दिवाली के बाद डिटॉक्स: ऐसे खाद्य पदार्थ जो आपको भीतर से शुद्ध कर सकते हैं

लड्डू, बर्फी, कुरकुरे तले हुए निबल्स और अन्य आकर्षक पकवानों के पहाड़ों से घिरे होने पर संतुलित आहार बनाए रखना चुनौतीपूर्ण हो सकता है। हमने करवाचौथ, दिवाली और भैया दूज के त्योहारों के दौरान काजी कतली, चाट, समोसा, पिज्जा, पास्ता और अन्य तले हुए व्यंजनों की प्रचुर मात्रा में सांस ली होगी।

दिवाली समारोह की समाप्ति छुट्टियों के मौसम के एक चरण के अंत का प्रतीक है। हमारे शरीर निस्संदेह अलग होने चाहिए, भले ही हम दीवाली से पहले के हफ्तों में खाने वाले वसायुक्त व्यंजनों को बहुत याद कर सकते हैं। यदि हम इन जटिल खाद्य पदार्थों को संसाधित करने के लिए पाचन तंत्र पर लगातार दबाव डालते हैं, जिससे अपच, सूजन या वजन बढ़ सकता है, तो हम अपने शरीर के लिए एक बड़ा नुकसान करते हैं।

अब जब दीवाली खत्म हो गई है, तो आप अपने शरीर को डिटॉक्स करने और पाचन तंत्र को उत्तेजित करने के लिए इन आसान खाने-पीने के विकल्पों का उपयोग कर सकते हैं। आपके पास चमकदार त्वचा भी होगी, जिससे ब्रेकआउट की संभावना कम हो जाएगी।

इस लेख में चर्चा की गई है कि दिवाली के बाद कैसे डिटॉक्स किया जाए, अपने शरीर से विषाक्त पदार्थों को कैसे साफ किया जाए, दिवाली के बाद के डिटॉक्स के तरीके और छुट्टियों के मौसम के बाद वजन कम करने में आपकी मदद करने के लिए आहार।

दिवाली के बाद डिटॉक्स क्यों है जरूरी?

स्वस्थ वजन के रखरखाव के लिए

जश्न मनाने के बाद ज्यादातर लोगों का वजन बढ़ जाता है। इसलिए डिटॉक्सिफिकेशन कम कैलोरी वाले आहार का उपयोग करके वजन घटाने में सक्षम बनाता है। दावत के बाद, सही, हल्का भोजन खाने से स्वस्थ वजन बनाए रखने में मदद मिल सकती है।

अपने शरीर में अतिरिक्त चीनी को खत्म करें

जब हम अधिक चीनी खाते हैं, चाहे वह मिठाई, पेय या कुछ और के रूप में हो, हमारे शरीर को अधिक इंसुलिन की आवश्यकता होती है। फलस्वरूप यह हमारे अग्न्याशय पर दबाव डालता है, जो होता है। बाद में, यह मधुमेह, वजन बढ़ना और पुरानी थकान का कारण बन सकता है।

विषाक्त पदार्थों से छुटकारा

त्योहारों के मौसम में जब आप अपने पसंदीदा व्यंजनों, मीठे पेय, नमकीन और जंक फूड का सेवन करते हैं तो आपका लीवर, किडनी और पाचन तंत्र खराब हो जाता है। विषहरण हमें आराम करने और हमारे अंगों को आराम करने की अनुमति देता है। वास्तव में, डिटॉक्सिंग आपके शरीर को उन विषाक्त पदार्थों से छुटकारा पाने में मदद करता है जो कैलोरी-घने खाद्य पदार्थ खाने पर उठाए गए थे।

शरीर का संतुलन बनाए रखें

सफाई के बाद आपका शरीर अधिक संतुलित हो जाएगा। यह आपके चयापचय को बढ़ावा देने और आपके सामान्य स्वास्थ्य में सुधार करने का एक शानदार तरीका है।

