पुणे में लोकप्रिय नाश्ता मेनू

पर्याप्त नाश्ता भोर में एक शानदार दिन की गारंटी देता है। यदि आप हमारे साथ सहमत हैं, तो पुणे में अग्रणी गृह रसोइयों द्वारा तैयार किए गए सर्वोत्तम नाश्ते के मेनू की इस सूची को देखें।

पुणे का नाश्ता स्थान कम महत्वपूर्ण होने के बावजूद किसी भी अन्य महानगर के साथ प्रतिस्पर्धा कर सकता है। पिछले दस वर्षों में, खाद्य प्रतिष्ठानों की संख्या में विस्तार हुआ है। लगभग हर हफ्ते, एक नई जगह खुलती है। इन सुधारों के कारण लोग बाहर के खाने की आदत को अपना रहे हैं। और यह अब कोई रहस्य नहीं है कि रेस्तरां के भोजन में नाश्ता सबसे ऊपर हो गया है। पुणे की उचित दरें और स्वादिष्ट भोजन अधिक पौष्टिक नाश्ते के लिए बनाते हैं।

यहां पुणे में अग्रणी मास्टर शेफ द्वारा शहर में सबसे अच्छे नाश्ते के मेनू का चयन किया गया है जो आपको और अधिक चाहने पर मजबूर कर देगा।

पोहा 

poha--healthy-breakfast-meal-options

पोहा सभी उम्र के लोगों के लिए एक लोकप्रिय नाश्ते का विकल्प है और आलू या प्याज (कंडा-पोहा या बटाटा-पोहा) के साथ बनाया जाता है। नरम चावल के गुच्छे, भुनी हुई मूंगफली, कटा हुआ नारियल और नरम सब्जियों सहित इसकी विभिन्न बनावट इसे खाने में मज़ेदार बनाती है और जब आप जल्दी में होते हैं तो जल्दी से तैयार हो जाते हैं।

थालीपीठ

बहु-अनाज महाराष्ट्रीयन फ्लैटब्रेड जिसे थालीपीठ के रूप में जाना जाता है, आपके अगले भोजन तक आपको भरा रखेगा। थालीपीठ से चार्ज प्राप्त करने का सबसे अच्छा तरीका है सोचे अनुसार घी और दही डालना। थालीपीठ एक बेहतरीन पिक-मी-अप स्नैक है।

वरण भात

वरण भात एक पारंपरिक व्यंजन है। मसालेदार पीली दाल (अक्सर तुवर या अरहर की दाल से बनी) और चावल की यह सीधी-सादी डिश आमतौर पर गणेश चतुर्थी के दौरान बनाई जाती है और इसमें घी डालकर इसे और भी वश में किया जाता है.

साबूदाना खिचड़ी

Sabudana khichadi

 साबुदाना खिचड़ी, एक लोकप्रिय नाश्ता आइटम है जो शाकाहारी और लस मुक्त दोनों है, एक बढ़िया विकल्प है। यह व्यंजन कस्टर्ड मोती, मूंगफली और पके हुए आलू का उपयोग करता है और यह असाधारण और स्वादिष्ट है। यह एक कटोरी सादे दही के साथ भी स्वादिष्ट लगता है।

पूरी भाजी

Puri Bhaji

 ताजी बनी पूरी और आलू भाजी हर बार साथ में बहुत अच्छी लगती है. उन्हें पकाया जाता है और एक तड़के वाले मसाले के मिश्रण के साथ पकाया जाता है जो उन्हें एक चमकदार पीला रंग देता है।

मिसल पाव

misal-pav--lip-smacking-meal

पुणे के सच्चे नीले निवासी अपने मिसल पाव के प्रति समर्पित हैं। मिसल एक पारंपरिक महाराष्ट्रियन स्नैक है जिसे आमतौर पर रोटी और चटनी के साथ परोसा जाता है। मिसल शहर के हर रेस्तरां में पेश किया जाता है, कई शैलियों और विविधताएं हैं।

आम श्रीखंड

shrikhand--Gujarati-cuisine

जब आम का मौसम आता है तो सभी मीठे का आनंद लेते हैं ! आम के स्वाद वाले स्नैक्स आमरस से लेकर आम की बर्फी तक कई तरह के फ्लेवर में आते हैं, लेकिन मैंगो श्रीखंड सबसे लोकप्रिय है। इस दही से बनी मिठाई को ताजी पूरी या सादा (मिठाई के रूप में) किसी के साथ भी खाया जा सकता है।

उपमा

upma--morning-dishes

सूजी उपमा बनाने के लिए ताजी सब्जियां, हर्ब्स, मसाले, दालें, नमकीन मेवे और करी पत्ते का इस्तेमाल किया जाता है. रवा उपमा के नाम से जानी जाने वाली दक्षिण भारतीय विनम्रता के ऊपर कसा हुआ नारियल एक आदर्श नाश्ता बनाता है।

उत्तपम

Mini-rava-uttapam--potluck-party

उत्तपम एक डोसा जैसा व्यंजन है जिसे नाश्ते, ब्रंच या शाम के खाने में खाया जा सकता है। यह चावल, उड़द दाल और स्वाद को मिलाकर एक चिकना घोल बनाने के लिए बनाया जाता है। भोजन मान जाएगा, यह मानकर कि भोजन प्याज, टमाटर और करी पत्ते से पूर्ण हुआ है।

