पुणे के प्रमुख गृह रसोइयों द्वारा 10 आश्चर्यजनक व्यंजन

पुणे हमेशा अपनी पाक खोज के लिए जाना जाता है, लेकिन यह पुणे में रचनात्मक ब्रुअर्स, समर्पित बेकर्स और होम शेफ का घर है। पुणे की डाइन-आउट और होम फूड सर्विसेज सबसे अच्छी हैं। इसके अतिरिक्त, बहुत सी चीजों का उचित मूल्य है।

इसमें कोई रहस्य नहीं है कि पुणे के निवासी खाने का आनंद लेते हैं। हम स्वादिष्ट व्यंजन चबाना कितना पसंद करते हैं, इसकी तुलना में कुछ भी नहीं है, इसलिए यदि आप शहर में नए हैं, तो यहां दस चीजें हैं जिन्हें आपको आजमाना चाहिए!

बन मस्का और चाय

Bun-Maska-and-Chai--culinary

 यदि आप पुणे जाते हैं, तो आप सुबह 6 बजे से शुरू होकर, मोटी और मोटी ईरानी चाय के पारंपरिक कॉम्बो और मक्खन के साथ स्लैथर्ड बन्स बेचने वाले कैफे पा सकते हैं, हालांकि बन मस्का मक्खन के साथ एक पारंपरिक बन है, आपको यह पारंपरिक रेसिपी के अन्य रूप यहां मिल जाएंगे। जबकि कुछ कैफे ग्रिल्ड बन मस्का परोसते हैं, अन्य इसे घर की बनी जेली के साथ परोसते हैं। जबकि ये सभी प्रकार स्वादिष्ट हैं, हमें लगता है कि क्लासिक हमारा पसंदीदा है। जो लोग पुणे में रहते हैं, वे निश्चित रूप से हमारे द्वारा उल्लेखित बातों से संबंधित होने में सक्षम होंगे!

बन चीज़ ऑमलेट

 इसे ज़रूर ऑर्डर करें क्योंकि यह मुँह में पानी लाने वाले चीज़ और ढेर सारे चीज़, टमाटर, प्याज़ और मसालों के साथ एक लाजवाब फ़्लफ़ी ऑमलेट से भरा हुआ है। रोटी खाते समय, मक्खन नमकीन स्वाद में योगदान देता है जो आपको लार बनाता है।

मिसल पाव

misal-pav--lip-smacking-meal

मिसल पाव के नाम से जाना जाने वाला एक व्यंजन महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों के लिए अद्वितीय है। प्रत्येक क्षेत्र का अपना प्रकार होता है: पुनेरी, कोल्हापुरी, नासिक या नागपुरी। मिसल की दो किस्में हैं: एक पानी वाली ग्रेवी जिसे रस के रूप में जाना जाता है और एक मोटी, मसालेदार ग्रेवी जिसे आम कहा जाता है। तरी के रूप में जाना जाने वाला तीखा क्रिमसन तेल पकवान को मुंह में पानी लाने वाला अपील देता है। प्रत्येक मिसल का आनंद सादा या मक्खन लगे पाव के साथ लिया जाता है।

यह व्यंजन हमेशा की तरह लाल चटनी में बनाया जाता है जो ज्यादा गर्म न हो. कटा हरा धनिया और प्याज के साथ, यह आलू और सेव-चिवड़ा की एक अच्छी मात्रा के साथ समाप्त हो गया है। यह मिसल अपने प्रतिस्पर्धियों की तुलना में कम गर्म है क्योंकि इसका रंग मीठा और खट्टा है।

मैंगो मस्तानी

मैंगो मिल्कशेक के ऊपर आइसक्रीम, आम के टुकड़े, बादाम और चेरी डालकर मैंगो मस्तानी कहते हैं। एक स्वादिष्ट शाही पेय जो बनाने में बेहद आसान है और हमेशा बच्चों और बड़ों दोनों को पसंद आता है!

किंवदंती के अनुसार, मैंगो मस्तानी का नाम बहादुर राजकुमारी “मस्तानी” के नाम पर रखा गया था, जिन्होंने पुणे, महाराष्ट्र से शासन करने वाले महान योद्धा पेशवा बाजीराव के स्नेह पर कब्जा कर लिया था। वर्षों से, इस पेय ने लोकप्रियता हासिल की है। ऐसा कहा जाता है कि पुणे में इसके शुरुआती बिंदु हैं। तपती भारतीय गर्मी के दौरान पुणे में सुजाता मस्तानी और गुर्जर कोल्ड ड्रिंक हाउस अवश्य देखें, यह पड़ोस नंबर एक है।

मिठाई

mithai-desserts

इस जगह और मिठाई का मॉल में कई समानताएं हैं। यहां की वस्तुओं को अक्सर डिजाइनर मिठाइयाँ कहा जाता है क्योंकि वे यहाँ अन्य विकल्पों की तुलना में अधिक महंगी हैं, और अधिकांश विशेषज्ञ रूप से तैयार की गई मिठाइयाँ मॉनीकर के लायक हैं। हालांकि, हम चाहते हैं कि काउंटर पर काम करने वाले लोग मिठाई खरीदने से पहले नमूनों की पेशकश की अवधारणा के लिए बेहतर और अधिक खुले हों। सेवा के अलावा, स्वाद और उत्पाद की गुणवत्ता उत्कृष्ट है।

