आत्मा को संतुष्ट करने के लिए अमृतसर में स्ट्रीट फूड

अमृतसर के स्ट्रीट फूड की अद्वितीय गुणवत्ता से इनकार नहीं किया जा सकता है। यह पंजाब की उपजाऊ भूमि, भोजन की तैयारी, या दोनों के संयोजन के कारण भी हो सकता है। चाहे वह कुलचे की कोमलता हो, लस्सी की प्रचुरता हो, जलेबियों की टपकती मिठास हो, या रसदार तंदूरी मछली, हर व्यंजन ताज़ा तैयार किया जाता है, मौके पर बनाया जाता है, साफ और पचाने में आसान होता है। इसमें कोई आश्चर्य नहीं होना चाहिए कि शहर में उत्कृष्ट स्ट्रीट फूड की प्रचुरता के कारण अमृतसर को “भारत की स्ट्रीट फूड राजधानी” कहा जाता है। .

कड़ा प्रसाद

स्वर्ण मंदिर में गुरु का लंगर भोजन सूची में सबसे पहले होना चाहिए। इसकी दैनिक क्षमता एक लाख से अधिक उपासकों की है, जो इसे पूरी दुनिया में सबसे बड़ी सामुदायिक रसोई बनाती है। गन्दा रात्रिभोज स्वयंसेवकों द्वारा तैयार और वितरित किया जाता है, और इसकी सादगी के बावजूद, अविश्वसनीय रूप से स्वादिष्ट और पर्याप्त होते हैं। यहां तक कि अगर आप लंगर खाना छोड़ देते हैं, तो भी कारा प्रसाद नहीं छोड़ें। स्वर्ण मंदिर के दर्शन करने के बाद, आपको घी के साथ पिघलने वाले इस गर्म व्यंजन का आशीर्वाद मिलता है।

अमृतसरी मच्छी

Amritsari-Machi--traditional-Punjabi-dish

शहर के सबसे प्रसिद्ध व्यंजनों में से एक अमृतसरी माची सूची में सबसे पहले आती है और यह हमें कभी निराश नहीं करती है। बेसन में पिपरी, कोमल और रसीले मछली के बुरादे को डुबो कर चना-पटा हुआ मछली का नाश्ता बनाया जाता है। हर दिन, खाना सभी के साथ हिट होता है।

पनीर अमृतसरी भुर्जी

paneer-bhurji--Indian-cuisine

फटाफट खाने के लिए हमारी साधारण पनीर रेसिपी आमतौर पर पनीर भुर्जी हैं। मसालों और सूखे साबुत मसालों के साथ, अमृतसरी भुर्जी रेसिपी साधारण डिश को एक नए स्तर पर ले जाती है। आप अमृतसरी पनीर भुर्जी बनाकर देख सकते हैं, यह एक खुशबुदार और स्वादिष्ट पनीर भोजन है.

छोले

Amritsari-Chole--street-food

अपने अमृतसरी कुलचा के साथ स्वादिष्ट अमृतसरी छोले क्यों नहीं परोसते? इस स्वादिष्ट व्यंजन को बनाने के लिए काले चने, लाल और हरी मिर्च, कटा हुआ अदरक और लहसुन, गरम मसाला पाउडर और अन्य प्रमुख सामग्री का उपयोग किया जाता है, जिसकी तैयारी अपेक्षाकृत सरल है।

मक्के की रोटी और सरसों का साग

Makke-Ki-Roti-and-Sarson-Da-Saag--traditional-Punjabi-dish

इस पारंपरिक पंजाबी व्यंजन का सेवन करने का सबसे अच्छा समय ठंड के महीनों के दौरान होता है जब यह आपको गर्म रखता है। अमृतसर की सड़कों पर, मलाईदार सरसों दा साग मकई की रोटी के साथ परोसे जाने पर एक सुखद माहौल बनाता है। यह पारंपरिक रूप से एक ढाबे द्वारा तैयार किया जाता है, जो भोजन को मिट्टी की विशेषता देता है।

मुर्ग मखनी अमृतसरी

Murg-Makhani-Amritsari--traditional-Punjabi-dish

:- यह क्रीमी और स्वादिष्ट अमृतसरी मुर्ग मखनी बटर चिकन की तरह ही काफी मात्रा में बटर और क्रीम से बनाई जाती है. मुर्ग मखनी एक आसान व्यंजन है जिसे घर पर बनाया जा सकता है और उत्सव के अवसरों और डिनर पार्टियों के लिए परोसा जा सकता है। यह व्यंजन बच्चों और बड़ों दोनों को पसंद आता है और नान, पराठे या पके हुए चावल के साथ भी अच्छा लगता है।

