लोकप्रिय स्थानीय पुनेरी भोजन

भारत के पहले हाई-टेक महानगर में तकनीक और शिक्षा के अत्याधुनिक स्तर के अलावा भी बहुत कुछ है। इन विभिन्न विशेषताओं में सबसे आकर्षक वह विकल्प है जो यह शहर के भोजन के प्रति उत्साही लोगों को प्रदान करता है। शहर में सड़क के व्यंजनों की बहुतायत साबित करती है कि यह भूख से प्रेरित लोगों के लिए एक आश्रय स्थल है। यहां आप पुणे में सबसे अच्छे और अग्रणी होम शेफ पा सकते हैं।

पुणे के स्ट्रीट व्यंजन छोटे भोजनालयों के कारण अद्वितीय हैं जो कुछ समय के लिए वहां रहे हैं और स्टालों से छोटे व्यवसायों में विकसित होते हुए लोकप्रियता में वृद्धि हुई है।

सब कुछ एक साथ लाने के लिए पुणे के कुछ सबसे लोकप्रिय स्ट्रीट फूड का सारांश नीचे दिया गया है। होम फूड सर्विसेज पुणे कई लोगों के लिए सबसे अच्छी है।

सीताफल मस्तानी

अगर आप यहां मस्तानी लेने जा रहे हैं तो आप डिनर स्किप करने के बारे में सोच सकते हैं। मस्तानी आपके लिए अपरिचित हो सकती है। यह दूध और आइसक्रीम का एक अवनत मिश्रण है जिसमें मुंह में पानी लाने वाले अन्य टॉपिंग का अद्भुत वर्गीकरण है। मस्तानी, पुणे की एक विशेषता है, सूखे मेवों और केसर से भरी हुई है। आप बादाम, चेरी, व्हीप्ड क्रीम, चॉकलेट, केसर जैसे कई स्वादों का नमूना ले सकते हैं और यह सिर्फ हिमशैल का सिरा है। इस अद्भुत पेय की सिर्फ एक सर्विंग के बाद आपको फिर से भूख नहीं लगेगी क्योंकि आपका पेट भर जाएगा!

वड़ा पाव

vadapav--street-delicacies

 महाराष्ट्र राज्य के सभी लोगों के दिल में स्ट्रीट फूड की खास जगह है जिसे वड़ा पाव के नाम से जाना जाता है। हालाँकि, पुणे में वडापाव एकमात्र लोकप्रिय स्ट्रीट फूड नहीं है; कई अन्य भी हैं। पकवान का ऐसा जायका न केवल इस शहर में बल्कि पूरे राज्य में मिलना मुश्किल है।

पाव भाजी

pav-bhaji-cuisine-enthusiasts

पाव भाजी निस्संदेह महाराष्ट्र में सबसे प्रसिद्ध स्ट्रीट फूड आइटम है। इस सरल रेसिपी में मसालेदार, मसली हुई सब्जियों से बनी करी के साथ बन्स परोसना शामिल है। यह व्यंजन, पुणे के सबसे लोकप्रिय स्ट्रीट डिश में से एक है, जो पूरे शहर में अपनी मक्खन वाली सामग्री के लिए जाना जाता है।

मावा केक

हर किसी की इच्छा होती है कि उसके पास अपनी यात्रा की स्मृति चिन्ह हो। घर लौटते समय स्वादिष्ट भोजन करने से बेहतर और क्या हो सकता है? आप इस प्रतिष्ठान को कभी खाली नहीं पाएंगे क्योंकि सभी को पेस्ट्री बहुत पसंद है! उनके पास स्वादिष्ट, ताज़ा बेक्ड केक हैं। शाम के 3 या 4 बजे जब छोटी दुकान खुलती है तो शटर बंद होने तक लोगों की भीड़ लगी रहती है। पुणे में इस जगह की लोकप्रियता के बारे में आप स्थानीय लोगों से पूछकर जान सकते हैं। मिठाई का आनंद लेने वालों के लिए खुशी की बात है।

