दक्षिण भारतीय भोजन – विभिन्न व्यंजन और व्यंजन

स्वादिष्ट सूप। चिकना हलवा। कुरकुरे क्रेप्स

स्वर्ग जैसा, क्या तुम नहीं कहोगे? आपने अभी दक्षिण भारतीय भोजन की संभावनाएं तलाशना शुरू ही किया है।

यह जिस क्षेत्र से आता है, दक्षिण भारतीय भोजन उतना ही विविध है। 250 मिलियन से अधिक की आबादी और यहां बोली जाने वाली दर्जनों भाषाओं की बदौलत दक्षिण भारत संस्कृतियों और व्यंजनों के विविध स्पेक्ट्रम को समाहित करता है।

दक्षिण भारत का यह बड़ा क्षेत्र, जिसमें आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, तेलंगाना, कर्नाटक और केरल राज्य शामिल हैं, हमारे पसंदीदा व्यंजनों में जाने वाले अधिकांश तीखे मसाले हैं।

दक्षिण भारतीय भोजन आखिरी कौर तक बेहतरीन है। अफसोस की बात है कि अमेरिका में इनमें से बहुत से खाद्य पदार्थों पर पर्याप्त ध्यान नहीं दिया जाता है क्योंकि उत्तरी भारतीय व्यंजन अधिक लोकप्रिय हैं।

दक्षिण भारतीय व्यंजनों में अक्सर नारियल का प्रयोग बड़ी मात्रा में किया जाता है। लाल मिर्च, सरसों का तेल, करी पत्ता, और तेल कुछ और बुनियादी और विशिष्ट घटक हैं। यहां, हमने कई दक्षिण भारतीय व्यंजनों के रहस्य को उजागर करने और समझाने का प्रयास किया है। उस ओर देखो!

इडली

Idli--South-Indian-dishes

 इडली, दक्षिणी क्षेत्रों में सबसे पसंदीदा व्यंजनों में से एक है, जिसे किण्वित चावल और दाल के स्वादिष्ट घोल से बनाया जाता है। यह नरम, दृढ़, फिर भी सुखद हल्का साँचा मिश्रण को उबाल कर बनाया जाता है।

इडली को अकेले या सामान्य चीनी जैसे नारियल चीनी के साथ खाया जा सकता है, हालाँकि, इसे अक्सर सांबर (दाल और सब्जियों से बना एक हल्का स्टू) और नारियल की चटनी के साथ परोसा जाता है।

जो लोग मसालों के प्रति कम सहनशीलता रखते हैं, उनके लिए यह व्यंजन दक्षिण भारतीय व्यंजनों के बारे में सीखने की शुरुआत करने के लिए एक बेहतरीन जगह है।

डोसा

Dosa--mumbai-street-food

डोसा न केवल दक्षिण भारत का पसंदीदा आरामदेह भोजन है, बल्कि जिले का एक पारंपरिक नाश्ता भी है। जब पके हुए चावल और दाल का घोल कन्टेनर पर फैलाया जाता है, तो यह पक गया है. आलू की सब्जी मसाला डोसा के अंदर पाई जाने वाली फिलिंग है. अब आप रवा, टमाटर और पनीर डोसा सहित विभिन्न प्रकार के डोसा की कोशिश कर सकते हैं।

मेदु वड़ा

Medu-wada--South-Indian-dishes

मेदू वड़ा एक भूरा, मीठा जैसा व्यंजन है जिसे चटनी के साथ परोसा जाता है। आदर्श टोन और सतह प्राप्त करने के लिए, बैटर तैयार किया जाता है, फ्रेम किया जाता है और फिर तेल में तला जाता है।

पायसम

Payasam--South-Indian-desserts

पायसम एक झटपट बनने वाला व्यंजन है जिसे लगभग बीस मिनट में तैयार किया जा सकता है और यह दक्षिण भारतीय मिठाइयों के बड़े समूह में से एक है। घी में तले हुए वर्मीसेली नूडल्स दूध आधारित हलवा बनाते हैं जिसे पायसम (स्पष्ट मक्खन) के रूप में जाना जाता है।

पायसम एक ऐसा व्यंजन है जिसे अक्सर त्योहारों और त्योहारों पर साइड डिश के रूप में परोसा जाता है। यदि आप कभी भी दक्षिण भारत की यात्रा करते हैं, तो इस क्षेत्र में यात्रा करते समय हाथ से बने पायसम पर नज़र रखना सुनिश्चित करें।

मछली मौली

केरल की स्वादिष्ट मछली मौली, जिसे अक्सर मछली मूली कहा जाता है, स्वादिष्ट होती है। अप्पम के साथ मछली के तिल का स्वाद सबसे अच्छा लगता है और इसे नारियल के दूध और पारंपरिक मसालों के साथ बनाया जाता है। इस मछली के स्टू का हल्का स्वाद है और यह राज्य के सबसे उल्लेखनीय व्यंजनों में से एक है। इसमें ऐसे स्वाद हैं जो पारंपरिक पुर्तगाली खाना पकाने के संकेतक हैं।

