कुछ मीठा हो जाए: 20+ मीठे व्यंजन जो आपके दिमाग को उड़ा देंगे

फिर भी वास्तव में, यह भारत में त्योहारों का मौसम है। हम कुछ मिठाई के साथ जश्न मनाएंगे ।

यहाँ सबसे स्वादिष्ट मिठाई की सूची दी गई है जो स्वर्गीय स्वाद लेती है:

मोदक

modak--delicious

मोदक महाराष्ट्र की विशेषता है और पुणे के प्रमुख मास्टर शेफ की विशेषता है। ताजा कद्दूकस किया हुआ नारियल और गुड़ मोदक की मीठी फिलिंग बनाते हैं। मोदक का बाहरी आवरण नरम बनाने के लिए चावल या गेहूं के आटे में मक्के या मैदे का आटा मिलाया जाता है। आप मोदक को स्टीम या फ्राई कर सकते हैं। कहा जाता है कि यह भगवान गणेश का पसंदीदा व्यंजन है। भगवान को 21 मोदक का भोग लगाने का विधान है।

गुलाब जामुन

gulab-jamun--rakhshabandhan-fnd

पूरे देश में पसंद किए जाने वाले स्वादिष्ट गुलाब जामुन का स्वाद हर राज्य में आता है। स्वाद बढ़ाने के लिए, इसे अक्सर बादाम जैसे सूखे मेवे के गार्निश के साथ परोसा जाता है। यह एक बहुत ही लोकप्रिय मिठाई है जिसे अक्सर जन्मदिन, शादियों और त्योहारों सहित समारोहों के दौरान परोसा जाता है।

पेड़ा

pedha--delicious

पेड़ा एक मिठाई है जो आमतौर पर अर्ध-नरम होती है, बड़े हिस्से में कटी होती है। खोया (खोवा के रूप में भी जाना जाता है), चीनी और कुछ पारंपरिक मसाले मुख्य सामग्री हैं। गोंद विभिन्न प्रकार में आते हैं और उनके अवयवों में भी भिन्नता होती है। मसूड़े अलग-अलग रंगों में आते हैं।

बादुशास

यह स्वादिष्ट भजिया एक दक्षिण भारतीय मिठाई है जिसे विशेष रूप से दीवाली की छुट्टियों के लिए बनाया जाता है। बादुशा सिर्फ सही मात्रा में चबाने वाले केंद्र के साथ बाहर की तरफ परतदार होते हैं और डोनट्स के समान स्वाद प्रोफ़ाइल रखते हैं। उन्हें सबसे अच्छा गर्म परोसा जाता है।

काजू कतली

faloured-kaju-katli--rakshabandhan-fnd

एक भारतीय मिठाई जिसे काजू कतली के नाम से जाना जाता है। काजू को हिंदी में “काजू” के नाम से जाना जाता है। घी, केसर और सूखे मेवे जैसी सामग्री अपने स्वाद के अनुसार मिलाई जा सकती है। खाद्य चांदी की पन्नी कभी-कभी तैयार उत्पाद पर सजावट के रूप में उपयोग की जाती है। अवयवों के आधार पर, इसमें अलग-अलग रंग हो सकते हैं। दिवाली काजू कतली खाने का समय है। भारत इस व्यंजन के लिए जाना जाता है।

खीर

kheer--Indian-dessert

खीर दूध, चीनी और चावल से बनी एक तरल मिठाई है। भोजन के अंतिम पाठ्यक्रम के रूप में या आमतौर पर मिठाई के रूप में परोसा जाता है। खीर जम्मू-कश्मीर की विशेषता है। विभिन्न किस्में और स्वाद उपलब्ध हैं। इन्हें बनाने के लिए आमतौर पर सेंवई नूडल्स का इस्तेमाल किया जाता है।

पूरन पोली

puran-poli--Gujarati-cuisine

पूरन पोली के रूप में जाना जाने वाला एक स्वादिष्ट फ्लैटब्रेड महाराष्ट्र और दक्षिण भारत से उत्पन्न होता है। पकवान बनाने के लिए पीले चने, आटा, गुड़ या चीनी, इलायची पाउडर, घी और पानी का उपयोग किया जाता है। घी का प्रयोग मीठा खाने में किया जाता है।