पानीपुरी

Pani-puri--popular-street-foods

 भारत का राष्ट्रीय स्ट्रीट व्यंजन पानीपुरी होना चाहिए, इसलिए यदि आपको लगता है कि आपने इस देशी व्यंजन का सबसे अच्छा संस्करण आजमाया है, तो फिर से सोचें। यह भोजन पुणे शहर में अनगिनत पापपूर्ण अद्भुत रूपों में उपलब्ध है। शहर का दौरा करते समय, आपको पुणे के इस खट्टे और मसालेदार स्ट्रीट डिश को जरूर चखना चाहिए।

मिसल पाव

misal-pav--lip-smacking-meal

यदि आप एक प्रामाणिक महाराष्ट्रीयन व्यंजन मिसल पाव का अनुभव करना चाहते हैं, तो अपने मिसल को एक नरम पाव पर ऑर्डर करें। और बेडेकर टी स्टॉल इस स्वादिष्ट भोजन को चखने के लिए आदर्श स्थान है। मिसल बनाने के लिए अर्ध-कढ़ी दाल का उपयोग किया जाता है, जिसे गार्निश के रूप में कुरकुरे फ्राई के साथ परोसा जाता है। छोटी दुकान सबसे स्वादिष्ट मिसल पाव परोसती है और सुबह से रात तक लोकप्रिय है। कॉलेज के छात्र, बड़ी आईटी कंपनियों के छात्र और अन्य संगठनों के लोग अपने व्यस्त कार्यक्रम के दौरान इस स्वादिष्ट पुनेरी मिसल का स्वाद चखने के लिए रुकते हैं। वैसे भी, पुणे में सबसे अच्छा भोजन मिसल पाव है!

पास्ता और सैंडविच

यह देखते हुए कि पुणे की आबादी का एक बड़ा हिस्सा 25 साल से कम उम्र का है, सैंडविच और स्ट्रीट स्नैक्स जैसे मैकरोनी और पनीर भी बड़ी हिट हैं। ये व्यंजन शहरवासियों के लिए बहुत ही उचित मूल्य पर उपलब्ध हैं, जिससे वे जल्दी लोकप्रिय हो जाते हैं।

कस्तूरी खरबूजा फालूदा

खरबूजा फालूदा, एक मौसमी स्टेपल, रमजान के दौरान पुणे की सड़कों पर पहली बार दिखाई देता है। स्थानीय लोग इस व्यंजन का इंतजार करते हैं, भले ही यह केवल कुछ मौसमों में उपलब्ध होता है क्योंकि यह एकमात्र ऐसी चीज है जो उन्हें गर्मी को मात देने में मदद कर सकती है। इन शानदार दावतों के अलावा, पुणे भारतीय ग्रीष्मकालीन किराया की एक विस्तृत विविधता प्रदान करता है।

कोकम और कैरी पन्ना

इस शहर का एक और प्रसिद्ध पेय पुणे का कोकम और कैरी पन्ना है, जो खट्टा और गर्म होता है। पुणे का स्ट्रीट फूड चयन गर्मियों के लिए आदर्श है क्योंकि यह इन कोल्ड ड्रिंक्स के प्रावधान के लिए एक केंद्र है और इसके मेनू में शर्बत और चाय का विस्तृत चयन है।

कच्ची दाबेली

Gujarats-Dabeli--cuisine-enthusiasts

इस व्यंजन को पहली बार लगभग 20 साल पहले पेश किया गया था और तब से यह पुणे में एक स्ट्रीट फूड स्टेपल बन गया है। लेकिन इसकी दाबेली अपने लगातार स्वाद और बेहतर तैयारी के कारण पुणेकरों के बीच पसंदीदा बन गई है। इस व्यंजन का प्रतिदिन सैकड़ों लोगों द्वारा आनंद लिया जाता है और इसकी अत्यधिक मांग है।

