पुणे की सबसे अच्छी मिठाइयाँ जो हर किसी को ज़रूर चखनी चाहिए

जीवन में हर चीज पर खर्च करने के लिए बहुत कम समय है, लेकिन डेसर्ट एक ऐसा भोग है जिसे आपको छोड़ना नहीं चाहिए क्योंकि वे अपने मीठे स्वाद से आपको खुश करते हैं। एक सेकंड रुको! हमारा यह मतलब नहीं है कि ढेर सारा मीठा खाएं क्योंकि इससे आपके हृदय रोग और मोटापे की संभावना बढ़ जाती है। अतिरिक्त भोजन का सेवन आपके स्वास्थ्य को जोखिम में डालता है, इसलिए अपने हिस्से को छोटा रखें।

आपको पुणे के इन अनोखे व्यंजनों का स्वाद चखना चाहिए, जो नीचे सूचीबद्ध हैं।

चिरोटे

चिरोटे, एक परतदार और सूक्ष्म मीठा व्यंजन है, माना जाता है कि यह महाराष्ट्र और कर्नाटक के बीच कहीं पैदा हुआ था। यह शादियों और समारोहों में परोसा जाने वाला एक महत्वपूर्ण भोजन है। मैदा का उपयोग पारंपरिक चिरोटे बनाने के लिए किया जाता है, जिसे बाद में घी में पकाया जाता है और खूब पाउडर चीनी के साथ छिड़का जाता है। आप इसे सादा खा सकते हैं या इसे दूध या बासुंदी के साथ दो अलग-अलग तरीकों से खा सकते हैं।

नारलाची करंजी

एक पारंपरिक रेसिपी जिसे महाराष्ट्रीयन दादी-नानी ताज़े सूखे नारियल और बहुत सारे प्यार का उपयोग करके पूर्णता के साथ बनाती हैं। इस करंजी और दीवाली करंजी में मुख्य अंतर यह है कि इसे 72 घंटों के भीतर खा लेना चाहिए क्योंकि इसकी शेल्फ लाइफ ज्यादा नहीं होती है।

दुग्ध शर्करा कस्टर्ड

Caramel-Custard--Pune

रिच, क्रीमी और चिपचिपे कैरामेल सॉस केक, पेस्ट्री और डिप्स के लिए पसंदीदा टॉपिंग है। रेडीमेड की तुलना में, इसका स्वाद बेहतर होता है और आपको अपनी पसंद के अनुसार स्वाद और बनावट को अनुकूलित करने देता है। यह नुस्खा इस स्वादिष्ट मिठाई मसाले को घर पर तैयार करना अविश्वसनीय रूप से आसान बनाता है, और प्रस्तुति के लिए तैयार होने में केवल 10 मिनट लगते हैं।

बनोफी पाई

Banoffee-Pie--Pune

 केले और टॉफी से बनी एक मीठी डिश बनोफी पाई कहलाती है। एक स्वर्गीय केला पाई के ऊपर कटा हुआ केला, व्हीप्ड क्रीम, चॉकलेट के टुकड़े और डलसी डे लेचे की एक मोटी परत होती है। तो आप अभी भी क्यों इंतज़ार कर रहे हैं? पुणे में शीर्ष होम फूड डिलीवरी ऐप से Banoffee Pie खरीदें, जहां Forante सबसे अच्छा स्वाद वाला स्टोर है।

ब्लूबेरी चीज़केक

Blueberry-Cheesecake--Desserts

यह आपका विशिष्ट चीज़केक नहीं है, और केवल एक होम फूड सर्विसेज पुणे है जहाँ आप ब्लूबेरी चीज़केक के असली स्वाद का अनुभव कर सकते हैं।

मावा जलेबी

पुणे की प्रमुख होम फूड डिलीवरी सर्विस जैसी स्वादिष्ट मावा जलेबी कहीं और नहीं बिकती। मवानी जलेबी चीनी, घी, दूध, मैदा, माओ और थोड़ी मात्रा में इलायची पाउडर का उपयोग करके आपके होठों को मिठास से भर देगी। आप और अधिक के लिए भीख माँग रहे होंगे; यह हमारी शर्त है।

लेमन टार्ट्स

Lemon-Tarts--Desserts

लेमन टार्ट्स को लेमन कर्ड फिलिंग के साथ बनाया जाता है और इसमें एक गहरा, क्रीमी स्वाद होता है जिसे आपने कभी अनुभव नहीं किया होगा। नींबू को क्रीमी बनाने के लिए इसमें बटर का इस्तेमाल किया गया है ताकि इसका स्वाद खट्टा न हो. फातिमा नगर में इस मीठे और चटपटे व्यंजन को चखने के लिए डायमंड बेकरी सबसे अच्छी जगह है।

गुड़ रसगुल्ला

बंगाल के रसगुल्ले का एक अलग, मूल स्वाद होता है जो अत्यधिक नरम, स्पंजी और स्वादिष्ट होता है। यदि आपका एक अच्छा प्रेमी है, तो आप दूसरा लेने का विरोध नहीं कर पाएंगे। दूध, नींबू के रस और गुड़ से बनने पर इसका स्वाद सबसे अच्छा लगता है। इसे पुणे के शीर्ष होम फूड डिलीवरी ऐप से खरीदें जो उच्चतम गुणवत्ता वाले रसगुल्ला बेचता है।

पेस्ट्री

pastry--Desserts

पुणे में कई पेस्ट्री की दुकानें हैं जो विभिन्न स्वादों में स्वादिष्ट पेस्ट्री बेचती हैं। आप केक का विस्तृत चयन देख सकते हैं जिसे आपने कभी नहीं चखा है। कारमेल पॉपकॉर्न के ऊपर नमकीन कारमेल और चॉकलेट गनाचे का एक टुकड़ा लें। आप इसे अपने घर के लिए खरीदना पसंद करेंगे क्योंकि इसका स्वाद बहुत अच्छा होता है।