नानखताई

nan-khatai--favourite-dish

नानखताई नामक शॉर्टब्रेड कुकीज़ उत्तर भारत में बहुत लोकप्रिय हैं। इसकी उत्पत्ति सूरत में मानी जाती है। मुख्य फिक्सिंग हैं गेहूं का आटा, चावल का आटा, मार्जरीन, पाउडर चीनी, दूध, नमक, शहद, बेकिंग पाउडर, साथ ही व्यक्तिगत रुचि के लिए प्रथागत स्वाद।

बर्फी

बर्फी भारत की एक विशेषता है। वे विभिन्न शैलियों और रंगों में आते हैं। भारत के हर राज्य में मौज-मस्ती के लिए बर्फी होती है। वे कई प्रकार के विकल्पों में आते हैं, और कुछ में प्राकृतिक उत्पाद भी होते हैं। चुनने के लिए कई विकल्प हैं।

रबड़ी

rabdi--favourite-dish

बाजरे की रोटली, मैदा और दही के मिश्रण का प्रयोग मीठी भारतीय स्वादिष्ट रबड़ी बनाने के लिये किया जाता है. देश के उत्तर, मध्य और पश्चिम के अधिकांश राज्य रबड़ी का उत्पादन करते हैं। पकवान को जीरा, सूखे मेवे आदि जैसे मसालों से सजाया जा सकता है।

शीरा

ऐसे कई राज्य हैं जहां इस व्यंजन को जाना जाता है, और वे सभी इसे एक अलग नाम से पुकारते हैं। इसके नाम क्रमशः कर्नाटक, महाराष्ट्र और उत्तर भारत में साजिगे, शेरा और सूजी हैं।

पोंगल

पोंगल एक चावल का व्यंजन है, जो भारतीय राज्य तमिलनाडु से उत्पन्न होने वाले मीठे और नमकीन दोनों प्रकार के होते हैं। त्यौहारों के मौसम में, मंदिर विशेष रूप से एक मीठी किस्म का उत्पादन करते हैं जिसे सकरई पोंगल के रूप में जाना जाता है, जिसे प्रसाद के रूप में परोसा जाता है।

श्रीखंड

shrikhand--Gujarati-cuisine

श्रीखंड स्वाद को खुश करने के लिए केसर और मीठे दूध से मिश्रित दही का बहुत गाढ़ा व्यंजन है। यह एक ऐसा उपचार है जो एक गर्म दिन के साथ अच्छा लगता है। स्वाद बढ़ाने के लिए ऊपर से पिस्ता छिड़क सकते हैं।

शाही टुकड़ा

shahi-tukda--arunachal-pradesh-local-cuisine

शाही टुकड़ा एक केसर-स्वाद वाला टोस्ट है जिसे चाशनी में लपेटा जाता है और मीठे वाष्पित दूध में ढका जाता है। मिठाई को थोड़ा और स्वाद देने के लिए पिस्ता को सबसे ऊपर रखा जाता है। उत्तर भारत की एक विशेषता जिसका बहुत से लोग आनंद लेते हैं।

बासुंदी

बासुंदी की तुलना उत्तर भारतीय व्यंजन रबड़ी से की जा सकती है। यह दूध को धीमी आँच पर तब तक उबाल कर बनाया जाता है जब तक कि दूध उबलकर अपनी मूल मात्रा से आधा न हो जाए। यह भोजन कई हिंदू छुट्टियों के दौरान तैयार किया जाता है। सीताफल बासुंदी और अंगूर बासुंदी, बासुंदी की दो अलग-अलग किस्में हैं।

रसमलाई

ras-malai--delicious

भारत के पूर्वी तट से, यह मिठाई शायद सबसे समृद्ध व्यंजनों में से एक है जिसे आपने कभी देखा होगा। रसमलाई मुंह में पानी लाने वाली पनीर की पेटिस से बनाई जाती है जिसे एक स्वादिष्ट क्लॉटेड क्रीम सॉस (मलाई) में डाला जाता है।