दीवाली डिटॉक्स टिप्स का पालन करने से आपको अपने स्वस्थ, खुश रहने में मदद मिलेगी।

ग्रीन टी

green-tea--balanced-diet
ग्रीन टी एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है जो लीवर की बीमारी से बचाव और पाचन में मदद करती है। इसके अलावा, यह शरीर को गहरा जलयोजन प्रदान करता है, समृद्ध खाद्य पदार्थों के प्रभाव को संतुलित करता है, जिससे शरीर के जल स्तर में कमी आती है। ग्रीन टी शरीर के मेटाबॉलिज्म को तेज करती है, जिससे फैट बर्न करने में मदद मिलती है।

नींबू पानी

lemon-water--detox-suggestions
दिवाली के बाद अपने दिन की शुरुआत नींबू पानी पीकर करें। नींबू पानी का एक साधारण गिलास एक जादुई उपाय हो सकता है जो विषहरण और पाचन को बढ़ावा देता है। यह लीवर को पित्त बनाने के लिए मजबूर करता है और भोजन को पचाने में आसान बनाने में मदद करता है। एक अन्य विकल्प यह है कि कुछ पानी उबालें, इसे ठंडा होने दें और फिर पूरे दिन इसे पीते रहें। आयुर्वेद के अनुसार पानी को उबालने से ऊर्जा मिलती है जो हमारे शरीर को शुद्ध कर सकती है।

फल

फलों को फाइबर, विटामिन, खनिज, एंटीऑक्सिडेंट और अन्य पोषक तत्वों का एक बड़ा स्रोत माना जाता है, इसलिए यदि आप दिवाली के बाद डिटॉक्स कर रहे हैं, तो आपको हर दिन कम से कम 3 से 4 अलग-अलग रंग के फलों का सेवन करना चाहिए। . प्रत्येक कोशिका के बढ़ने की क्षमता इन पोषक तत्वों पर निर्भर करती है, इसलिए वे शरीर के बिल्डिंग ब्लॉक्स के रूप में काम करते हैं। विशेष रूप से फलों में, फाइबर विषाक्त पदार्थों को हटाने में मदद करता है जो आंतों की दीवारों को प्रभावित करते हैं और शरीर को पोषक तत्वों को अवशोषित करने से रोकते हैं। आप स्ट्रॉबेरी, तरबूज, सेब, जामुन, अंगूर, तरबूज, कीवी, नींबू, नारंगी, अमरूद, पपीता, नाशपाती, अनानस, अंगूर, अनार और फिर कुछ सहित विभिन्न प्रकार के प्राकृतिक उत्पादों में से चुन सकते हैं।

भीगे हुए मेवे और सूखे मेवे

Soaked-nuts-dry-fruits--detox-suggestions

भीगे हुए मेवे हमारे सिस्टम को पुनर्जीवित कर सकते हैं, जो हमारे द्वारा खाए जाने वाले कार्बोहाइड्रेट में ग्लूटेन की मात्रा को कम करके पाचन को आसान बनाते हैं। सूखे मेवे और मेवे भिगोकर खाने से प्रोटीन आसानी से अवशोषित हो जाता है। इसके अतिरिक्त, वे विषाक्त पदार्थों को बेअसर करके कोलन को साफ करने में मदद करते हैं। चूंकि यह विटामिन बी से भरपूर होता है, इसलिए यह बादाम शाकाहारियों के लिए फायदेमंद हो सकता है। आप बस कुछ मुट्ठी सूखे मेवे और भीगे हुए मेवे खाकर अपना गुजारा कर सकते हैं।

