हेल्दी डिटॉक्स ड्रिंक: दिवाली के बाद

हम सभी को अपने शरीर को साफ करने और अपने दिमाग को नवीनीकृत करने के लिए समय-समय पर डिटॉक्स करने की आवश्यकता होती है, विशेष रूप से ऐसी दुनिया में जहां असंगत नींद के पैटर्न, अनियमित खाने की आदतें, मुख्य रूप से खराब आहार और बढ़ा हुआ तनाव आदर्श हैं। शरीर को डिटॉक्स करने की प्रवृत्ति जीवन शैली के परिणामस्वरूप उभरी है जो कई स्वास्थ्य खतरों को बढ़ा सकती है। तो, विषहरण क्या होता है? जैसा कि नाम से ही स्पष्ट है, डिटॉक्स में शरीर से विषाक्त पदार्थों को खत्म करना शामिल है। इन जहरों का मानसिक, चयापचय और प्रजनन स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है, जो अत्यधिक परिस्थितियों में कैंसर के विकास के जोखिम को भी बढ़ा सकता है।

हमारा शरीर मूत्र, यकृत आदि के माध्यम से स्वाभाविक रूप से इन विषों को समाप्त कर सकता है। फिर भी, प्रदूषण, परिरक्षकों और कीटनाशकों के बढ़ते संपर्क के कारण हमारे शरीर इन विषाक्त पदार्थों को अत्यधिक खाते हैं। ये हमारे शरीर द्वारा निगले जा सकते हैं और हमारे ऊतकों और कोशिकाओं में संग्रहीत हो सकते हैं, जो अंततः हमारे शरीर के शारीरिक और मानसिक कौशल को ख़राब कर सकते हैं और हमारे सिस्टम के काम करने के तरीके को धीमा कर सकते हैं।

एक डिटॉक्स कार्यक्रम हमारे प्रमुख अंगों के विषाक्त पदार्थों को निकालता है और शरीर के प्राकृतिक मार्गों को प्रभावी ढंग से समाप्त करने में सहायता करता है। कई लाभों में वृद्धि हुई ऊर्जा, बेहतर पाचन, कम सूजन, बेहतर यकृत कार्य और वजन घटाने शामिल हैं।

तरबूज डिटॉक्स वॉटर

Watermelon-Detox-Water--nutrients

एक ऐसा फल जो पोषक तत्वों से भरपूर है और जिसके कई स्वास्थ्य लाभ हैं, वह है तरबूज। इसमें आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, सोडियम, कॉपर और विटामिन ए, बी1 और सी होता है। तरबूज डिटॉक्स ड्रिंक्स पीने से पाचन में सुधार होता है और दिल से जुड़ी समस्याएं कम होती हैं। इसके अतिरिक्त, इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो मुंहासों जैसी त्वचा की स्थिति में लाभ पहुंचा सकते हैं। फाइबर से भरपूर होने के कारण यह आपके पेट को अधिक समय तक भरा रखता है। इसके अतिरिक्त तरबूज का डिटॉक्स ड्रिंक मांसपेशियों के दर्द से राहत दिला सकता है।

ऑरेंज-गाजर जिंजर डिटॉक्स

ऑरेंज एल-एस्कॉर्बिक एंटी-इंफ्लेमेटरी और मैलिग्नेंट ग्रोथ प्रिवेंशन स्पेशलिस्ट्स की भरपूर मात्रा है। गाजर में मौजूद बीटा कैरोटीन और फाइबर पाचन और वजन घटाने में मदद करते हैं। अदरक एक शांत प्रभाव वाला एक पारंपरिक घरेलू उपचार है जो पाचन, सूजन और पेट में ऐंठन में मदद करता है।

विटामिन सी डिटॉक्स वॉटर

Vitamin-C-Detox-Water--nutrients

विटामिन सी अपने कई लाभों के लिए जाना जाता है, और यह त्वचा की देखभाल में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। त्वचा को विटामिन सी के सुरक्षात्मक अवरोध से लाभ होता है, जो यूवी विकिरण, संक्रमण और रासायनिक जोखिम सहित बाहरी खतरों को दूर रखता है। विटामिन सी डिटॉक्स पेय पीने से आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के साथ-साथ आपकी त्वचा को भी लाभ होगा।

