गोवा स्ट्रीट फूड लिस्ट

ठेठ भारतीय स्ट्रीट फूड , जैसे समोसा, बर्गर, पैटीज और चाइनीज फूड, गोवा में उपलब्ध हैं, लेकिन तटीय राज्य का भी भोजन पर अपना प्रभाव है। गोवा के व्यंजन अपने मजबूत स्वाद, मसालों और विभिन्न प्रकार के मांस और समुद्री खाद्य व्यंजनों के उपयोग के लिए जाने जाते हैं जो शाकाहारी नहीं हैं।

पोर्क विंदालू

Pork-Vindaloo--goan-street-cuisine

गोवा के स्ट्रीट फूड को पोर्क विंदालू के नाम से जाना जाने वाला स्वादिष्ट और मसालेदार बनाने के लिए स्थानीय क्रिश्चियन रेसिपी में भारतीय मसाले मिलाए गए। यह जीरा, कश्मीरी काली मिर्च, लौंग और सिरका जैसे भारतीय सीज़निंग की प्रचुर मात्रा में बोनलेस पोर्क चॉप्स और आलू को पकाकर बनाया जाता है। गोवा की सड़कों पर, अनगिनत खाद्य विक्रेता लाइन लगाते हैं, सभी इस क्षेत्रीय विशेषता की पेशकश करते हैं।

गडबड आइसक्रीम

Gadbad-Ice-cream--goan-street-cuisine

गोवा के स्ट्रीट फ़ूड में से एक है गडबड आइसक्रीम। यह फालूदा, सेंवई, जेली या जैम का एक लंबा गिलास होता है, जिसके ऊपर आइसक्रीम के दो या तीन अलग-अलग स्वादों का मिश्रण होता है। पणजी में क्रीम सेंटर और मापुसा में नवतारा वेज रेस्तरां दोनों ही इसके लिए सुविधाजनक पहुँच प्रदान करते हैं।

रास ऑमलेट

गोवा के स्ट्रीट कुजीन की बात करते समय मुंह में पानी आने वाला और मशहूर रास ऑमलेट जरूर बनता है। चिकन ग्रेवी के साथ एक साधारण अंडा मुंह में पानी लाने वाले स्वाद का विस्फोट है। रास ऑमलेट गोवा में एक आम व्यंजन है, लेकिन स्थानीय लोग पंजिम में रवि रास ऑमलेट में परोसे जाने वाले संस्करण को पसंद करते हैं।

मिसल पाव

misal-pav--lip-smacking-meal

मिसल पाव गोवा का एक लोकप्रिय स्ट्रीट फूड है और पाव भाजी का एक स्वस्थ और अधिक पौष्टिक विकल्प है। पाव को आम तौर पर मिसल के साथ परोसा जाता है, दाल, मिश्रित स्प्राउट्स और मोठ की फलियों से बनी एक भरवां और तीखी करी। यह गोवा का सबसे अच्छा स्ट्रीट फूड है क्योंकि यह स्वादिष्ट, किफायती और सेहतमंद है।

कोरिज़ो (गोअन सॉसेज)

Chorizo-Goan-Sausages--goan-street-cuisine

मसाले और प्याज/आलू के स्वाद वाला यह मसालेदार सूअर का मांस सॉसेज, स्थानीय लोगों के बीच नाश्ते की वस्तु या शाम के नाश्ते के रूप में लोकप्रिय है, कई साइकिल विक्रेताओं द्वारा सुबह-सुबह लायी जाने वाली बड़ी टोकरियों में पाया जा सकता है। आमतौर पर ब्रेड को कोरिज़ो के साथ जोड़ा जाता है, जो आसानी से उपलब्ध होता है।

शावरमा

Shawarma--goan-street-cuisine

गोवा में कई स्ट्रीट फूड बूथ शावरमा बेचते हैं। इसमें कुरकुरे सलाद और सब्जियाँ होती हैं, जो हल्के स्वाद वाले धीमे पके और स्मोक्ड बीफ़ के साथ एक फ्लैटब्रेड में उच्च ढेर होती हैं। गोवा में शावरमा खाने के लोकप्रिय स्थानों में पंजिम में हाजी अली रेस्तरां और शावरमा किंग शामिल हैं।

समोसा

samosa--cuisine

यह स्वादिष्ट स्ट्रीट स्नैक, जो न केवल गोवा में बल्कि पूरे देश में लोकप्रिय है, सब्जियों, बीफ, चिकन, मटन और कई अन्य कोंकण व्यंजनों से भरी एक कुरकुरी, सुनहरी-भूरी पफ पेस्ट्री है। विशेष चुकंदर समोसा स्थानीय लोगों और आगंतुकों दोनों के बीच पसंदीदा है।

फिश प्लैटर

fish-thali--goan-street-cuisine

कोंकण में पसंदीदा गोवा फिश प्लैटर, आपको स्थानीय की तरह खाने और समुद्र की सुंदरता का अनुभव करने देता है। इस व्यंजन की सामग्री चावल, रोटी, सब्जियां, अचार, क्लैम फ्राइड राइस और विभिन्न प्रकार की फिश करी और फिश फ्राइड राइस हैं। यह किफायती दोपहर का भोजन स्वादिष्ट, पेट भरने वाला और स्वस्थ है!

