पुणे में प्रमुख होम शेफ द्वारा प्रोटीन से भरपूर नाश्ता मेनू

प्रोटीन मांसपेशियों के लिए बिल्डिंग ब्लॉक्स प्रदान करते हैं, जैसे अमीनो एसिड, जो शरीर की प्राकृतिक मरम्मत प्रक्रियाओं का समर्थन करते हैं। प्रोटीन हमारे शरीर के घटक हैं जो हमें मांसपेशियों को विकसित करने में मदद करते हैं। नतीजतन, आपको अपने आहार में प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थों को शामिल करना चाहिए यदि आपका उद्देश्य वजन कम करना और पेट की चर्बी कम करना है।

 

आप इस बात से वाकिफ होंगे कि अगर आप हमेशा चलते-फिरते रहते हैं तो संतुलित आहार बनाए रखना कितना चुनौतीपूर्ण होता है। स्नैक्स आपके साथी होते हैं जब आप दिन-ब-दिन दावतों की योजना बनाने और उनका सेवन करने के लिए अपनी बुखार भरी समय सारिणी में अत्यधिक व्यस्त रहते हैं। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप अपनी खुराक का हिस्सा प्राप्त करते हैं, ध्वनि काटने को पास रखने की कोशिश करें। अपनी व्यस्त जीवनशैली को बनाए रखने के लिए प्रोटीन जरूरी है। अपने प्रोटीन की लालसा को पूरा करने के लिए अपने पोर्टेबल स्नैक्स का उपयोग करें। स्टोर रैक से स्नैक्स लेने की कोशिश न करें क्योंकि वे कार्ब्स, चीनी और एडिटिव्स में उच्च हैं।

 

पोषण विशेषज्ञ और अन्य स्वास्थ्य पेशेवर अक्सर कम खाने के बजाय बेहतर खाने की सलाह देते हैं। इस कारण से, यदि आप वजन घटाने की योजना का पालन कर रहे हैं तो स्वस्थ नाश्ता करना महत्वपूर्ण हो जाता है। यह तेजी से वजन कम करने के लिए भी एक उपयोगी रणनीति है क्योंकि यह भोजन के बीच आपकी भूख को नियंत्रित करने में मदद करती है, जो आपको अपने अगले भोजन में ज्यादा खाने से रोक सकती है। स्नैक्स संतुलित आहार का एक महत्वपूर्ण घटक है। वास्तव में, हर कुछ घंटों में स्वस्थ भोजन करने से आपका चयापचय सक्रिय और अच्छी स्थिति में रहता है।

 

यदि आप खेलों में शामिल नहीं होते हैं या नियमित रूप से जिम नहीं जाते हैं तो भी आपको प्रोटीन की आवश्यकता होती है। यह उन सप्लीमेंट्स में से एक है जो हमारे शरीर को ठीक से काम करने के लिए होना चाहिए। आप भरे रहते हैं, आपकी मांसपेशियां मजबूत होती हैं, आपका वजन कम होता है, और आप पूरे दिन ऊर्जा से भरे रहते हैं। हालांकि नाश्ते में बहुत सारा प्रोटीन लेना आदर्श है, हर किसी के पास आदर्श, पोषक तत्वों से भरपूर नाश्ता तैयार करने के लिए आवश्यक समय और ऊर्जा खर्च करने की सुविधा नहीं होती है। यदि आप उन लोगों में से एक हैं जो हर सुबह काम करने, स्कूल या कॉलेज जाने के लिए स्प्रिंट करते हैं और मुश्किल से वहां समय पर पहुंच पाते हैं, तो सुनिश्चित करें कि पर्याप्त प्रोटीन का सेवन करें और शाम को उच्च आहार लें।

पुणे में लीडिंग होम शेफ द्वारा हेल्दी, प्रोटीन से भरपूर स्नैक मेन्यू देखें:

ब्रोकली

ब्रोकली, लहसुन और हरी मिर्च को अलग पैन में बटर ऑयल या घी में गर्म करने से पहले अच्छी तरह से मिलाया जाता है। आपकी तली हुई ब्रोकली तैयार है जब आप इसे नींबू और हरी मिर्च या पनीर से सजाएंगे।

पीनट बटर टोस्ट

Peanut-Butter-Toast--balanced-diet

कई लोगों को पीनट बटर खाने से आराम मिलता है। आप किसी भी स्थान पर ब्रेड टोस्ट पर भरपूर, नटी स्प्रेड के स्वादिष्ट स्वाद और पोषक तत्वों से भरपूर लाभों का आनंद ले सकते हैं।

पनीर भुर्जी

Paneer-Bhurji--balanced-diet

पनीर भुर्जी दिन के लिए एक आदर्श डिनर या नाश्ते के रूप में परोस सकते हैं। कुछ पनीर की व्यवस्था करें। कुछ टमाटर, प्याज, शिमला मिर्च, हरी मिर्च और हरा धनिया बारीक काट लें। गरम तेल के साथ एक पैन में जीरा, हरी मिर्च, प्याज, शिमला मिर्च और टमाटर डालें और लगभग 2 मिनट तक पकाएं। नमक, हल्दी और मिर्च पाउडर डाला जाता है और पूरे मिश्रण को एक मिनट के लिए पकाया जाता है। अपने तले हुए पनीर को जोड़ें और सब्जियों के नरम होने पर हिलाएं। मल्टीग्रेन ब्रेड या ज्वार-बाजरे की रोटी से आप इसे संतोषजनक, सेहतमंद और पेट भरने वाला बना सकते हैं। यह रेसिपी उतनी ही स्वस्थ और पूर्ण है जब इसे तले हुए अंडे के साथ भी बनाया जाता है।