खीरा मिंट डिटॉक्स ड्रिंक

Cucumber-Mint-Detox-Drink--nutrients

पेट की ख़राबी को शांत करने के लिए सबसे अच्छी सामग्री आमतौर पर पुदीना होता है। इसके अलावा, पुदीना पेट से पित्त की गति में सुधार करता है, पेट से संबंधित प्रक्रिया को तेज करता है। यह कूलर, जिसमें कोशिका-मजबूत करने वाला ककड़ी और नींबू होता है, विषाक्त अधिभार और तीव्र उत्तेजना दोनों से राहत प्रदान करता है।

सेब का सिरका डिटॉक्स वॉटर

इसमें पॉलीफेनोल्स, लैक्टिक, साइट्रिक और मैलिक एसिड, महत्वपूर्ण खनिज, विटामिन और विटामिन होते हैं। कैंडिडा विकास पर सेब साइडर सिरका के एंटिफंगल प्रभाव पर विचार किया गया। परिणाम बताते हैं कि सेब के सिरके में जीवाणुरोधी गुण होते हैं जो बैक्टीरिया और फंगल संबंधी त्वचा की समस्याओं से लड़ सकते हैं। इसके अतिरिक्त, यह वजन घटाने को प्रोत्साहित करता है, हृदय स्वास्थ्य में सुधार करता है और पाचन तंत्र को बनाए रखने में मदद करता है।

हल्दी डिटॉक्स

Turmeric-Detox--nutrients

सदियों से हल्दी का इस्तेमाल रूप निखारने के लिए किया जाता रहा है। इसमें हीलिंग गुण होते हैं और यह एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी भी है। हल्दी का उपयोग त्वचा की जलन, घाव और आसानी से टूटने वाली त्वचा के इलाज के लिए किया जा सकता है। अध्ययनों ने वास्तव में साबित किया है कि हल्दी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने में मदद करती है।

एक मजबूत विरोधी भड़काऊ जड़ी बूटी हल्दी है। चूँकि COX-2 उन जीनों में से एक है जो सूजन पैदा करने के लिए सबसे अधिक जिम्मेदार है, शोधकर्ताओं ने एक ऐसी दवा की खोज में दशकों बिताए हैं जो इसे रोक सकती है। हालांकि यह हमेशा आसान नहीं रहा है, हल्दी को एक शक्तिशाली और गैर-विषैले COX-2 अवरोधक के रूप में दिखाया गया है। हम हल्दी को मानते हैं,” वैज्ञानिकों का कहना है। करक्यूमिन, हल्दी का मुख्य घटक और चमकीले पीले रंग में, शक्तिशाली विरोधी भड़काऊ और एंटीऑक्सीडेंट क्षमताएं हैं। अवयवों को एक दूसरे के पूरक और अधिकतम लाभ प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

संतरा, चुकंदर और गाजर डिटॉक्स ड्रिंक

जब त्वचा की देखभाल करने वाली सामग्री की बात आती है, तो चुकंदर अंडरडॉग होता है। उम्र बढ़ने के विशेषज्ञों के दुश्मन के रूप में जाने जाने के साथ-साथ चुकंदर त्वचा की सूजन का इलाज कर सकता है और त्वचा की रंजकता को हल्का कर सकता है। दूसरी ओर, गाजर त्वचा के अनुकूल विटामिन ए, सी और के का एक उत्कृष्ट स्रोत है। संतरे, जो एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होते हैं, एंटी-एजिंग को बढ़ावा देते हैं और आपकी त्वचा की कोलेजन सामग्री में सुधार करते हैं। तीन जादुई अवयवों वाला पेय निस्संदेह त्वचा के लिए फायदेमंद होना चाहिए।

