बिरयानी पसंद है? होम शेफ की इस लाजवाब वेज बिरयानी को ट्राई करें

बिरयानी निस्संदेह सबसे अच्छा चावल का व्यंजन है जो चावल के सभी व्यंजनों के स्वर्ग में है जिसकी हम कल्पना कर सकते हैं। और इसका सामना करते हैं, हम में से अधिकांश के लिए बिरयानी की थाली को ठुकराना मुश्किल है। कई मसालों के मुंह में पानी लाने वाले स्वादों को मसालेदार, सुगंधित और स्वादिष्ट बिरयानी में मिलाया जाता है, जो कई प्रकार के स्वादों में आता है। हालाँकि मुगलों को भारत में इस व्यंजन को पेश करने का श्रेय दिया जाता है, बिरयानी ने इतनी लोकप्रियता हासिल की है कि पूरे देश में लोगों ने इसे न केवल स्वीकार किया है बल्कि इसके कई रूप भी बनाए हैं।

इसमें कोई संदेह नहीं है कि उप-मुख्य भूमि के प्रथागत खाद्य स्रोतों में से एक बिरयानी है। मुंह में पानी लाने वाली शाकाहारी बिरयानी के महत्व की अक्सर सराहना नहीं की जाती है क्योंकि हम केवल अधिक प्रसिद्ध, मांस आधारित किस्मों पर विचार करते हैं। इसके विपरीत, विभिन्न वेज बिरयानी व्यंजन हैं जिनका स्वाद एकदम सही है और पोषक तत्वों से भरपूर हैं। प्रोटीन, हमारे आहार का एक महत्वपूर्ण घटक है और इसके पोषण लाभों के लिए जाना जाता है, इनमें से कई घटकों में प्रचुर मात्रा में मौजूद है। और हम मानते हैं कि बिरयानी को अपने आहार में शामिल करना प्रोटीन का सेवन बढ़ाने का सबसे अच्छा तरीका है।

पुणे में होम शेफ वड़ोदरा और होम शेफ द्वारा वेज बिरयानी की सूची यहां दी गई है:

मशरूम दम बिरयानी

Mushroom-Dum-Biryani--mouth-watering-flavours

मशरूम बिरयानी रेसिपी में इंस्टेंट पॉट प्रेशर कुकर का उपयोग किया जाता है, जिससे एक त्वरित, सुगंधित और एक-पॉट बिरयानी को रेस्तरां शैली के संकेत के साथ बनाया जा सकता है। तैयारी में 30 मिनट से भी कम समय लगता है। यह पारिवारिक मेलजोल, पॉटलक्स, जन्मदिन, बच्चों के लंचबॉक्स और ऑफिस लंच के लिए आदर्श है।

मशरूम एक आदर्श आहार भोजन है क्योंकि वे कैलोरी में कम और विटामिन और खनिजों में उच्च होते हैं, जिनमें तांबा, विटामिन बी3, विटामिन बी5, पोटेशियम, फास्फोरस और आयरन शामिल हैं।

पनीर मखनी बिरPaneer-Makhani-Biryani--rice-meals

जब आप अपने परिवार और दोस्तों को मखनी की ग्रेवी में पकाया हुआ, चावल के साथ स्टैक किया हुआ, धुंआ मिला हुआ और दम विधि से तैयार किया हुआ यह स्वादिष्ट मसालेदार और रसीला पनीर पेश करते हैं, तो आप उन्हें देखकर दंग रह जाएंगे। मखनी बिरयानी का हर चम्मच एक शानदार स्वाद के साथ बढ़ाया जाता है और हर एक को एक तीखा, नमकीन और मक्खन जैसा स्वाद मिलता है।

बिरयानी मखनी उन लोगों की स्वाद वरीयताओं के साथ बनाई गई थी जो समृद्ध, मलाईदार और सूक्ष्म भोजन का आनंद लेते हैं। पुणे में हमारे घर के रसोइये सावधानीपूर्वक नुस्खा के लिए सामग्री का चयन करते हैं ताकि वे एक दूसरे के पूरक हों और एक स्वादिष्ट स्वाद बनाएं।

सतरंगी बिरयानी

Satrangi-Biryani--rice-meals

 यह शरीर के लिए स्वस्थ और पौष्टिक सब्जियों का एक स्वादिष्ट संयोजन है। यह रेसिपी फ्रेंच बीन्स, गाजर, तोरी, शिमला मिर्च और कई अन्य सब्जियों को मसाले के साथ मिलाकर एक स्वादिष्ट व्यंजन बनाती है।

काला चना बिरयानी

 यह काला चना बिरयानी स्वाद और स्वास्थ्य का एक आदर्श संयोजन है। बिरयानी स्वादिष्ट, उच्च प्रोटीन और उच्च फाइबर सामग्री से भरपूर है। प्रोटीन हमें मसल्स बनाने में मदद करता है, जबकि फाइबर पाचन में मदद करता है।

गोली पनीर बिरयानी

इस खाने में सुगंधित चावल और क्रीमी पनीर का मिश्रण आदर्श है। यह बिरयानी रेसिपी ब्रेड, पनीर, नमक, काली मिर्च और अन्य सामग्री के छोटे गोले बनाती है। तलने के बाद इन बॉल्स को केसर और दूध के फ्लेवर वाले चावल पर रखा जाता है. चावल को सुंदर रंग और सुगंधित स्वाद देने के लिए उसमें केसर वाला दूध मिलाया जाता है।