झींगा करी

prawn-curry--goan-street-cuisine

गोवा की यात्रा स्थानीय झींगों को चखने के बिना पूरी नहीं होगी! बाघ और राजा झींगे से बनी एक समृद्ध करी जिसे नारियल और मसालों के मिश्रण में मैरीनेट किया जाता है। जब आप इसे चावल और रोटी के साथ परोसते हैं तो आप हमेशा और अधिक चाहते हैं!

सूअर का मांस

Pork-Chops--goan-street-cuisine

गोअन चॉप्स, रसेट आलू, गोमांस, मेमने और सूअर के मांस का एक स्वादिष्ट संयोजन इस गर्मी में एक अच्छा धोखा भोजन बनाते हैं। चॉप्स गोवा का एक आम स्ट्रीट फूड है, जिसे एक कप गर्म चाय के साथ परोसा जाता है, और कई तरह के मुंह में पानी लाने वाले मसालों के साथ परोसा जाता है।

पोई

गोवा में, गोवा पोई आपका सबसे अच्छा दोस्त है अगर आप अपराध मुक्त स्ट्रीट फूड की तलाश में हैं। करी, मक्खन, चाय और मीठे पराठे के साथ खाने के लिए, यह पूरी गेहूं की रोटी आदर्श है। पूरी तरह से नरम, स्वादिष्ट पोई के असली स्वाद के लिए, छोटी बेकरियों और स्ट्रीट वेंडर्स पर जाएँ।

गोवा के स्ट्रीट स्टॉल और रेस्तरां में उपलब्ध चीनी फास्ट फूड विकल्प भारतीय सब्जियों और मसालों के साथ पूर्वी एशियाई स्टेपल जैसे नूडल्स, पकौड़ी, तले हुए चावल और शेज़वान व्यंजन को मिलाते हैं। भारतीय संवेदनाओं के साथ चाइनीज जायके के अद्भुत फ्यूज़न के लिए तैयार हो जाइए।

फ्रेंकीज

frankie--goan-street-cuisine

आप पंजिम, मार्गो या मापुसा में कहीं भी हों, आप बड़ी संख्या में लाल रंग की बड़ी-बड़ी गाड़ियां देखकर चकित रह जाएंगे जिन पर “फ्रेंकीज” शब्द लिखा होगा। भारतीय फ्लैटब्रेड जिसे ग्रिल किया गया है और विभिन्न प्रकार के टॉपिंग के साथ लोड किया गया है। आप गोवा के बाज़ारों में खोज या खरीदारी करते समय उनके संचालन और खाने में आसानी का लाभ उठा सकते हैं।

क्रोकेट्स

Croquettes--goan-street-cuisine

गोयन बीफ क्रोकेट्स खाने के शौकीनों के बीच पसंदीदा हैं। वे बीफ़ कीमा, अंडे, ब्रेड, टमाटर, प्याज और पोर्क सॉसेज का उपयोग करके बनाए जाते हैं। वे पोर्टेबल हैं और आपकी स्वाद कलियों के लिए एक वास्तविक उपचार हैं। गोवा में स्ट्रीट फूड स्टालों पर ये जरूरी स्नैक्स आसानी से उपलब्ध हैं। ये तीखे और तीखे होते हैं।

चोरिज़ो पाव

 गोवा में चोरिज़ो (गोअन सॉसेज के नाम से भी जाना जाता है) एक लोकप्रिय व्यंजन है। स्थानीय लोग इसे नाश्ते में या चाय के दौरान नाश्ते के रूप में भी खाते हैं। यह मसालेदार सूअर का मांस पहले से पके हुए सॉसेज, प्याज और कभी-कभी आलू के साथ बनाया जाता है और रोटी के साथ खाया जाता है।

बोंडास

bonda--goan-street-cuisine

मसालेदार, हल्के और मीठे सहित कई तरह से बोंडा तैयार करने की क्षमता इसे खास बनाती है। मैसूर का पारंपरिक व्यंजन बोंडा अब गोवा के स्ट्रीट फूड में उपलब्ध है। बोंडा को नाश्ते या नाश्ते के रूप में पसंद किया जाता है और चटनी के साथ सबसे अच्छा परोसा जाता है।

पावभाजी

pav-bhaji--foodies

गोवा में कई चाट विक्रेता हैं, मुख्य रूप से समुद्र तट और बाजार क्षेत्रों के आसपास, जहां शहर के अधिकांश आगंतुक मुंबई से हैं। मीरामार बीच की फूड लेन गोवा की सबसे प्रसिद्ध चाट जगहों में से एक है। इस चहल-पहल वाली सड़क के कोनों पर पाव भाजी, सेव पुरी, पानी पुरी और चाट की एक विस्तृत श्रृंखला बेचने वाली गाड़ियाँ हैं।

काफ्रेल चिकन

Cafreal-chicken--goan-street-cuisine

कफ्रेल चिकन के नाम से जानी जाने वाली डिश में मसालेदार स्वाद और हरा रंग होता है। इन मसालों को चिकन के साथ मिलाने के बाद यह पक जाता है। जबकि इस गोअन डिश के साथ सलाद परोसा जा सकता है, इसकी आवश्यकता नहीं है

en English
X
Scroll to Top