लव पराठे? होम शेफ द्वारा इस लिप-स्मैकिंग पराठे को ट्राई करें

भारतीय फ्लैटब्रेड को “पराठे” के रूप में जाना जाता है और वे अक्सर भरवां आते हैं। नियमित गेहूं के आटे से बने आटे को गूंधा जाता है, रोल किया जाता है और फिर स्वाद, मूड या उपलब्धता के आधार पर विभिन्न सामग्रियों से भरा जाता है। संतुलित मसालों और भरपूर मात्रा में भराई के साथ ठीक से तैयार होने पर वे स्वादिष्ट होते हैं।

इन स्वादिष्ट पराठा व्यंजनों को आजमाएं, और आप हमें बाद में धन्यवाद देंगे।

सत्तू का पराठा

क्या आप एक स्वस्थ नट हैं जो लगातार संतुलित लंच या डिनर के लिए विचारों की तलाश में रहते हैं? यह एक बहुत ही स्वादिष्ट और सेहतमंद रेसिपी है जो आपके स्वाद की कलियों को मंत्रमुग्ध कर देगी। इस उत्तर भारतीय भोजन के आदर्श साथी हैं दही, अचार और बैंगन भरना।

आलू पराठा

aloo-paratha

आलू पराठा, ठीक ही पहले स्थान पर, अपने आप में एक बहुत ही पेट भर देने वाला डिनर है। पारंपरिक आलू पराठा भरने में उबले हुए आलू होते हैं जिन्हें मैश किया जाता है और फिर नमक, लाल मिर्च पाउडर, हरी मिर्च और एक टन ताज़ी धनिया पत्ती के साथ सीज़न किया जाता है। आटे की लोई बनाकर बेलें, चपटा करें, फिर घी लगाकर दोनों तरफ से बेक करें। यह बाहर से ताज़ा और मुलायम होता है, अंदर स्वादिष्ट आलू भरा होता है। वास्तव में अद्भुत और अति आश्वस्त करने वाला। एक आदर्श संगत में कुछ ताज़ा दही और पापड़ शामिल हैं।

पनीर पराठा

paneer-paratha-delightful-treat

पनीर पराठा, या पनीर पराठा, एक और मुंह में पानी लाने वाला पराठा है। भरवां मिश्रण कुछ अच्छे स्वाद वाले ताजे पनीर को कुचलकर या तोड़कर तैयार किया जाता है। कई बार इस स्टफिंग में बारीक कटा हुआ प्याज भी डाला जाता है. पनीर पराठा निस्संदेह एक आनंददायक है क्योंकि यह बहुत ही पेट भरने वाला और स्वस्थ है, प्रोटीन की अच्छाई से भरा हुआ है, और स्वाद से भरपूर है।

मेथी आलू पराठा

methi-paratha

पराठे के साथ नाश्ता दिन की शुरुआत करने का एक शानदार तरीका है। वे पौष्टिक और पौष्टिक होते हैं और आपको पूरे दिन बनाए रखने के लिए पर्याप्त कैलोरी प्रदान करते हैं। आलू, दही और मेथी के पत्तों का उपयोग करके इस मेथी आलू पराठा रेसिपी को ट्राई करें। इन्हें अपने मनपसंद अचार या डिप के साथ परोसें।

पालक पराठा

palak-paratha

पालक पराठा एक असामान्य लेकिन स्वादिष्ट पराठा है। जब आप मिश्रण बदलते हैं तो आटे में पालक प्यूरी डालने से यह काम करता है। प्यूरी में थोड़ी मात्रा में अदरक, लहसुन और हरी मिर्च भी होती है। यह एक स्वादिष्ट आटा बनाता है जो हरे रंग का होता है, जिसे स्वादिष्ट, थोड़े खट्टे परांठे बनाने के लिए सही आकार में दबाया जाता है।

गोबी का पराठा

उत्तर भारत गोभी पराठा के कई प्रशंसकों का घर है। गोबी पराठा बारीक पिसी हुई कच्ची गोभी (गोबी), नमक, लाल स्टू पाउडर, कुछ गरम मसाला और कुछ आवश्यक स्वाद जैसे हरी मिर्च, धनिया आदि के साथ बनाया जाता है। फूलगोभी भरने से पहले, कुछ लोग इसे उबालने का फैसला करते हैं। किसी भी मामले में, इस तथ्य को ध्यान में रखते हुए कि स्टफिंग अंदर से बहुत चिपचिपी नहीं है, कच्ची स्टफिंग जो केवल एक बार पकती है जबकि परांठे लोहे के विकल्पों पर बेहतर बनते हैं।

मिक्स वेज पराठा

mix-veg-paratha

वेजिटेबल पराठा बहुत ही पौष्टिक और पौष्टिक पराठा होता है. इसमें मुख्य रूप से गाजर और पत्तागोभी (पट्टागोबी) (गाजर) होती है। पानी की मात्रा को कम करने के लिए मिश्रण को निचोड़ा जाता है। इसके लिए कुछ मसाले बहुत काम आते हैं। एक बेहतरीन रेसिपी जो आदर्श रूप से लंचबॉक्स या घर पर शानदार नाश्ते के लिए उपयुक्त है। ठंडे रायते के साथ अच्छी तरह से परोसें।

मूली का पराठा

मूली मूली का ही एक उपनाम है। इस परांठे को बनाने के लिए सबसे पहले मूली को छीलकर कद्दूकस कर लें। अगला कदम अतिरिक्त पानी को निकालने के लिए इस कसा हुआ मिश्रण को एक सूती तौलिये में निचोड़ना है। अच्छी तरह पकने के बाद स्टफिंग तैयार की जाती है. मूली का स्वाद तीखा होता है, लेकिन जब इसे साधारण आटे में पैक किया जाता है तो इसका स्वाद संतुलित रहता है और मूली का स्वाद लाजवाब होता है.

