केरल में नाश्ते की रेसिपी

सबसे उत्तम भारतीय सुबह के व्यंजन केरल के हैं। केरल का नाश्ता हर किसी के लिए स्वादिष्ट होता है, स्थानीय उत्पादों के उपयोग के लिए धन्यवाद, जो औपनिवेशिक प्रभाव के डैश के साथ असामान्य आकार में आकार लेते हैं। इन भोजनों की तैयारी भी त्वरित, आसान और स्वस्थ है । उत्तम भोजन, बिल्कुल केरल जैसा! नाश्ते के इन विकल्पों में से कुछ को आजमाने के इच्छुक हैं? केरल के सुबह के कुछ व्यंजन बनाकर सबको प्रभावित करें।

पुट्टु और कडाला

Puttu-&-Kadala--Kerala

पुत्तु दुनिया के सबसे अच्छे नाश्ते के व्यंजनों में से एक है और प्रकाशन का कहना है कि पुट्टू खाकर नाश्ता ऑर्डर करना तालू के लिए एक खुशी की बात है। पुट्टु बनाते समय, पिसे हुए चावल में धीरे-धीरे पानी डाला जाता है जब तक कि मनचाही बनावट हासिल नहीं हो जाती। इसके बाद इसे सांचे में ढाला जाता है, पकाया जाता है, बेक किया जाता है और नाश्ते के लिए कसा हुआ नारियल की परतों के बीच गर्मागर्म परोसा जाता है। पुट्टू को अक्सर दो डिब्बे वाले धातु के बर्तन में तैयार किया जाता है जिसे “पुट्टू कुट्टी” कहा जाता है। चावल के मिश्रण को कटे हुए नारियल की परतों के साथ रखा जाता है और पुट्टू के निचले हिस्से में स्टीम किया जाता है, जिसे ऊपरी हिस्से में रखा जाता है। भाप को भागों के बीच पारित करने की अनुमति देने के लिए, एक छिद्रित आवरण उन्हें अलग करता है। पुट्टू को आज़माने के लिए सबसे अच्छी जगह, केरल की ज़रूरी कोशिशों में से एक, राज्य के ग्रामीण गाँवों की किसी भी चाय की दुकान पर है, जहाँ इसे मसालेदार, स्वादिष्ट कडाला स्टू के साथ गरमागरम परोसा जाता है।

इडियप्पम

इडियप्पम दक्षिण भारतीय व्यंजनों का एक लोकप्रिय स्ट्रिंग हॉपर व्यंजन है, खासकर तमिलनाडु, केरल और कर्नाटक के कुछ तटीय क्षेत्रों में। हालाँकि इसे अक्सर इडियप्पम के रूप में जाना जाता है, इसे नूलप्पम या नूलपुत्तु के नाम से भी जाना जाता है, दोनों का अर्थ “स्ट्रिंग” है। आमतौर पर, इसे नाश्ते या रात के खाने के लिए मुख्य पाठ्यक्रम के रूप में पेश किया जाता है।

इडली और ढोसा

Idli-and-dosa--Kerala-breakfast

माना जाता है कि इडली और ढोसा केरल के पड़ोसी तमिलनाडु के मूल निवासी हैं, लेकिन समय के साथ वे राज्य के सबसे लोकप्रिय नाश्ते के विकल्पों में विकसित हो गए हैं। चावल और दाल से मिलकर, जिसे रात भर में फर्मेंट किया गया है, इडली को सबसे स्वस्थ नाश्ता माना जाता है। इसे खास स्टीमर से बनाया जाता है। डोसा के लिए बैटर इडली जैसा ही होता है, सिवाय इसके कि इसे डोसा तवे पर पतला फैलाकर घी और तेल की कुछ बूंदों के साथ तला जाता है। पारंपरिक केरल सांबर और नारियल की चटनी डोसा और इडली दोनों के साथ परोसी जाती है।

एक डोसा एक प्रकार का ख़मीरवाला क्रेप या पैनकेक है जो दक्षिण भारतीय राज्यों तमिलनाडु, कर्नाटक, केरल और आंध्र प्रदेश में देशी और आम भोजन है। यह श्रीलंका में भी बहुत लोकप्रिय है। यह लस मुक्त और प्रोटीन से भरपूर है क्योंकि चावल और दाल इसकी मुख्य सामग्री हैं। डोसा की सबसे लोकप्रिय किस्मों में मैसूर मसाला डोसा, पेपर डोसा और मसाला डोसा शामिल हैं।