वफ़ल

waffle--sweet-flavour

वफ़ल कई लोगों का पसंदीदा भोजन है, जिसमें आइसक्रीम के विभिन्न स्वाद और फल और छोटे चौकोर आकार होते हैं। आप उन्हें नमकीन कारमेल से लेकर केले से लेकर डार्क करंट और आश्चर्यजनक रूप से हॉट चॉकलेट तक का स्वाद ले सकते हैं। अपनी क्रेविंग को पूरा करने के लिए पुणे में होम फूड डिलीवरी ऐप से ऑर्डर करें और वेफल्स ट्राई करें।

मैंगो बिंगसु

Mango-Bingsu--sweet-flavour

कोरिया में इस गर्मी की मिठाई आइसक्रीम, बर्फ की छीलन और गाढ़ा दूध बनाते हैं। अनोखे स्वादिष्ट स्वाद वाले इस भोजन के ऊपर आम के छोटे-छोटे टुकड़े होते हैं। आप पुणे के प्रमुख घरेलू रसोइयों से इस व्यंजन का नमूना ले सकते हैं, जहाँ उन्हें मैंगो बिंगसू बनाने का अनुभव है।

धारवाड़ी पेड़ा

अगर आप पेड़े का आनंद लेते हैं, तो आपको पुणे में होम फूड डिलीवरी ऐप से धारवाड़ी पेड़ा जरूर आजमाना चाहिए। देसी घी, खोया, चीनी और इलायची के स्पर्श के कारण इसका स्वाद लाजवाब होता है। धारवाड़ी पेड़ा को कैस्टर शुगर में रोल करने पर आपको एक तीखा स्वाद मिलेगा। भंडार में सबसे अच्छी किस्म का पेड़ा मिस्तान पाया जाता है।

इलानिर पायसम

Elaneer-Payasam--sweet-flavour

यह एक मीठा व्यंजन है जिसे घर पर बनाना भी काफी आसान है। भोजन में एक उत्तम स्वाद होता है जो आपको और अधिक खाने की लालसा छोड़ देगा। आप इस स्वादिष्ट वस्तु को ऑर्डर होम फूड डिलीवरी ऐप से खरीद सकते हैं।

अंजीर का हलवा

Anjeer-Halwa--unique-delicacies

सभी हलवा प्रेमियों को अंजीर का हलवा जरूर ट्राई करना चाहिए। अंजीर का हलवा स्वाद में स्वादिष्ट होता है और इसे बिना मिलावट के ताजे अंजीर, दूध, घी और सूखे मेवों से बनाया जाता है. अंजीर और बादाम के साथ एक गहरा स्वाद जिसे आप जल्द ही नहीं भूलेंगे।

अमरुद की कुल्फी

कुल्फी का हर कौर स्वाद में रिच और क्रीमी होता है। अगर आपको क्रीमी स्वाद पसंद है, तो मलाई, पिस्ता और केसर कुल्फी ट्राई करें। यदि आप एक ही बार में सब कुछ देख लेते हैं, तो आपके पास किसी और के स्वाद में मूल्य देखने का विकल्प नहीं होगा। पुणे में आपके पास एक और पेस्ट्री अमरुद-सेट दही है। आपने कभी स्टू पाउडर का अनुभव नहीं किया है, और यह जमे हुए दही के ऊपर छिड़का हुआ है।

बासुंदी

Basundi--unique-delicacies

अगर आप मिठाई, खासकर महाराष्ट्रीयन मिठाई का आनंद लेते हैं, तो बासुंदी आपकी सूची में सबसे ऊपर होगी। गाढ़ी, मलाईदार स्वादिष्टता मुंह में पानी ला देने वाली होती है, लेकिन शायद ही हर कोई इस रेसिपी में महारत हासिल कर सकता है, जो अनिवार्य रूप से सूखे मेवों और केसर के साथ सबसे ऊपर मीठा गाढ़ा दूध होता है। पुणे स्थित मिठाई पोर्टल, महाराष्ट्र कन्फेक्शनरी से आप प्रामाणिक बासुंदी और उत्सव किट खरीद सकते हैं। पारंपरिक विकल्प के साथ, वे स्वादिष्ट स्वादिष्ट विकल्प भी प्रदान करते हैं।

पूरन पोली

Puran-Poli--unique-delicacies

वे सबसे प्रामाणिक महाराष्ट्रीयन थाली, स्वादिष्ट पूरन पोली और अन्य महाराष्ट्रीयन विशिष्टताओं को परोसते हैं। अलग खरीद के लिए भी उपलब्ध है। महाराष्ट्र की यह पारंपरिक मिठाई पूरन से भरी चपटी रोटी है।

अंतिम विचार

अपने मीठे स्वाद को संतुष्ट करने के लिए कुछ मिठाई का आनंद लेने से बेहतर कुछ नहीं है। और इससे भी बेहतर अगर इसे उत्सव के दौरान पारंपरिक व्यंजनों का उपयोग करके बनाया जाए। इस वर्ष इस लोकप्रिय पुनेरी मिठाई का आनंद लें क्योंकि आप घर पर दिवाली मना रहे हैं। शहर में प्रसिद्ध कैंडी स्टोरों की कोई कमी नहीं है, प्रत्येक अद्वितीय स्वाद प्रदान करता है। आप इन वस्तुओं को मित्रों और परिवार के लिए उपहार के रूप में ला सकते हैं, भले ही आप पुणे से गुजर रहे हों।

Are-you-looking-to-have-delicious-home-made-desserts-By-Home-Chefs

en English
X
Scroll to Top