बजरी वड़ा

 बजरी वड़ा ने पुणे के स्ट्रीट फूड बाजार में प्रवेश किया है, जो स्थानीय गुजरातियों का पसंदीदा है। इस शहर में लोग इस खास स्ट्रीट फूड के लिए वेंडर की जगह खुलने से पहले ही कतार में लग जाते हैं।

फिल्टर कॉफी

Filter-coffee--popular-street-foods

पुणे के निवासियों को मोलेदिना रोड के पास स्थित एक कॉफी शॉप कई वर्षों से परोस रही है। पावभाजी, डोसा, इडली और उत्तपम सभी व्यापक मेनू पर हैं। यहाँ भारतीय, चीनी और मैक्सिकन सहित विभिन्न प्रकार के व्यंजनों में से आपके पसंदीदा भोजन हैं। व्यस्त होने के बावजूद, रेस्टोरेंट जल्दी से खाना डिलीवर करके ग्राहकों का दिल जीत लेता है। बेहतरीन कॉफी और स्वादिष्ट स्नैक्स का स्वाद चखने के लिए कॉफी हाउस एक आदर्श पड़ाव है।

जलेबी

jalebi--street-delicacies

जलेबी, एक पारंपरिक भारतीय मिठाई स्ट्रीट डिश है, जिसने पुणे में भी लोकप्रियता हासिल की है। उस अप्रतिरोध्य स्वाद के लिए जिसे पर्याप्त रूप से प्राप्त करना कठिन है, गहरे तले हुए रिफाइंड आटे के इन घुमावदार ट्यूबलर द्रव्यमान को चीनी की चाशनी में लेपित किया जाता है। यह व्यंजन सभी को पसंद आता है और आम तौर पर इसके नमकीन भाई फाफदा के साथ इसका आनंद लिया जाता है।

पराठा 

paratha--Punes-street-cuisine

 एक और उत्तर भारतीय व्यंजन स्ट्रीट फूड वेंडरों के माध्यम से अपनी कई विविधताओं और सुधारों के साथ पुणे के पाक परिदृश्य में प्रवेश कर गया है। पुणे की सड़कों पर सीधे आलू के पराठे से लेकर पिज्जा से प्रेरित पराठे तक सब कुछ मिलता है। पुणे में, इस व्यंजन को इसके सभी अद्भुत रूपों में चखें।

समापन

पाव भाजी, सेव बटाटा पुरी, कीमा पाव, बिस्कुट और रसदार बर्गर का एक नया ब्रह्मांड पुणे की हलचल के बीच पाया जा सकता है। उन विशेष बाज़ारों और स्टालों पर जाएँ जहाँ ये स्वादिष्ट नमकीन बेची जाती हैं। आखिरकार, यात्रा को अंतिम उद्देश्य पर वरीयता नहीं देनी चाहिए। यह थोड़ा स्वादिष्ट भी हो सकता है!

पुणे शहर निश्चित रूप से अधिक आकर्षक दिखता है और इस तरह के मुंह में पानी लाने वाले भोजन लाइनअप के साथ, जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, यह निस्संदेह एक यात्रा है। सबसे स्वादिष्ट स्ट्रीट फूड कहीं भी मिल सकता है, लेकिन जब हाई-एंड रेस्तरां अपना स्थान रखते हैं, तो कुछ भी तुलना नहीं करता है।

इसे अपने लिए अनुभव करने के लिए ऊपर सूचीबद्ध स्थानों पर जाएँ। यदि आपको इस शहर के कुछ बेहतरीन व्यंजनों के साथ अपने स्वाद कलियों को दुलारने का सौभाग्य मिला है, तो नीचे दिए गए बॉक्स में अपने इंप्रेशन और अनुभव हमारे साथ साझा करें।

Are-you-looking-to-have-home-made-food-at-your-doorstep-contact-food-next-door-1

en English
X
Scroll to Top