वड़ोदरा में क्षेत्रीय भोजन परोसने वाला शीर्ष होम फूड डिलीवरी ऐप

गुजरात का भोजन मुख्य रूप से शाकाहारी है, भले ही यह एक तटीय राज्य है। वडोदरा में अपने प्रवास के दौरान इन विशिष्ट गुजराती व्यंजनों को चखें । होम फूड डिलीवरी ऐप वडोदरा पर उपलब्ध गुजराती खाना।

वड़ोदरा में टॉप होम फूड डिलीवरी ऐप से सूचीबद्ध वड़ोदर के कुछ क्षेत्रीय भोजन इस प्रकार हैं

गुजराती थाली

वड़ोदरा गुजराती थाली की विस्तृत विविधता और स्वादिष्ट भोजन के लिए जाना जाता है। इसमें चार अलग-अलग तरह की सब्जियां, तीन नमकीन, तीन मिठाई, दो अलग-अलग तरह की दालें, चावल और सलाद, अचार, दही, चटनी और छाछ समेत अन्य चीजों के साथ चपातियां, बिस्कुट, भाखरी, मक्के की रोटियां और अन्य शामिल हैं। . इस थाली की सबसे अच्छी बात यह है कि जब तक आप संतुष्ट न हों तब तक आप जितना चाहें उतना खा सकते हैं। टेबल पर, सर्विंग साइज की कोई सीमा नहीं है। आमतौर पर होम फूड डिलीवरी ऐप वडोदरा की गुजराती थाली की कीमत 10 रुपये है। 100 और रु। 120 प्रति व्यक्ति।

ढोकला

dhokla--Gujarati-dishes
ढोकला किण्वित छोले और चावल से बना एक स्वस्थ नाश्ता है जो भारतीय राज्य गुजरात में उत्पन्न हुआ है। बैटर में अदरक और मिर्च जैसे मसाले डालने से डिश का स्वाद बढ़ जाता है. ढोकला को अक्सर बेसन की चटनी के साथ परोसा जाता है और पकाने के बाद अक्सर धनिया, नारियल या कटी हुई मिर्च से सजाया जाता है।

ढोकला विभिन्न रूपों में आता है, जैसे कि सूजी, चावल पाउडर या पनीर ढोकला, एक व्यंजन के रूप में इसकी लोकप्रियता और पसंदीदा शाकाहारी नाश्ते के कारण। यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि ढोकला अभी भी वड़ोदरा में एक प्रमुख व्यंजन है क्योंकि यह फूला हुआ, कैलोरी में कम और प्रोटीन से भरपूर होता है।

हांडवो

handvo--Gujarati-dishes

गुजरात गुजराती हांडवो का घर है, जो भारत में एक प्रसिद्ध स्वादिष्ट केक या स्नैक है। इसकी तैयारी में इस्तेमाल होने वाले चावल और दाल में गाजर, गुड़ और मेथी जैसी सब्जियां डाली जाती हैं। कोई भी तीखी मिर्च, तिल, अदरक और सरसों के बीज की सामग्री की उम्मीद कर सकता है क्योंकि इस स्वादिष्ट केक की विभिन्न किस्में हैं।

 

आमतौर पर, चावल और दाल को भिगोकर घोल में डुबोया जाता है और रात भर पकाने के लिए छोड़ दिया जाता है। इस बैटर को बर्तन या पैन में रखने से पहले अन्य सभी सामग्री के साथ मिलाया जाता है और ऊपर से ब्राउन और क्रिस्पी होने तक बेक किया जाता है। आमतौर पर हरी चटनी हांडवो के साथ परोसी जाती है.

 

यह चावल के आटे का उपयोग प्राथमिक सामग्री के रूप में और स्टीम्ड करके बनाया गया केक है। पकवान को स्वादिष्ट बनाने के लिए लोग पारंपरिक मसालों के मिश्रण का इस्तेमाल करते हैं। यह आमतौर पर वडोदरा में नाश्ते के रूप में परोसा जाता है।

मुठिया

बेसन, हल्दी, मिर्च पाउडर, मेथी और नमक भारतीय पकौड़ी या भाजी की सामग्री हैं। मिश्रण को कभी-कभी तेल से गाढ़ा किया जाता है या अतिरिक्त चीनी के साथ मीठा किया जाता है। व्यक्तिगत पसंद के आधार पर, मुठिया बनाकर तली या स्टीम की जा सकती है।

 

हालांकि मुठिया एक पारंपरिक गुजराती व्यंजन है, लेकिन कई तरह की सब्जियों में अलग-अलग सब्जियों का इस्तेमाल किया जाता है, जैसे कि पालक, गोभी या गुड़। मुठिया अक्सर कटा हरा धनिया, तिल और सरसों के साथ डाला जाता है, चाहे उबला हुआ हो या तला हुआ हो।

 

उबले चने के आटे के पकौड़े मुठिया कहलाते हैं. बैटर के मसाले के मिश्रण में मेथी, नमक, हल्दी और काली मिर्च शामिल हैं। इसके बाद कढ़ी पत्ते और राई के साथ पकौड़े तलते हैं.