स्ट्रॉबेरी डिटॉक्स वॉटर

Strawberry-Detox-Water--eating-habits

स्ट्रॉबेरी सिर्फ एक स्वादिष्ट फल ही नहीं है। इसमें मौजूद सूक्ष्म पोषक तत्वों की मदद से आप अपने त्वचा के लक्ष्यों को प्राप्त कर सकते हैं। स्ट्रॉबेरी के एंटी-एजिंग लाभ आपको चेहरे की झुर्रियों और फाइन लाइन्स से छुटकारा दिलाने में मदद कर सकते हैं।

डिटॉक्स ग्रीन जूस

Detox-Green-Juice--eating-habits

महत्वपूर्ण विटामिन और खनिजों से भरपूर स्वस्थ हरे फल और सब्जियां ग्रीन डिटॉक्स जूस बनाते हैं। इसमें पालक, एक हरा सेब और अन्य सामान शामिल हैं। यह ताज़गी आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने और आपके शरीर को शुद्ध करने में मदद करती है। आपकी त्वचा त्वचा की कई समस्याओं से सुरक्षित रहती है और डिटॉक्सिफाई करके स्वस्थ रहती है।

बादाम का कहवा

क्या आप भी अभी असहज महसूस कर रहे हैं? बादाम युक्त इस ड्रिंक की मदद से आप जल्दी अच्छा महसूस करेंगे।

कहवा ग्रीन टी के लिए एक पारंपरिक कश्मीरी विंटर रेसिपी है। बादाम डालने से यह कहवा की सब्जी बन कर तैयार हो जाती है. यह नुस्खा एक पोषक तत्व-घने पेय बनाता है जो आपको पूरे दिन सक्रिय रहने में मदद कर सकता है क्योंकि यह कई महत्वपूर्ण पोषक तत्वों का प्राकृतिक स्रोत है, जैसे प्रोटीन और नट्स से अच्छी वसा।

अदरक लीची लेमोनेड

Ginger-Litchi-Lemonade--health-advantages

अदरक का आमतौर पर चाय के साथ सेवन किया जाता है और इसे एक अच्छा एंटी-इंफ्लेमेटरी माना जाता है। यह समर कूलर आपके दो पसंदीदा गर्मियों के खाद्य पदार्थों के स्वाद को जोड़ता है जबकि आपके शरीर के आवश्यक अंगों को डिटॉक्सीफाई करता है। नींबू पानी और लीची।

नींबू और पुदीना के साथ नारियल पानी

Coconut-Water-With-Lemon-and-Mint--health-advantages

एक रमणीय पेय जिसमें केवल तीन अवयवों की आवश्यकता होती है, आपके जिगर और आंत्र पथ के विषाक्त पदार्थों को साफ कर सकता है और आपको फिर से जीवंत महसूस करवा सकता है।

अनार का रस

Pomegranate-Juice--health-advantages

अनार और चुकंदर, जिनमें कुछ क्लींजिंग और डिटॉक्सीफाइंग गुण होते हैं और आयुर्वेद में भी असाधारण रूप से पूजनीय हैं, विषहरण के लिए उत्कृष्ट हैं। नए एलोवेरा जेल जूस का उपयोग करने से आपकी असंवेदनशील संरचनाओं में काफी अधिक मदद मिलती है।

अंतिम विचार

प्रतिदिन डिटॉक्स पेय का सेवन करने से आपको मनचाही त्वचा पाने में मदद मिलती है, जो सुंदर और चमकदार होती है। बिना किसी महंगे स्किनकेयर उत्पादों या भव्य उपचारों का उपयोग किए। आपका आहार, अच्छी त्वचा देखभाल आहार और सफाई आपको स्वाभाविक रूप से निर्दोष त्वचा प्राप्त करने में मदद करेगी। इसके विपरीत, देखें कि आप क्या खाते हैं। जांच लें कि कोई भी फल या सब्जियां जो आप डिटॉक्स ड्रिंक बनाने के लिए इस्तेमाल करते हैं, आपके उपभोग के लिए सुरक्षित हैं। अन्यथा, आपकी विषहरण प्रक्रिया योजना के अनुसार जारी रह सकती है।

want-to-order-home-made-food-at-your-place-contactus

en English
X
Scroll to Top