बिरयानी

बिरयानी पूरे भारत में परोसा जाने वाला एक स्वादिष्ट व्यंजन है जो मुगल साम्राज्य के समय से चला आ रहा है और इसमें चावल के साथ चटपटे मसाले, कुरकुरी सब्जियां और पर्याप्त पकौड़े हैं। हालांकि पकवान की उत्पत्ति के बारे में बहुत विवाद है, बिरयानी पूरे भारत में पसंद की जाती है और जैसे-जैसे यह उपमहाद्वीप में फैलती गई और दक्षिण की ओर बढ़ती गई, यह विभिन्न प्रकार के व्यंजनों में विकसित होती गई।

यह विभिन्न रूपों में आता है, जिसमें मसालेदार मांस-आधारित व्यंजन जैसे हमारी उत्तम चिकन बिरयानी और अधिक शाकाहारी-केंद्रित व्यंजन शामिल हैं।

हालाँकि हर बिरयानी में कुछ न कुछ अनोखा होता है, केवल एक दक्षिण भारतीय बिरयानी – हैदराबाद दम बिरयानी – यह सूची बनाती है। यह अनोखा व्यंजन इसकी तैयारी तकनीक, दम पुखुट से अलग है, जो दक्षिण भारत के दूसरे सबसे अधिक आबादी वाले शहर से आता है।

इस तकनीक में मांस और सब्जियों को दही में मिलाना, मानक पके हुए चावल और मिट्टी के बर्तन में लंबे समय तक उबालना शामिल है। यह व्यंजन मसालों और स्वादों के अनूठे मिश्रण को पूरी तरह से पकड़ लेता है जो दक्षिण भारतीय व्यंजनों की विशेषता है और जायके को पिघलने के लिए पर्याप्त समय देता है।

प्रॉन करी

prawn-curry--South-Indian-dishes

केरल का राष्ट्रीय व्यंजन केरल प्रॉन करी है, जो तीखे, गर्म और हल्के तीखे स्वाद को जोड़ती है। इस स्वादिष्ट व्यंजन को आप रोटी, चावल, अप्पम, मालबारी पराठा या इनमें से किसी के भी साथ खा सकते हैं। यह व्यंजन नारियल के दूध से बनाया जाता है और कभी-कभी काली मिर्च और कच्चे आम के स्लाइस के साथ टॉप किया जाता है।

रसम

रसम मुख्य रूप से एक सूपी मील है जिसे कभी-कभी स्टार्टर के रूप में माना जाता है। तमिलनाडु में, रसम जैसा खट्टा सूप एक पसंदीदा साइड डिश है और इसे लगभग हर भोजन के साथ परोसा जाता है। सामग्री का मिश्रण, जो पानी में पकाया जाता है और मिलाया जाता है, इसमें टमाटर, काली मिर्च, करी पत्ते, मिर्च, लहसुन और अदरक शामिल हैं। यह गले की खराश के लिए भी सबसे अच्छा उपाय माना जाता है।

दही भात

Curd-rice--South-Indian-dishes

जब स्वाद और मसालों की बात आती है, तो दही भात अपेक्षाकृत हल्का व्यंजन है। उबले हुए चावल और स्वाद से भरपूर दही या दही एक सीधी डिश के लिए बनाते हैं। आंध्र प्रदेश में मसालेदार, नमकीन आंध्र प्रदेश में लोकप्रिय है। भोजन का स्वाद बढ़ाने के लिए उसमें कभी-कभी जीरा, करी पत्ता, मूंगफली, हरी मिर्च, अदरक और अन्य सामग्री डाली जाती है।

पुट्टु

केरल की एक और विशेषता पुत्तु को कडाला करी (काले मटर या काले चने से बना व्यंजन) के साथ परोसा जाता है। उबले हुए चावल पुट्टु होते हैं, जिन्हें धातु के बेलनों में पैक करके आकार दिया जाता है।

यदि आप दक्षिण भारत में हैं तो प्रामाणिक स्वाद का अनुभव करने के लिए यह आदर्श है। यदि नहीं, तो ये देश भर के सभी प्रमुख शहरों में स्थानीय खाद्य भंडारों में आसानी से मिल सकते हैं।

बीसी बेले राइस

बीसी बेले राइस कर्नाटक की खास डिश है. आलू/केले के चिप्स, पापड़, सलाद, चटनी या बूंदी के रायते के साथ खाने का स्वाद सबसे अच्छा लगता है। यह उडुपी व्यंजन से संबंधित है।

अप्पम

Appam--South-Indian-dishes

अप्पम बनाने के लिए किण्वित चावल के आटे और नारियल के दूध का उपयोग किया जाता है, जो एक हल्के क्रेप जैसा दिखता है। दक्षिण भारत में अप्पम का इष्टू के साथ सबसे अच्छा आनंद लिया जाता है, जहां इसे एक स्वादिष्ट व्यंजन (स्टू के रूप में जाना जाता है) माना जाता है। आप चिकन, मटन, बीफ या सब्जियों से बना स्टू चुन सकते हैं। इष्टु को नारियल की चटनी में भी बनाया जाता है जिसका स्वाद बहुत ही लाजवाब होता है.

en English
X
Scroll to Top