बेबी आलू और सोया बिरयानी

Baby-Potato-and-Soya-Biryani--rice-dish

अपनी मानक शाकाहारी बिरयानी को एक अनूठा मोड़ देने के लिए सोयाबीन और आलू का उपयोग करें। मुंह में पानी लाने वाले सोया चंक्स आपकी बिरयानी को एक स्वादिष्ट स्वाद देंगे और आपको और अधिक की चाहत छोड़ देंगे।

जैतूनी सब्ज़ बिरयानी

यदि आप एक स्वादिष्ट, प्रोटीन से भरपूर और सेहतमंद वेजिटेबल बिरयानी चाहते हैं, तो यह व्यंजन एक वास्तविक उपचार है। यह एक स्वादिष्ट डिनर विकल्प है जिसे अक्सर रायते के साथ परोसा जाता है। आप अपनी रुचि के अनुसार बिरयानी में पनीर या सोया डाल सकते हैं.

पनीर दम बिरयानी

यह स्वादिष्ट व्यंजन स्वादिष्ट चावल के साथ स्वादिष्ट सब्जियां और पनीर का मिश्रण है। यह नुस्खा बेहतरीन सब्जियों और पनीर का उपयोग करता है, दालचीनी और तेज पत्ते के स्वाद से बढ़ाया जाता है।

कथल बिरयानी

कथल बिरयानी, जिसे आमतौर पर जैकफ्रूट बिरयानी के नाम से जाना जाता है। घर पर स्वादिष्ट बिरयानी बनाते समय आपको चिकन या किसी अन्य मांस का उपयोग करने की आवश्यकता नहीं है। कटहल फ्लू के मौसम में चिकन का एक अद्भुत विकल्प हो सकता है जब मटन या चिकन खाने से बचने की सलाह दी जाती है क्योंकि इसकी बनावट और स्वाद रेड मीट और चिकन दोनों के समान होता है। “जैकफ्रूट बिरयानी” नामक एक व्यंजन मांसयुक्त सब्जी को लंबे दाने और सुगंधित बासमती चावल के साथ मिलाता है। मसाला और बिरयानी मसाले का मेल इसे मुंह में पानी लाने वाला बनाता है। यदि आप कटहल पसंद करते हैं तो यह वह नुस्खा है जिसे आप वास्तव में आजमाना चाहते हैं। इस लाजवाब कटहल बिरयानी को बनाने में सिर्फ 40 मिनट का समय लगता है। अपने प्रियजनों को स्वादिष्ट लंच देने के लिए पोटलक्स और कैट पार्टी जैसे विशेष अवसरों के लिए इस व्यंजन को बनाएं।

दम आलू बिरयानी

दम बिरयानी एक बर्तन में बनने वाली डिश है जिसका अपना अलग स्वाद है। जब आप बर्तन को आटे या पन्नी से ढकते हैं, तो विभिन्न मसालों और जड़ी-बूटियों के सुगंधित वाष्प आपस में मिल जाते हैं। यह स्वाद बर्तन में तब तक रहता है जब तक खाना परोसा नहीं जाता।

आलू दम बिरयानी एक स्वादिष्ट और स्वादिष्ट वेज दम बिरयानी है जिसे आलू, बासमती चावल, मसालों और हर्ब्स से बनाया जाता है। अगर आप शाकाहारी हैं और नियमित चिकन बिरयानी पसंद नहीं करते हैं, तो यह एक बढ़िया विकल्प है।

अंतिम विचार

बिरयानी! इस शब्द के नाम मात्र से ही लोग सिहर उठते हैं। इस पारंपरिक चावल के भोजन को तैयार करने के लिए विभिन्न प्रकार के स्वादिष्ट मसाले, चिकन या मटन के रसीले टुकड़े, कुरकुरी सब्जियां और अन्य सामग्री का उपयोग किया जाता है। यह रेसिपी अपने सभी अवयवों के कारण हार्दिक आनंददायक है। इस चावल के व्यंजन के कई संस्करण हैं, कोलकाता बिरयानी और अवध स्टाइल बिरयानी से लेकर हैदराबादी बिरयानी और सोफिया बिरयानी तक। इन सभी विविधताओं के बावजूद, बिरयानी के मूल गुण अपरिवर्तित रहते हैं। हालांकि चिकन और पोर्क आमतौर पर बिरयानी के साथ परोसा जाता है, पनीर दम बिरयानी, सोया बिरयानी, मशरूम बिरयानी और अन्य जैसे व्यंजन पूरे देश में शाकाहारी हैं।

शाकाहारी बिरयानी के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि इसे बनाना बहुत आसान है क्योंकि सामग्री को लंबे समय तक मैरीनेट करने की आवश्यकता नहीं होती है, और आप हर बार बिरयानी का एक अलग स्वाद बनाने के लिए उपलब्ध विभिन्न सब्जियों के साथ प्रयोग कर सकते हैं।

en English
X
Scroll to Top