वेजिटेबल सूप

Vegetable-soup--detox-suggestions
एक बड़े कटोरे में वेजिटेबल सूप का आनंद लेना शरीर की चर्बी से छुटकारा पाने की एक बेहतरीन तकनीक है। यह स्वस्थ और हल्का है, और यह आपकी परिपूर्णता की भावना को बढ़ाता है। आप अपनी पसंद के आधार पर विभिन्न सब्जियों का उपयोग करके अपने सूप को गाढ़ा या पतला बना सकते हैं। सब्जियों का सूप यकृत को एंटीऑक्सिडेंट और पोटेशियम के साथ बढ़ाता है, जो विषाक्त पदार्थों के शरीर से छुटकारा पाने के लिए आवश्यक क्षारीय वातावरण बनाता है।

डिटॉक्स करते समय प्रोसेस्ड और जंक मील से बचें।

हम अक्सर ऐसे खाद्य पदार्थ खाते हैं जो बहुत वसायुक्त होते हैं, चीनी और नमक के साथ भारी होते हैं और कृत्रिम रंग और स्वाद होते हैं और उनमें से कुछ दीवाली त्योहार के दौरान गंदे वातावरण में बने होते हैं। नतीजतन, दिवाली के त्योहार के बाद, कुछ दिनों के लिए प्रोसेस्ड फूड और फास्ट फूड से बचना सबसे अच्छा है ताकि हमारे शरीर को बचे हुए कचरे और विषाक्त पदार्थों से छुटकारा मिल सके। खाऊ गली के डोसे और मोमोज घर का खाना की बजाय चिपक जाते हैं।

उबले हुए स्प्राउट्स

Steamed-Sprouts--balanced-diet

स्प्राउट्स शरीर, त्वचा और बालों के लिए स्वास्थ्य लाभ से भरपूर होते हैं और इन्हें गर्म करने से पाचन आसान हो जाता है। अंकुरित अनाज वास्तव में एक चमत्कारी भोजन है क्योंकि ये रक्त शोधन और रोग प्रतिरोधक क्षमता में सुधार करते हैं। स्प्राउट्स में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो ऊतक की उम्र बढ़ने को रोकते हैं, जबकि ओमेगा -3 फैटी एसिड स्वस्थ दिखने वाली त्वचा और बालों को बढ़ावा देते हैं। स्प्राउट्स, खासकर महिलाओं के लिए, शरीर के हार्मोनल संतुलन को बहाल करने में बेहद मददगार हो सकते हैं। इसके अतिरिक्त, वे अधिक मात्रा में वसा और मिठाइयों के कारण होने वाले द्रव के नुकसान को रोकने के लिए शरीर को हाइड्रेट करते हैं।

शहद और गुड़

group-jaggery-white-background 1

चीनी ज्यादा पोषण नहीं देती है, इसलिए यह जाना जाता है कि यह खाली कैलोरी का स्रोत है जो हमारे शरीर को नुकसान ही पहुंचाता है। जैसा कि हम दीवाली के पांच दिनों के दौरान बहुत सारी मिठाइयाँ खाते हैं, इसलिए बाद में नमक और चीनी का सेवन कम करना आदर्श है। कुछ दिनों के लिए पेस्ट्री खाना बंद करने की कोशिश करें। प्राकृतिक उत्पाद चुनें या उन्हें गुड़ और शहद के साथ सुधारें, यह मानते हुए कि आप कुछ मीठा खाने के लिए तरस रहे हैं। वे न केवल एक अद्भुत चीनी प्रतिस्थापन हैं बल्कि स्वस्थ भी हैं।

रैपिंग अप

एक्सपर्ट्स की सलाह है कि त्योहारी सीजन के बाद अपना वजन ठीक से बनाए रखें। हर किसी का शरीर अनोखा होता है। हम प्रत्येक व्यक्ति को उनके स्वास्थ्य के मुद्दों, शारीरिक मुद्दों, वरीयताओं, दिनचर्या, पसंद और नापसंद के आधार पर व्यक्तिगत आहार योजना प्रदान करते हैं।


do-you-wish-to-start-a-food-business-with-no-money-contact-food-next-door (1)

en English
X
Scroll to Top