लच्छा पराठा

lachha-paratha

परतदार पराठा लच्छा पराठा के नाम से जाना जाता है। उनकी बहुस्तरीय संरचना उन्हें उनका नाम देती है। इसके अतिरिक्त, आटा बनाने के लिए मैदा या मैदा का उपयोग किया जाता है। वे नरम हैं और वास्तव में ज्यादा भराई नहीं है। ये उथले तले हुए होते हैं, स्पष्ट मक्खन के साथ। पराठों की अन्य किस्मों से उन्हें जो अलग करता है, वह है उनका बेलने का तरीका और तकनीक। उन्हें केरल के “मालाबार पराठे” के रूप में भी जाना जाता है और वे कुरकुरे और नरम स्वादिष्टता का सही संतुलन हैं।

पुदीना पराठा

पुदीना पराठा रसोई में सबसे ठंडा उत्पादों में से एक पुदीना के पत्ते हैं, जिन्हें अक्सर पुदीना के रूप में जाना जाता है। इसका प्यारा, ताज़ा स्वाद इसे किसी भी पराठे के मेन्यू के लिए ज़रूरी बनाता है। पुदीने की पत्तियों को या तो थोड़ी देर के लिए माइक्रोवेव किया जाता है या फिर बहुत छोटे टुकड़ों में काटा जाता है। उसके बाद, चयनित मसालों का उपयोग करके मसाला तैयार किया जाता है। आटा भरा जाता है, और फिर पराठे की परतों को सपाट दबा दिया जाता है। यह कुछ स्वादिष्ट, रेशमी और पूरी तरह से संतुलित काली दाल के साथ अविश्वसनीय रूप से अच्छी तरह से जुड़ जाता है।

दाल पराठा

dal-paratha

आप दाल पराठे को मूंग दाल या चने की दाल के साथ लोड कर सकते हैं। मूंग की फलियों से बने व्यंजन अक्सर हल्के होते हैं। प्रेशर कुक होने से पहले दाल को थोड़ी देर के लिए भिगोया जाता है। उसके बाद, इसे कुछ और समय के लिए ढक्कन खोलकर (नमी को बाहर निकालने के लिए) पकाया जाता है। स्टफिंग को आटे की एक गेंद में रखा जाता है, आगे की प्रक्रिया के लिए तैयार किया जाता है, और गर्म परोसा जाता है।

पनीर पराठा

पनीर पराठा बुनियादी पराठे पर कुछ समकालीन बदलाव है। किसी भी अन्य मानक पराठे की तरह, भरने में बहुत सारा पनीर, कुछ लहसुन, लाल मिर्च पाउडर, हरी मिर्च और धनिया होता है। जैसे ही पराठा गर्म फ्राइंग पैन (तवा) पर पकता है, पनीर पिघल जाता है, जो आश्चर्यजनक रूप से और स्वाद में अविश्वसनीय रूप से सुधार करता है.

प्याज ना पराठा

इस परांठे के लिए प्याज बहुत बारीक कटा हुआ होता है. पानी की मात्रा निकाल दी जाती है। उसके बाद, पराठों को धीरे से दबा कर चपटा कर दिया जाता है ताकि गुंथे हुए आटे के गोले भरने से पहले फटे नहीं। नमी सोखने के लिए इसे बेलते समय इसके ऊपर सूखा आटा छिड़का जाता है. कुरकुरे, तीखे और थोड़े खट्टे परांठे दोनों तरफ से क्रिस्पी होने पर तैयार हैं.

लौकी पराठा

छिली, साफ और कद्दूकस की हुई लौकी लौकी कहलाती है. पहले पानी नहीं निकाला जाता है और फिर आटे में ही सूखा आटा मिला दिया जाता है। यह पराठे के लिए आटा तैयार करता है। बाकी पराठा बनाने की प्रक्रिया मानक है। लौकी को मुख्य सामग्री के रूप में उपयोग करने वाले अन्य व्यंजनों के विपरीत, लौकी परांठे स्वादिष्ट और बेहद स्वस्थ हैं।

गार्लिक पराठा

garlic-paratha

एक स्वादिष्ट पराठा रेसिपी जिसे गार्लिक पराठा कहा जाता है, बनाने के लिए मैदा और लहसुन का उपयोग किया जाता है। यह उत्तर भारतीय व्यंजन नाश्ते और ब्रंच के लिए बहुत अच्छा है और सभी इसका आनंद लेंगे।

en English
X
Scroll to Top