मसाला अमृतसरी मगज़

अमृतसरी मगज़ मसाला एक बहुत ही स्वादिष्ट स्टू है जिसे मेमने के दिमाग से पकाया जाता है और पूरी प्रक्रिया में केवल शुद्ध देसी घी का उपयोग किया जाता है। मगज़ एक भोजन है जिसमें ज्यादातर सूखे तरबूज के बीज होते हैं। लैम्ब ब्रेन के छोटे-छोटे टुकड़ों को क्रीमी ब्रेन और प्याज-टमाटर प्यूरी के मिश्रण से बनी ग्रेवी में पकाया जाता है। इसे तंदूरी रोटी या नान के साथ परोसें।

मटन टिक्का के साथ शम्मी कबाब

Shammi-Kebab -with-Mutton-Tikka--taste-buds

शामी कबाब और मटन टिक्का मांसाहारी लोगों के लिए बहुत जरूरी है। मसालेदार चिकन इंटीरियर के साथ गोल्डन-क्रस्टेड शमी कबाब एक शुद्ध उपचार है। अमृतसर में एक सिग्नेचर डिश में मटन टिक्का शामिल है, जिसे तंदूर पर तैयार किया जाता है और दही और गुप्त मसालों में मैरीनेट किया जाता है और फिर घी में भून लिया जाता है।

मटन चाप

मेमने की पसलियों को मैरीनेट करना और धीमी गति से पकाना इस मटन डिश का रहस्य है। इलायची, दालचीनी और केसर जैसे समृद्ध मसाले ग्रेवी को भरपूर स्वाद और स्वाद देते हैं।

भेजा फ्राई

bheja-fry--traditional-Punjabi-dish

अगर आपको बकरे का ब्रेन खाने का मन नहीं है तो अमृतसर में इसे खाइए। कोई भी व्यंजन, चाहे शाकाहारी हो या नहीं, अमृतसर की पारंपरिक खाना पकाने की शैली के अनूठे स्वाद और सुगंध से लाभान्वित होता है। सीधे शब्दों में कहें, यह कीमा बनाया हुआ मेमने का दिमाग, तला हुआ और मसाला- और जड़ी-बूटी का मौसम है।

पाया

Paya--traditional-Punjabi-dish

यह एक अनोखी डिश है जो अमृतसर में और भी स्वादिष्ट होती है। कीमा पराठा के लिए आदर्श संगत बकरी या मेमने के पैरों के टुकड़ों से बना शोरबा है जिसे अनोखे मसालों के साथ पकाया जाता है। अमृतसर में इस सूप का रहस्य ठीक मसालों का संयोजन है जो इसे विशिष्ट स्वाद देता है।

अमृतसरी लस्सी

अमृतसरी लस्सी चाहे आप अकेले खायें या कुलचे के साथ, बहुत ही स्वादिष्ट लगेगी. अमृतसरियों ने निर्वाण को एक लंबे स्टेनलेस लस्सी गिलास में पाया है, जो दही से भरा हुआ है और क्रीम की मोटी परत के साथ सबसे ऊपर है।

मटन करी

Mutton-Curry--traditional-Punjabi-dish

मटन और सब्जियों को मिलाकर चटपटी, गरमा गरम मटन करी बनाई जाती है. इसे अमृतसर में दही, टमाटर, बेबी कॉर्न, प्याज और पिसे मसालों से बनाया जाता है. धीमी गति से खाना पकाने की तकनीक पकवान के स्वाद को बढ़ाती है।

लड्डू पिन्नी और बेसन

Laddos-Pinni-and-Besan--traditional-Punjabi-dish

ये दो बहुत ही अनोखी मिठाइयाँ अमृतसर के स्वादिष्ट डेयरी व्यंजनों में से एक हैं। यह है पिन्नी और बेसन का लड्डू। स्वर्ण मंदिर में भी पिन्नी को “प्रसाद” के रूप में चढ़ाया जाता है। इसे विशेष रूप से त्योहारों और समारोहों जैसे अवसरों के लिए बनाया जाता है। यह उड़द की दाल से बनाया जाता है और इसमें कई सूखे मेवे और घी होते हैं। ठीक से स्टोर करने पर यह ताज़ा रहता है।

जलेबी

jalebi--delicious-food

आप सभी व्यंजनों में हमेशा लोकप्रिय जलेबी को हरा नहीं सकते हैं। जलेबी एक ऐसा इलाज है जो अमृतसर में व्यापक रूप से उपलब्ध है और दुकानों, ढाबों और मिठाई की दुकानों में पाया जा सकता है। साथ ही जलेबी का स्वाद बढ़ाने के लिए आपके सामने ताजी जलेबी बनाई जाती है. उनके पास एक कुरकुरे बनावट और एक मजबूत घी और सिरप का स्वाद है।

गाजर का हलवा

gajar-ka-halwa--delicious-delights

गर्म गाजर का हलवा के लिए ठंडी सेवा भी स्वीकार्य है। हालांकि, गर्म करने पर, घी में भिगोई हुई ताजी कद्दूकस की हुई गाजर का भरपूर स्वाद सामने आता है। अमृतसर में, सर्दियों का समय होता है जब यह विशेष रूप से स्वादिष्ट होता है।

en English
X
Scroll to Top