दही/पार्फेट

एक कप कम वसा वाले दही के साथ फल, नट और बीज के साथ एक स्वस्थ छोटा दोपहर का भोजन बनाया जा सकता है। घर पर अपने लिए एक बनाएं और इसे एक अच्छी तरह से सीलबंद जार में स्टोर करें ताकि दिन-ब-दिन आनंद लिया जा सके।

सोया मंचूरियन

 सोया के कुछ टुकड़ों को पानी में नरम होने तक भिगो दें। अदरक, लहसुन और स्टू को एक ब्लेंडर में डालें और एक चिकनी पेस्ट बनने तक पीस लें। हरी मिर्च, प्याज और शिमला मिर्च को साबुत और अलग रखना चाहिए। एक पैन में तेल डालें, फिर उसे पूरी तरह गर्म करें। – जब तेल अच्छे से गर्म हो जाए तो इसमें हरी मिर्च, अदरक और लहसुन का पेस्ट डालें. करीब 30 सेकंड तक भूनने के बाद इसमें प्याज, गाजर, शिमला मिर्च, हरी मिर्च और फण्सी जैसी सब्जियां डालें। अंतिम लेकिन कम से कम, चीनी सॉस के लिए अपने स्वाद और वरीयता के आधार पर, अपने सोया फ्लेक्स जोड़ें और लगभग 30 सेकंड के लिए मिश्रण में हलचल करें। प्रोटीन से भरपूर आपका चाइनीज नाश्ता मिनटों में तैयार हो जाता है।

हम्मस और भुनी हुई सब्जियां

Hummus-And-Grilled-Vegetables--diet

हम्मस लेबनान का एक प्रोटीन युक्त डिप है जो आसानी से भर जाता है। बेहतर अभी तक, यह आपकी परिपूर्णता की भावना को बढ़ाता है। कुछ चने उबाल कर रात भर पानी में भिगो कर रख दीजिये. लहसुन, तेल, नींबू का रस, ज़ीरा और मिर्च पाउडर डालकर अच्छी तरह मिलाएँ। हम्मस तैयार है! इसे गाजर, खीरा, ब्रेडस्टिक्स आदि के साथ खाया जाता है और इसे डिप के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है।



पोहा

poha--Proteins

 देश में सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाले नाश्ते और स्नैक्स में से एक पोहा है, जो पेट के लिए काफी हल्का होता है फिर भी कई घंटों तक भूख मिटाने के लिए पर्याप्त होता है। कुछ मूंगफली में मिलाकर प्रोटीन का स्तर बढ़ाया जा सकता है।

चना खाखरा चाट

कुछ छोले चने रात को पहले भिगो कर रख दीजिये और प्रेशर कुकर में नरम होने तक पका लीजिये. छोले चने के साथ एक बड़े कटोरे में अपनी पसंद की सब्जियां जैसे बारीक कटा हुआ टमाटर, शिमला मिर्च, खीरा, गाजर, मूली, हरी मिर्च, धनिया के बीज, नमक, काली मिर्च और कोई भी अन्य मसाले डालें। एक बेहतरीन क्रंच के लिए इसे अच्छी तरह मिलाएं और खाखरा से गार्निश करें। यह रेसिपी एक बेहतरीन शाम का नाश्ता है और आपको लंबे समय तक भरा रखेगा।

फ्रेंकी बेसन

 यह भोजन विशेष और प्रोटीन से भरपूर है। एक कटोरी में नमक, हींग, हल्दी, हल्दी और मिर्च पाउडर के साथ थोड़ा सा बेसिन मिलाएं। थोड़ा पानी डालें, फिर मिश्रण को अच्छी तरह मिलाएँ। इस बीच कुछ टमाटर केचप, हरी चटनी और कद्दूकस की हुई गाजर, गोभी, प्याज, चुकंदर और टमाटर के साथ सलाद तैयार करें। आप चाहें तो स्प्राउट्स भी डाल सकते हैं। गरम तवे पर बेसन के मिश्रण को डोसे की तरह पतला फैला लें। पकने के बाद इसमें ग्रीन सॉस और टोमैटो केचप डालें, फिर अपनी पसंद की सब्जियां डालें। जबकि यह गर्म है, इस फ्रेंकी को रोल करें और आनंद लें।

मैग्नी दाल इडली

मैग्नी दाल प्रोटीन का उच्च गुणवत्ता वाला स्रोत है। आप अपने शाम के नाश्ते के लिए कुछ इडली बना सकते हैं क्योंकि वे पेट भरती हैं और पाचन के लिए सहायक होती हैं। आप इस स्वादिष्ट व्यंजन को और अधिक बनाना चाहेंगे, जिसे बनाना आसान है।

आप अपने नाश्ते के आहार में कुछ छोटे-छोटे बदलाव करके और पूरे दिन भरपेट रखने के लिए प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थों को शामिल करके अपने नाश्ते के आहार में सुधार कर सकते हैं।

en English
X
Scroll to Top