खांडवी

khandvi--Gujarati-dishes

बेक करने से पहले बैटर को छोटे-छोटे टुकड़ों में बेल लिया जाता है। आमतौर पर गर्म या ठंडा परोसा जाता है, इसे टिडबिट या स्टार्टर के रूप में खाया जाता है।

 

इन मसालेदार निबल्स को अक्सर अतिरिक्त सामग्री जैसे सॉस या चीज़ ग्रेटिंग के साथ मसालेदार बनाया जाता है। खांडवी को सजाने के लिए नारियल या धनिया की सलाह दी जाती है।

 

यह मीठे दही या दही और चने के आटे से बना रोल है। जब बैटर सूख जाता है, तो इसे तली हुई सरसों, करी पत्ते, धनिया और कभी-कभी कसा हुआ नारियल के साथ डाला जाता है। खांडवी नामक एक साइड डिश आमतौर पर दोपहर के भोजन के साथ परोसी जाती है।

खिचड़ी

khichdi--Top-Home-Food-Delivery-App-in-Vadodara

गुजराती वाघरेली खिचड़ी एक स्वादिष्ट व्यंजन है। वड़ोदरा में हर हफ्ते घर के रसोइये खिचड़ी बनाते हैं क्योंकि यह झटपट, आसान और हल्की होती है। यह पाचन में भी मदद करता है। इस बेसिक खिचड़ी को बनाने के कई तरीके हैं। हर राज्य और परिवार में खिचड़ी बनाने की पसंदीदा विधि होती है।

 

इस पारंपरिक और अनोखे खिचड़ी व्यंजन की सामग्री में चावल, दाल, कुछ सब्जियाँ और खट्टी छाछ शामिल हैं। हालांकि इसका स्वाद और स्वाद अलग होता है, लेकिन यह सबसे प्रसिद्ध मसाला खिचड़ी के समानता के लिए प्रसिद्ध है। यह एक पौष्टिक भोजन है जिसे शरीर आसानी से पचा सकता है और बहुत फायदेमंद होता है। गुजराती थेपला और अचार के साथ इसे आमतौर पर लंच या डिनर में लिया जाता है।

 

लगभग सभी गुजराती परिवार खिचड़ी को अपने मुख्य व्यंजन के रूप में खाते हैं। कच्चे चावल और दाल खिचड़ी का श्रृंगार है। पीली और दोमुंही मूंग की दाल बेहतरीन गुजराती खिचड़ी में मिल जाती है. आमतौर पर खिचड़ी के साथ छाछ और अचार परोसा जाता है। इसका स्वाद अच्छा होता है और यह स्वास्थ्यप्रद व्यंजन है।

फाफड़ा और जलेबी

fafda-jalebi--delicious-cuisine

फाफड़ा कुरकुरे नाश्ता है। मूल सामग्री बेसन, कुछ मसाले और बेकिंग सोडा हैं। जलेबियाँ भी हैं, जो गहरी तली हुई, कुरकुरी, मीठी प्रेट्ज़ेल हैं। गुजराती इस नाश्ते को इतना महत्व देते हैं कि कई घरों में इसे केवल रविवार को ही परोसा जाता है। दशहरा या विजयादशमी पर यह एक विशेष नाश्ता भी होता है।

जिन लोगों को गुजराती व्यंजनों की बमुश्किल समझ है, उनके लिए टीवी देखकर उन्हें इसके बारे में पता चलता है। फाफड़ा खाने का एक आदर्श तरीका कच्चे पपीते, तली हुई मिर्च और मीठे शर्बत जलेबी के सलाद के साथ है। फाफड़ा शाकाहारी होता है, हालांकि जलेबी शाकाहारी भी हो सकती है। अतिरिक्त क्रंच के लिए हम इसे घी में पकाते हैं।

पश्चिमी भारतीय राज्य गुजरात में यात्रा करते समय फाफड़ा सबसे सुलभ स्नैक्स में से एक है। यदि आप इसे पहली बार अपने लिए आजमाते हैं, तो आप शायद इसके आसपास के क्रेज को नहीं समझ पाएंगे। हालाँकि, अगर आप इसे पपीता सांभर, चटनी और तली हुई हरी मिर्च के साथ परोसते हैं, तो आपको और भी मज़ा आएगा। जब आप मिर्च से गर्मी महसूस करते हैं और इसका विरोध करना चाहते हैं, तो जलेबी का मिश्रण महत्वपूर्ण हो जाता है।

सेव उसल

रगड़ा से बना एक और मसालेदार और आकर्षक भारतीय व्यंजन। राग में उबले हुए आलू, कद्दूकस की हुई गाजर, कटी हुई प्याज और ढेर सारे सेव डालकर घर पर ही बेहतरीन सेव उसल बनाए जा सकते हैं. इस गुजराती व्यंजन में खुशबूदार हरे धनिये की चटनी, खट्टी-मीठी खजूर इमली की चटनी और बारीक कटी हुई लहसुन की चटनी स्वाद बढ़ाने के लिए डाली जाती है. इसे घर पर तैयार करने के लिए, बस हमारे चरण-दर-चरण दृश्य नुस्खा का पालन करें।

गुजरात में सब कुछ स्वादिष्ट है। तथ्य यह है कि खट्टे भोजन में भी मिठास का संकेत होता है जो इसे देश के अन्य खाद्य पदार्थों से अलग करता है।

en English
X
Scroll to Top