वेज बिरयानी

veg-biryani--favourite-dish

बिरयानी की तुलना किसी लाजवाब चीज से की जाने की धृष्टता है। बिरयानी हर नकारात्मक भावना को सकारात्मक में और हर नकारात्मक विचार को सकारात्मक में बदल सकती है। आप निश्चित रूप से एक ऐसा जीवन साथी पाएंगे जो सिर्फ आपके लिए बनाया गया था, भले ही आप इस पूरे ग्रह पर अपना जीवन साथी नहीं पा सकते।

प्रत्येक राज्य ने बिरयानी के अपने संस्करण बनाने के साथ प्रयोग किया है, जिसने केवल स्वाद और सुगंध में सुधार किया है। पुणे में बिरयानी ट्राई की, और इसने जादू की तरह काम किया। पुणे की बिरयानी का चयन आपको चौंका सकता है। पुणे अपने उत्कृष्ट व्यंजनों सहित भारत में रहने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है।

बटर पावभाजी

Butter-Pav-Bhaji--tasty-treats

भारतीय व्यंजनों के विविध फ्लेवर प्रोफाइल और बनावट ने इसे वैश्विक प्रशंसा अर्जित की है। और पूरे भारत में स्ट्रीट फूड के रूप में परोसा जाने वाला ऐसा ही एक लोकप्रिय व्यंजन करी, पाव भाजी है, जो एक राष्ट्रीय पसंदीदा है। लंबे समय से चल रहे, प्रसिद्ध छोटे भोजनालय जो बूथ के रूप में शुरू हुए थे, लेकिन अब प्रसिद्ध हो गए हैं, पुणे के स्ट्रीट फूड को अन्य प्रकार के भोजन से अलग करते हैं। कोमल पाव के मुख्य टुकड़े को फाड़ने की अनुभूति, भाजी का कन्टेनर पर उड़ेलना, थाली से तैरती स्वादिष्ट महक, मार्जरीन का स्पर्श धीरे-धीरे भाजी में नरम पड़ना और सभी शानदार संवेदनाएँ। इस सिटी पाव भाजी को अपने मुंह में स्वादिष्ट पोटली के साथ बनाएं।

पट्टी समोसा

Patti-Samosa--traditional-combo

 हमें यकीन है कि यहां एक समोसा की दुकान है जहां आपको दुनिया के सबसे अच्छे समोसे मिलेंगे। इसके अलावा, हम मानते हैं कि यह अद्भुत है। हालाँकि, यदि आप वास्तव में समोसे से प्यार करते हैं, तो आपको कोई फर्क नहीं पड़ेगा। और आप पैटी समोसा का स्वागत होम फूड डिलीवरी ऐप के लिए खुले हाथों से करेंगे और इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि मुंह से अगापे। दान करने वाले अरबपति की तुलना में भरना अधिक उदार है, और पेस्ट्री की पपड़ी पतली, कुरकुरी और अत्यधिक चिपचिपी नहीं है।

श्रूस्बेरी बिस्कुट

हर किसी का वह दोस्त होता है जो पुणे गया और कयानी बेकरी से मक्खनयुक्त श्रूस्बेरी बिस्कुट का डिब्बा लेकर वापस आया। इसके बाद हमने जल्दी से उन्हें खा लिया और बाद में पछतावा हुआ कि हमने और स्टॉक नहीं किया। भले ही आप पुणे में रहते हैं, आप चूल्हे से ही उनमें मूल्य देख सकते हैं। तभी आपके मुंह में भरपूर अच्छाई के चमकीले घेरे बिखरकर चूर्ण बन जाते हैं।

आओली भेल

aoli-bhel--traditional-combo

भारत के सबसे पसंदीदा स्नैक्स में से एक, भेल स्वाद और बनावट का एक अद्भुत खट्टा स्वाद वाला मिश्रण है। चटनी, रंग-बिरंगी सब्जियां, कुरकुरे मुरमुरे और कुरकुरे सेव को छोड़ना लगभग नामुमकिन है। हालांकि व्यावहारिक रूप से भेल बनाने की हर किसी की अपनी अनूठी शैली होती है, तैयार उत्पाद हमेशा अच्छा स्वाद लेता है और आपको और अधिक की चाहत छोड़ देता है। पुणे में केवल एक ही स्थान पर बसना चुनौतीपूर्ण हो सकता है जो सबसे बड़ी भेल प्रदान करता है क्योंकि प्रयोग करने के लिए बहुत सारे स्वाद संयोजन और टॉपिंग हैं।

do-you-wish-to-start-a-food-business-with-no-money-contact-food-next-door

en English
X
Scroll to Top