शीतकालीन आहारः शीत-विशिष्ट व्यवहार

सर्दियों के मौसम के स्वादिष्ट व्यंजन फोकस हैं। सर्दियों में हर कोई अचार का आनंद लेता है क्योंकि यह यादें ताजा कर देता है। कई लोगों के पास अपने दादा-दादी के साथ सर्दियों की धूप में आराम करने की सुखद बचपन की यादें होती हैं, जबकि वे अपने अचार के कई बक्सों की देखभाल करते हैं। इन तांत्रिक आचार जार की गंध तुरंत पूरे घर में फैल गई। चटपटे और खट्टी मूली, अदरक, और गाजर के अचार के बारे में सोच कर ही हर कोई मदहोश हो जाता है क्योंकि उन सभी को यह सर्दी-थीम वाला अचार बहुत पसंद है।

यह सच है कि वे क्या कहते हैं-सर्दी सभी स्वादपूर्ण मौसमी किराया के बारे में है। गरमा गरम मूली के परांठे और स्वादिष्ट सरसों का साग देखते ही हमें सर्दियों के खाने का स्वाद मिल जाता है, है ना ? आचार एक और शीतकालीन पसंदीदा है जो हम सभी को भावुक महसूस कराने का प्रबंधन करता है। जबकि हमारी दादी और नानी अपने असंख्य अचार के डब्बे का ख्याल रखती हैं, हममें से कई लोगों के पास सर्दियों की धूप में आराम करने की बचपन की यादें हैं। कुछ ही मिनटों में, पूरा घर इन अचारों की मनमोहक सुगंध से भर जाएगा! हम उन मौसमी आचारों को इतना पसंद करते हैं कि झिंगी, चटपटी मूली, अदरक, और गाजर का आचार की मात्र धारणा हमें नमकीन बनाने के लिए पर्याप्त है! अब वह सर्दी वास्तव में आ गई है।

हमने सर्दियों के आचारों की एक सूची संकलित करने का फैसला किया है जो दादी माँ को मंजूर होंगी ताकि आप उन्हें अपने पसंदीदा सर्दियों के व्यंजनों के साथ जोड़ सकें, अब सर्दी आ गई है।

नींबू का अचार

lemon-pickle--seasonal-food

चावल और रोटी इस अचार के साथ लाजवाब होते हैं. इस रेसिपी में भुनी और पिसी हुई सरसों डालने से इसका स्वाद बढ़ जाता है। नींबू को साफ करने, सुखाने और चित्र के अनुसार छोटे-छोटे टुकड़ों में काटने की जरूरत है। उन्हें एक बाँझ कटोरे या कंटेनर के अंदर रखें। तरल भी डालें। मौसम के अनुसार नमक का प्रयोग करें। मेथी और लाल मिर्च को एक-एक पैन में एक साथ उबाला और सुखाया जाता है। एक ब्लेंडर में रखें और तब तक ब्लेंड करें जब तक मिश्रण एक महीन पाउडर न बन जाए।

हल्दी पाउडर के साथ, इस पाउडर को नमक-नींबू के मिश्रण में मिला दें। हींग डालनी चाहिए। जब राई चटकने लगे तो आंच बंद कर दें। नींबू के मिश्रण में तेल को अच्छी तरह मिला लें। अचार बनने के दो से तीन दिन के अंदर खाया जा सकता है

अदरक अचार

इस सीधे अदरक के अचार को लम्बे समय तक रखने के लिये छोटे या बड़े बैच में बनाया जा सकता है. इस अचार को बनाने के लिए केवल चार सामग्री की आवश्यकता होती है अदरक, नींबू, हरी मिर्च और नमक और यह लगभग 15 मिनट में बनकर तैयार हो जाता है. एक साबुत अदरक की जड़ को कद्दूकस करके एक मिक्सिंग बाउल में रखना चाहिए। नींबू का रस, कुछ कटी हुई हरी मिर्च और थोड़ा नमक डालें। – जब रंग गुलाबी हो जाए तो इसे फ्रिज में रख दें और किसी भी खाने के साथ खाएं.

