दिल्ली स्ट्रीट फूड लिस्ट: खाने के शौकीनों के लिए बेस्ट पिक!

दिल्ली एक ऐसा शहर है जो जितना दिखता है उससे कहीं अधिक प्रदान करता है, और यह निश्चित रूप से वहां परोसे जाने वाले व्यंजनों के लिए सच है! एक फेरीवाला या भोजनालय जो स्नैक्स परोसता है, इस शहर में व्यावहारिक रूप से हर सड़क पर पाया जा सकता है, शायद यही वजह है कि खाने के शौकीन इसे इतना पसंद करते हैं। उन लोगों के बारे में क्या है जो पाक कला की दुनिया में अभी शुरुआत कर रहे हैं या जो व्यंजनों के मामले में शहर की हर चीज का नमूना लेना चाहते हैं? आसान बने रहे; हमारे पास आपके लिए दिल्ली के सबसे अच्छे स्ट्रीट फूड की एक सूची है।

चाट

chaat--cuisine

  • दिल्ली में मिलने वाले चाट के स्वाद की किस्में पूरी दुनिया में बेजोड़ हैं। कई सालों से, दिल्ली की स्ट्रीट फूड संस्कृति में चाट पापड़ी, दही भल्ले, आलू चाट, भल्ला पापड़ी और दौलत की चाट जैसे व्यंजन शामिल हैं|

राम लड्डू

  • राम लड्डू एक पारंपरिक स्ट्रीट फूड है जो केवल दिल्ली में पाया जाता है, फिर भी वे आपके द्वारा खाए गए किसी भी अन्य लड्डू के विपरीत हैं। इस स्ट्रीट फूड में चना और मूंग की दाल से बने पकौड़े, कद्दूकस की हुई लाल मूली और एक गर्म हरी चटनी होती है। इनमें से एक गरमा गरम राम लड्डू खाकर आपके पसीने छूटने लगेंगे.

मोमोज

momos--cuisine

  • इस क्लासिक स्नैक को किसी परिचय की आवश्यकता नहीं है। आप हमेशा दिल्ली के किसी भी इलाके में गर्मागर्म मोमोज बेचने वाली मोमो कार्ट ढूंढ सकते हैं। विविधता भी अविश्वसनीय है! चिकन, पनीर, सब्जी, सोया, तंदूरी, मलाई सहित मुंह में पानी लाने वाली मोमो की इन किस्मों ने इस स्ट्रीट मील को बहुत प्रसिद्ध बनाने में मदद की है।

मटर कुलचा

  •  दिल्ली के निवासियों के बीच, यह मसालादार कॉम्बो काफी आम है। यह मुंह में पानी लाने वाला नाश्ता जो एक भोजन भी हो सकता है, नरम कुल्चे और चटपटे मसालेदार मटर से बना है। वास्तव में अपने आप में काफी स्वास्थ्यप्रद, मटर को उबाला जाता है और फिर काली मिर्च, जीरा पाउडर, नींबू का रस और अन्य सामग्री के साथ पकाया जाता है।

समोसा

samosa--cuisine

  • हर चाय प्रेमी इस लोकप्रिय स्नैक का आनंद उठाएगा! पारंपरिक समोसा भारतीयों के बीच पसंदीदा है, लेकिन दिल्लीवासी विशेष रूप से उन्हें पसंद करते हैं। लगभग सभी दिल्ली चाय वाले में समोसा एक आम साइड डिश है, जो उन्हें शहर का वास्तविक राष्ट्रीय व्यंजन बनाता है।

कचौड़ी

Kachori--eatery

  • यह कुरकुरी, भुरभुरी, डीप-फ्राइड स्नैक दिल्ली वासियों के बीच पसंदीदा है। सूची अनंत है और इसमें स्वादिष्ट प्याज़ कचौरी, मटर कचौरी और दही कचौरी शामिल हैं। चिकन या मटन कीमा भरने के साथ मांसाहारी कचौड़ी भी उपलब्ध हैं।

छोले भटूरे

Chole-Bhature--eatery

राम लड्डू एक पारंपरिक स्ट्रीट फूड है जो केवल दिल्ली में पाया जाता है, फिर भी वे आपके द्वारा खाए गए किसी भी अन्य लड्डू के विपरीत हैं। इस स्ट्रीट फूड में चना और मूंग की दाल से बने पकौड़े, कद्दूकस की हुई लाल मूली और एक गर्म हरी चटनी होती है। इनमें से एक गरमा गरम राम लड्डू खाकर आपके पसीने छूटने लगेंगे.

टिक्का और कबाब

Tikkas-and-Kebabs--eatery

  •  तंदूर से सीधे गरमागरम कबाब और टिक्का दिल्ली के हर गली के बाजार में आसानी से उपलब्ध हैं और शहर के स्ट्रीट व्यंजनों का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। मांसाहारियों के लिए कबाब और टिक्का शहर के सबसे लोकप्रिय सुख हैं! चिकन टिक्का, सीक कबाब, मलाई टिक्का, और काकोरी कबाब सहित, जब आप यहां हों तो आपको चटपटे व्यंजनों को जरूर चखना चाहिए।

गोल गप्पे

gol-gappa--eatery

यदि आप दिल्ली के इस स्ट्रीट व्यंजन को चखते हैं, तो आप कोलकाता का पुचका या मुंबई की पानी-गरीबी मिस नहीं करेंगे।

