी हो, आपने अपने जीवन में कम से कम एक बार पराठे जरूर खाए होंगे। पंजाबी भोजन के इतिहास के माध्यम से इस व्यंजन ने भारत में कितनी बड़ी खोज की है! यह ब्रेड अधिकांश पंजाबी घरों में मानक है, चाहे सादा हो या पैक किया हुआ। ढाबे पर सबसे लोकप्रिय व्यंजन हमेशा पराठे ही होते हैं, यहां तक कि यात्रा करते समय भी। पंजाब में ज्यादातर लोग अपने खाने को देसी घी में फ्राई करना पसंद करते हैं. यह कुछ ठंडे दही और अचार के साथ खाने के लिए पाक स्वर्ग में बनाया गया एक आसान मेल है।

स्टफिंग को अनगिनत तरीकों से इस्तेमाल किया जा सकता है। आलू, प्याज, पनीर और कीमा जैसे क्लासिक्स से लेकर और आधुनिक विकल्प जैसे लौकी, आम और कुछ भी जो आप सोच सकते हैं! तथ्य यह है कि राष्ट्रीय राजधानी में “पराठेवाली गली” नामक एक खंड है जो इसे सभी कल्पनीय किस्मों में पेश करने के लिए समर्पित है, इसकी अपील के लिए एक वसीयतनामा है। इसके अतिरिक्त, रोटी की तरह, यह गोल होना भी जरूरी नहीं है, इसलिए आप इसे भोजन से बाहर “दुनिया का नक्शा” बनाने के उपहास के डर के बिना घर पर बना सकते हैं!

दाल मखनी

dal-makhani--culinary-traditions

दाल मखनी निस्संदेह उन सब पर राज करेगी यदि केवल एक दाल कर सकती है। मख्खन वाली दाल की यह मुंह में पानी लाने वाली पंजाबी डिश काली दाल और लाल राजमा का एक संयोजन है जिसे क्रीम के एक गुड़िया के अलावा एक मोटी स्टू में पकाया जाता है। यह गाढ़ा होने के लिए अक्सर दो से तीन घंटे तक उबाला जाता है क्योंकि स्वाद विकसित होता रहता है।

पनीर टिक्का

पनीर टिक्का पंजाबी व्यंजनों में एक विशेष स्थान रखता है और इसे “शाकाहारी चिकन” के रूप में भी जाना जाता है। जब शाकाहारी ऐपेटाइज़र के बारे में सोचते हैं, तो इस मलाईदार पनीर की स्वादिष्टता सबसे पहले दिमाग में आती है। इसे चार्ज करके बेक किया जाता है। और, ईमानदार होने के लिए, मेनू में इसके बिना कमी होगी!

राजमा चावल

rajma-chawal--distinctive-flavors

उत्तर भारतीय परिवार इस पर निर्भर करते हैं, और कई लोग इसे अपने बचपन से जोड़ते हैं। राजमा या चावल को किसी और चीज के साथ खाना गलत लगता है- जैसे अपने पसंदीदा जोड़े को परोसना। कश्मीर के मूल निवासी होने के बावजूद वह अपनी दादी समेत सभी पंजाबियों के चहेते हैं। स्वाद बढ़ाने के लिए इस पंजाबी डिश को अक्सर प्याज़ के अचार के साथ परोसा जाता है। कुछ लोग अपने राजमा चावल को एक शानदार क्रंच देने के लिए इसमें थोड़ी मात्रा में कुचले हुए पापड़ डालकर इसे थोड़ा ट्विस्ट भी देते हैं।

करी पकोड़ा

kadhi-pakoda--Punjabi-cuisine

पंजाबी करी पंजाबी खाने और इसके लोगों के अनोखेपन की गवाही देती है। ऐसे कई तरीके हैं जिनमें पंजाबी करी अपने गुजराती समकक्ष से अलग है। यह तीखा और खट्टा होने के साथ-साथ बेसन पकोड़ा भी होता है, जबकि गुजराती किस्म स्थिरता में बेहतर और हल्की और सफेद किस्म की होती है। आमतौर पर पकौड़े बनाने के लिए बेसन और प्याज का इस्तेमाल किया जाता है जो परोसे जाते हैं. एक अलग स्वाद जोड़ने के लिए, आप इसे कुछ मटर और कटे हुए प्याज से भी बदल सकते हैं।

सरसो का साग

यह व्यंजन किसी भी उत्तर भारतीय खाने के शौकीन द्वारा पंजाबी व्यंजनों से जुड़ा होगा जो उनके नमक (और मसालों) के लायक होगा। यह सर्दियों का पसंदीदा और हर रेस्टोरेंट की खासियत है। सरसों के पत्तों की कुछ सख्त प्रकृति को देखते हुए, इसे और भी बेहतर, स्वादिष्ट और सर्दियों में खाने के लिए बनाने के लिए इसमें प्रसिद्ध देशी घी के साथ पालक मिलाया जा सकता है!

पिन्नी

यह एक ऐसी डिश है जो आमतौर पर साल के ठंडे मौसम में बनाई जाती है और खाने के रूप में परोसी जाती है. इसे देसी घी, गेहूं के आटे, गुड़ और बादाम से बनाया जाता है और यह फिक्सिंग कॉम्बिनेशन साल के पूरे ठंड के मौसम में एक टन तीव्रता और ऊर्जा देता है। यह पंजाबी खाना लाजवाब है, लेकिन क्योंकि यह बहुत समृद्ध है, बीमार होने से बचने के लिए आपको इसमें से कुछ खाना चाहिए! कुछ लोग इसे मिठाई के रूप में या किसी अन्य आहार पूरक के रूप में नहीं देखते हैं!

पंजाबी व्यंजन सभी भारतीय व्यंजनों में सबसे स्वस्थ, स्वादिष्ट और सबसे रंगीन में से एक है। उनकी थालियों में बहुत सारी ब्रेड होती है और उत्तम मसालों और बहुत समय के साथ तैयार की जाती है। अपने खाली समय में इस रमणीय, अनुग्रहकारी भोजन का अन्वेषण करें!

Are-you-a-fan-of-home-cooking-Have-you-ever-thought-of-starting-a-food-business-contact-food-next-door

en English
X
Scroll to Top