वेजिटेबल्स का अचार

mix-vegetable--seasonal-food

सर्दी का मौसम मौसमी खान-पान के लिए अच्छा समय है। मूली, गाजर और पत्तागोभी सर्दियों की सब्जियाँ हैं जो इस समय मौसम में हैं। फ्रिज में बची हुई सब्ज़ियों के साथ, आप इस मिक्स्ड वेजिटेबल अचार को पूरी सर्दी के लिए बना सकते हैं। यह स्वादिष्ट अचार लगभग किसी भी चीज़ के साथ अच्छी तरह से चला जाता है और इसका स्वाद तीखा और मीठा होता है। पेस्ट बनाने के लिए प्याज को मैश किया जाता है। इसके बाद, प्याज का पेस्ट डालकर दो मिनट तक पकाएं। अंत में, अदरक-लहसुन का पेस्ट डाला जाता है और तब तक पकाया जाता है जब तक कि मिश्रण तेल से अलग न होने लगे।

इस बिंदु पर नमक, गुड़ और मिर्च डालें और तब तक उबालें जब तक कि तेल अलग न होने लगे और सब कुछ अच्छी तरह से मिल जाए। पैन को आंच से उतार लें और ठंडा होने के लिए अलग रख दें। एक अलग बर्तन में नमक और पानी गर्म करें। पानी को आँच से उतारने के बाद, सभी सब्जियाँ डाल दी जाती हैं। पानी को छान लें, फिर सब्जियों को दिन भर हवा में सुखाएं ताकि उनमें से अधिक से अधिक नमी निकल सके।

गोभी का अचार

सब्जी बनाने के तुरंत बाद आप इस अचार को खाना शुरू कर सकते हैं. यह निश्चित रूप से उम्र के साथ बेहतर होता जाता है; जितनी देर आप इसे स्टोर करते हैं, गोभी और शलजम में उतना ही अधिक स्वाद आ जाता है, लेकिन यह अभी भी बहुत अच्छा है। यह अचार रोटियों, पराठों और चावल के साथ अच्छा लगता है और सिरके और गुड़ के स्वाद के साथ आता है। एक दूसरे बर्तन में सिरका और गुड़ गर्म करने से पहले एक बड़े पैन में तेल गरम करें।

 

जब सिरके में बुलबुले आने लगें, तो तीव्रता कम कर दें और गार में मिला दें। अदरक और लहसुन डालें और हल्का ब्राउन होने तक भूनें, आंच तेज रखें, जैसे ही तेल पर्याप्त गर्म होता है, इसमें गिरा हुआ सब्जी का टुकड़ा जल्दी से ऊपर आ जाता है। तेज आंच पर लगातार चलाते हुए शलजम, पत्तागोभी और गजहर डालें। इसे इतनी देर तक मिलाएं कि सब्जियां पानी को वाष्पित कर दें। ऐसा तब होता है जब वनस्पति तरल वापस तेल का रंग बदल देता है।

मिर्च अचार

chili-pickle--winter

जैसे ही तापमान ठंडा होता है, हम गर्म, तीखे स्वाद के लिए तरसते हैं। यह सीधा-सादा मिर्ची का अचार सर्दियों के खाने में स्वाद और आराम जोड़ने के लिए एकदम सही है। मिर्चों को आधा काट लें, बीजों में मसाले भर दें और थोड़े से सरसों के तेल के साथ एयरटाइट जार में भर कर रख लें। 6-7 दिन में भरवां मिर्च का स्वादिष्ट अचार खाने के लिये तैयार हो जायेगा.

लहसुन-प्याज का अचार

वैसे तो प्याज साल भर उपलब्ध रहता है, यह स्वादिष्ट प्याज लहसुन का अचार सर्दियों के मौसम में सबसे अलग होता है. तैयार मसाले को प्याज और लहसुन के साथ भूनें। भोजन को सिरके में तब तक उबालें जब तक कि वह पूरी तरह से ढक न जाए, फिर उसे एक एयरटाइट कंटेनर में स्टोर करने से पहले ठंडा होने दें। आप अभी से इस अचार का आनंद लेना शुरू कर सकते हैं।

गाजर का अचार

carrot-pickle--winter

सर्दियों में ताजा, कुरकुरे गाजर से बेहतर कुछ नहीं होता, और ये एक स्वादिष्ट, खट्टा अचार बनाते हैं. एक मध्यम कटोरे में, सरसों के बीज, लाल बीन स्टू पाउडर और सरसों का तेल मिलाएं। अचार को एयर टाइट कन्टेनर में भरकर रखने पर 10 दिन में अचार तैयार हो जाता है.

पत्तागोभी शलजम अचार

इस सुखी सब्जी को पकाने के तुरंत बाद आप खा सकते हैं. स्वाभाविक रूप से, यह समय के साथ बेहतर होता है; जितनी देर आप इसे रखेंगे, गोभी और शलजम में उतना ही अधिक स्वाद रिसेगा, लेकिन यह अभी भी तुरंत स्वादिष्ट है। इस अचार में सिरका और गुड़ दोनों का स्वाद होता है, जो इसे रोटियों, पराठों और चावल के साथ खाने के लिए एक आदर्श मुँह में पानी लाने वाला साइड डिश बनाता है।

en English
X
Scroll to Top