आलू के पराठे

Aloo Paratha

 सबसे अच्छे से आखिर तक बचते है ! भारतीय घरों में, आलू पराठा निस्संदेह सबसे पसंदीदा नाश्ते या ब्रंच व्यंजनों में से एक है। उत्तर भारत में प्राय: नाश्ते में, दोपहर के भोजन में या दोपहर के भोजन में भी परांठे को दही या अचार के साथ खाया जाता है।

ब्रेड पकौड़े 

Bread Pakora

इस बेहतरीन रविवार के नाश्ते और नाश्ते को हम कैसे नज़रअंदाज़ कर सकते हैं? सुबह से ही, ब्रेड पकौड़े हमारे नाश्ते की मेज पर एक प्रधान रहे हैं और अभी भी हर आलसी सप्ताहांत हैं। एक पेट भरने वाले भारतीय नाश्ते के लिए घर पर ही इस आसान ब्रेड पकोड़ा रेसिपी को तैयार करें। यह छोले के आटे के गुच्छे और एक दक्षिणी शैली के चमकीले पीले और कुरकुरे चोप से सजी है।

बेदमी पुरी विथ रसीले आलू

रसीले आलू के साथ बेदमी पूरी एक पारंपरिक उल्लेखनीय नाश्ता और घर पर बनाने के लिए जल्दी दोपहर का भोजन है जो खाने के शौकीनों की भावना को शांत करने में कभी विफल नहीं हो सकता है। यह एक सच्चा नीला भारतीय नाश्ता है। उड़द की दाल, मिर्च और मसालों से बनी कुरकुरी बेड़मी के साथ मिलाने पर, विभिन्न मसालों से भरपूर रसीले आलू, गरमागरम और खटास का एक अद्भुत संयोजन है।

नमकीन सेवइयां

 बहुमुखी सेंवई आपको नियमित रूप से सुबह जगा सकती है। थोड़े से तेल और ढेर सारे भारतीय स्वाद से तैयार इस नमकीन सेवई का आनंद लें

मग दाल चीला

यह पोषक तत्वों से भरपूर भारतीय पैनकेक परोसा जाता है। अंदर मूंग दाल, पनीर और सब्जियां डालकर बैटर तैयार कर लें.

झटपट ब्रेड पोहा

एक झटपट और आसान पोहा रेसिपी जिसमें मसालों के मिश्र में ब्रेड का इस्तेमाल किया गया है। यह क्लासिक डिश महाराष्ट्र का सबसे पसंदीदा नाश्ता है।

ओट्स इडली

ओट्स से बनी, पंख जैसी हल्की इडली का आनंद लें। किसी भी भोजन के साथ, आप इडली, एक पसंदीदा दक्षिण भारतीय मिठाई का आनंद ले सकते हैं। इडली एक हल्का भोजन है जिसे नाश्ते से लेकर रात के खाने तक चटनी और सांभर के साथ खाया जाता है। इन लो-कैलोरी, सुपर-हेल्दी ओट इडली के साथ अपनी सुबह को और रोमांचक बनाएं।

वड़ा पाव

vadapav--street-delicacies

मुंबई का सबसे प्रसिद्ध स्ट्रीट स्नैक, लगभग मुंबई को वड़ा पाव का पर्याय बना देता है। इसमें मुख्य रूप से आलू वड़ा पाव के टुकड़ों के बीच सैंडविच और मीठी और खट्टी चटनी की एक उदार मात्रा होती है।

अंतिम विचार

 नाश्ता दिन का मुख्य भोज है। आपका शरीर आपको पूरे दिन के लिए और अपने सभी कार्यों को चलाने के लिए बहुत आवश्यक ऊर्जा प्राप्त करता है। आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में हम अक्सर नाश्ता करना भूल जाते हैं और इसके बजाय अपनी भूख को संतुष्ट करने के लिए जो कुछ भी पास होता है, उसी तक पहुंच जाते हैं। लोकप्रिय सोच के बावजूद, सही नाश्ता आपके दिन के निर्णायक क्षण का प्रतिनिधित्व कर सकता है। ज्यादातर लोग अक्सर इस भोजन के महत्व को नहीं पहचान पाते हैं, लेकिन अगर आप इसे रोजाना की रस्म बना लें तो आप बदलाव देखेंगे।

हमारे शरीर को आवश्यक पोषण प्रदान करने के लिए सचेत रूप से खाना महत्वपूर्ण है, न कि केवल खुद को भरने के लिए। खराब पचने वाला नाश्ता बनाने के लिए, आपको निकटतम चीनी वैन से मक्खन वाले परांठे या तैलीय नूडल्स के साथ खुद को बेवकूफ नहीं बनाना चाहिए। आपकी सुबह की दावत एक सेंड-ऑफ बटन की तरह महसूस होती है जो आपके ढांचे को सक्रिय करती है और शरीर की हाइबरनेशन अवधि के बाद आने वाले दिन के लिए आपको ऊर्जावान बनाए रखती है।

en English
X
Scroll to Top