अप्पम

appam--Kerala-breakfast

मांस और सब्जी स्टू के साथ परोसा जाने वाला क्रिस्पी, लैसी अप्पम केरल के सबसे लोकप्रिय व्यंजनों में से एक है जिसे आपको अवश्य आजमाना चाहिए। चावल और नारियल से बना एक किण्वित फ्लैटब्रेड, अप्पम आमतौर पर नाश्ते या रात के खाने के साथ खाया जाता है। इडियप्पम, पलप्पम, वेलयप्पम, कल्लप्पम, वातयप्पम और अन्य खाद्य पदार्थों को आमतौर पर “अप्पम” कहा जाता है, लेकिन अधिकांश केरलवासी इस व्यंजन को “काल” (मलयालम) से जोड़ते हैं, जो कि किण्वन के लिए उपयोग किया जाता है। हालांकि इसका स्वाद अलग होता है, कल्लप्पम एपा चेट्टी नामक साँचे में बनाया जाता है और एक पैनकेक जैसा दिखता है। एक अप्पचट्टी, या गोलाकार बर्तन, जिसमें अप्पम या कल्लप्पम वितरित और पकाए जाते हैं, जहाँ वे अपना गोलाकार आकार प्राप्त करते हैं। केरल में, अप्पम बनाने के लिए चावल, खमीर, नमक और थोड़ी सी चीनी से बने घोल का उपयोग किया जाता है, जिसे बाद में गर्म करी या स्टू के साथ खाया जाता है।

कप्पा

 

टैपिओका कंद, जिसे कप्पा के नाम से भी जाना जाता है, पुट्टू और अप्पम के रूप में केरल के व्यंजनों के लिए महत्वपूर्ण है। ऊपर उल्लिखित भोजन के समान, उबलते कप्पा और मीन करी (फिश करी) नाश्ते और रात के खाने दोनों के लिए परोसे जाते हैं और चाय की दुकानों से लेकर महंगे भोजन प्रतिष्ठानों तक हर जगह उपलब्ध हैं।

पोरोट्टा

केरल में पोरोटा सबसे पसंदीदा फ्लैटब्रेड है, जिसे अक्सर लंच और डिनर में परोसा जाता है। हालाँकि, आप कन्नूर, कालीकट और मलप्पुरम जिलों में नाश्ते के लिए अंडे की भूसी या करी के साथ परोसे जाने वाले इस रमणीय व्यंजन को पा सकते हैं। पोरोटा और बीफ चाय की दुकानों के साथ-साथ मुख्यधारा के रेस्तरां में एक व्यंजन के रूप में एक साथ चलते हैं, क्योंकि “पुट्टू और कडाला करी” आसानी से केरलवासियों की जुबान से निकल जाती है।

पजामकांजी

केरल का एक और नाश्ता क्लासिक पजमकंजी है। चावल को पानी में भिगोया जाता है और मिट्टी के बर्तन में रखा जाता है और पजामकंजी बनाने के लिए रात भर खमीर उठने दिया जाता है। इसे आम तौर पर खट्टे साइड डिश जैसे आम के अचार या किसी अन्य डिश के साथ खाया जाता है। पजामकांजी विटामिन बी6 और बी12 सहित अपनी असामान्य विटामिन सामग्री के कारण कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है।

पाथिरी

pathiri--morning-dishes

यह व्यंजन उत्तर में केरल के मालाबार क्षेत्र की विशेषता है और राज्य के प्रसिद्ध मोपला व्यंजनों का प्रमुख है। यह मांसाहारी व्यंजन, जो चावल के आटे से बना एक पतला, गोल पैनकेक होता है, आमतौर पर करी के साथ खाया जाता है, खासकर चिकन और मटन से बनी करी के साथ। अप्पम की तरह, इसे दिन के किसी भी समय खाया जा सकता है और गर्म या स्वादिष्ट करी के साथ परोसा जाता है।

उपमा

upma--morning-dishes

उपमा सूजी और दलिया जैसी सब्जियों से बना एक साधारण नाश्ता है। चिपचिपा और सूखा दोनों संस्करण, जो अलग-अलग दर्शकों द्वारा पसंद किए जाते हैं, तैयारी के दौरान कितने पानी का उपयोग किया जाता है, इसके आधार पर उत्पादित किया जा सकता है।

उपमा दक्षिण भारत में एक और आम नाश्ता है। यह अर्ध-सूखा, गाढ़ा दलिया प्रतीत होता है। चावल या सूजी का आटा उपमा की मुख्य सामग्री है। सरसों के बीज, कटा हुआ प्याज, जीरा, नमक और करी पत्ते कुछ अन्य प्रमुख सामग्रियां हैं। व्यक्तिगत पसंद के आधार पर उपमा में काजू, मूंगफली और कुछ सब्जियां भी शामिल हो सकती हैं।

वट्टायप्पम

केरल, भगवान का अपना देश, एक स्वस्थ और स्वादिष्ट पारंपरिक सुबह के भोजन या मीठे नाश्ते का घर है जिसे वट्टायप्पम के नाम से जाना जाता है। यह क्रिसमस और ईस्टर जैसे केरल में ईसाई छुट्टियों का एक अनिवार्य घटक है।

आपके आदेश और नाश्ते के लिए उपलब्धता के अनुसार, हम आपके लिए केरल के अद्वितीय मसालेदार और समुद्री खाने के व्यंजनों को विशेष रूप से ऑर्डर करते हैं।

Are-you-a-fan-of-home-cooking-Have-you-ever-thought-of-starting-a-food-business-contact-food-next-door-1

en English
X
Scroll to Top