लच्छा टोकरी

यह एक और आकर्षक दिल्ली स्ट्रीट फूड है। इसे घर पर भी बनाया जा सकता है, हालांकि यह मुश्किल लगता है। हालांकि, इसे सुलझाने से पहले इसे दिल्ली की सड़कों पर एक बार देख लें।

चना जोर गरम

इस मसालेदार चाट को खाने के स्वास्थ्य लाभ हैं। यह एक स्वादिष्ट क्षुधावर्धक है जो प्रोटीन से भरपूर होता है। स्वास्थ्य के प्रति जागरूक चाट के दीवानों के लिए दिल्ली का सबसे बड़ा स्ट्रीट फूड चना जोर गरम है।

भेलपुरी

bhelpuri --delicacies

भेल पुरी मुंबई की एक विशेषता है, लेकिन यह दिल्ली में एक अलग स्तर है। यह दिल्ली-केवल स्वादों से सजाया गया है और मुंबई के समकक्ष से कम शुष्क है। हर किसी को कम से कम एक बार दिल्ली के इस लोकप्रिय स्ट्रीट फूड को जरूर चखना चाहिए; यह पूरी तरह से नमकीन, खट्टा और मीठा संतुलित करता है।

पाव भाजी

pav-bhaji--foodies

हम सभी कभी न कभी इसके लिए तरसते हैं, है ना? प्रसिद्ध पाक व्यंजन पाव भाजी एक लोकप्रिय सड़क भोजन है। पड़ोस की झोंपड़ियों में रेस्तरां इसके स्वाद का मुकाबला नहीं कर सकते।

कुल्फी

kulfi--foodies

 यह एक मीठा और नमकीन व्यंजन है जिसे मिठाई के प्रशंसक पसंद करेंगे। कुचले हुए सूखे मेवों के टुकड़े और कारमेलाइज्ड दूध की मोटी चिपचिपाहट के कारण यह मिर्ची मिठाई मेरी सूची में सबसे ऊपर है।

रोल्स

चाहे आप उन्हें कहीं भी खा लें, इन रोल्स की दिल्ली वैरायटी आपको ईमानदार बनाए रखेगी। दिल्ली में प्रत्येक रोल वाला अपनी रचना की सुंदरता को उजागर करने के लिए एक असाधारण अनूठी सामग्री का उपयोग करता है। यह सबसे अच्छा गो-टू-निबल निर्णय है, और दिल्ली में कई फूड ट्रक हैं जो माइंड ब्लोइंग रोल बेचते हैं।

बर्गर

Burger--foodies

आपने कभी अनुमान नहीं लगाया होगा कि थोड़ा सा दिल्ली तड़का जोड़ने से सादे हैम्बर्गर को एक नया स्वाद मिल सकता है। दिल्ली में सबसे अच्छा स्ट्रीट फूड यकीनन गहरी तली हुई बन्स है जिसमें बेहद स्वादिष्ट आलू टिक्की होती है, जो भारतीय जड़ी-बूटियों और मसालों के साथ मसालेदार होती है।

नान खताई

Nan-Khatai--delicacies

जो लोग कुकीज़ का आनंद लेते हैं, उनके लिए नान खटाई, दिल्ली की एक मक्खन वाली डिश, ज़रूर आज़माई जानी चाहिए। जैसे ही आप दिल्ली के इस प्रसिद्ध पकवान को खाएंगे, यह आपकी जीभ में पिघल जाएगा और एक लंबे समय तक चलने वाला स्वाद छोड़ देगा, और निस्संदेह आप इसके लिए अपने प्यार की घोषणा करेंगे।

 

छोले समोसा

यह तला हुआ, स्वादिष्ट व्यंजन दिल्ली के स्ट्रीट व्यंजनों का एक विशिष्ट संस्करण है। आप इस बात से निश्चिंत हो सकते हैं कि इस स्वादिष्ट व्यंजन के सिर्फ एक निवाले के साथ, यह आपके आहार में हर जंक फ्राइड फूड की जगह ले लेगा। आपको यह मानकर प्रयास करना चाहिए कि आप दिल्ली के सबसे उल्लेखनीय शाकाहारी रोड फूड के एक हिस्से की तलाश कर रहे हैं।

राबड़ी फालूदा

Rabri-Faluda--delicacies

यह सिरपी ट्रीट सूखे मेवों और कारमेलाइज्ड दूध से भरा हुआ है। आप इस मिठाई को और अधिक चाहते हैं क्योंकि यह अधिक मीठा नहीं है। यह लंबे समय से मेरी विशेष पसंदीदा मिठाई रही है। इस अमृतमयी मिठाई के बारे में बात करने से ही मुझे इसके लिए ललक पैदा हो गई थी।

दिल्ली एक पाक स्वर्ग है। दिल्ली, या जैसा कि हम इसे प्यार से कहते हैं, “दिल्ली,” आपके दिमाग को स्ट्रीट फूड से लेकर विदेशी व्यंजनों तक सभी दिशाओं में उड़ा सकता है। आप या तो अपने मोजो को नियंत्रित कर सकते हैं या दिल्ली के सड़क के व्यंजनों के मनोरंजक स्वादों में शामिल हो सकते हैं।

want-to-order-home-made-food-at-your-place-contactus

en English
X
Scroll to Top