संदेश

 एक लंबे इतिहास के साथ एक पारंपरिक बंगाली व्यंजन, पनीर को विभिन्न आकृतियों में ढालने से पहले चीनी और अन्य स्वादों के साथ मिलाया जाता है।

उन्नी अप्पम

एक छोटा, गोल मीठा व्यंजन जिसे “उन्नी अप्पम” कहा जाता है, जिसे “करोलप्पम” भी कहा जाता है, विभिन्न सामग्रियों से बनाया जाता है और फिर तेल में तला जाता है। यह केरल में काफी पसंद की जाने वाली मिठाई है।

सोहन पापड़ी

sohan-papdi--delicious

जिस समय इस मिठाई के डिब्बे का ढक्कन खोला जाता है, जिसे “इंडियन कॉटन कैंडी” भी कहा जाता है, वह गायब हो जाता है। सोहन पापड़ी चीनी, बेसन, घी, दूध और इलायची से बनी पंजाब राज्य की एक पारंपरिक उत्तर भारतीय मिठाई है।

दूधपाक

दूधपाक एक मीठा व्यंजन है जिसे पूरी के साथ खाया जा सकता है और इसे दूध, चावल, केसर और बादाम से बनाया जाता है। दूध को धीमी आंच पर उबालें और गाढ़ा कर लें। बादाम को काट कर पकवान पर गार्निश के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। गुजरात वह जगह है जहाँ दूधपाक स्थित है।

पूर्णालु

पूर्णालु तेलुगु उत्सवों में सबसे प्रसिद्ध मिठाई है। भारतीय पकवान बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला चावल का आटा गुड़, दाल पेस्ट और सूखे मेवों से भरा होता है। आमतौर पर इस व्यंजन को घी के साथ गरमा गरम परोसा जाता है।

बालूशाही

balushahi--delicious

भारतीय व्यंजनों में बालूशाही नामक मिठाई शामिल है। यह दक्षिण बिहार के हरनौत में बहुत पसंद की जाने वाली मिठाई है। पेस्ट्री जैसी मिठाई को दक्षिण भारत में बालूशाही कहा जाता है। बालूशाह बनाने के लिये मैदे का आटा चाहिए. वे ऑर्डर होम फूड डिलीवरी ऐप पर आसानी से उपलब्ध हैं।

मैसूर पाक

mysore-pak--favourite-dish

मैसूर पाक भारत के दक्षिणी क्षेत्रों की एक मीठी मिठाई जैसा व्यंजन है जिसे घी से बनाया जाता है। इसे मैसूर की खासियत माना जाता है। बेसन, इलायची, चीनी और घी से एक स्वादिष्ट व्यंजन तैयार किया जाता है।

एडीए

अदा केरल का एक आम व्यंजन है जिसे उबले हुए केले के पत्तों में परोसा जाता है। आम तौर पर, इसे ओणम उत्सव के दौरान तैयार किया जाता है। इसके अतिरिक्त, यह मंदिर में प्रार्थना के दौरान चढ़ाया जाता है।

गव्वालू

आंध्र प्रदेश में बनने वाले मीठे व्यंजन को गवलू कहा जाता है। इसे बनाने के लिए चावल के आटे और दूध या पानी को मिलाया जाता है। आटा अक्सर छोटी गेंदों में बनता है, जो तब लुढ़का और चपटा हो जाता है जिससे सीप का रूप बन जाता है। जिस तरह से उन्हें परोसा जाता है वह गुड़ की चाशनी के साथ होता है।

लियांगचा

बंगाल, उड़ीसा और असम में पैदा होने वाला असली मीठा भोजन लियांगचा कहलाता है। इसे आटे और दूध के पाउडर का उपयोग करके बनाया जाता है, जिसे बाद में तला जाता है और चीनी की चाशनी से अच्छी तरह ढक दिया जाता है। पूर्व भारतीय अक्सर अपने दैनिक जीवन के हिस्से के रूप में लियांगचा खाते हैं। अवसरों और त्योहारों का माहौल बढ़ाने के लिए इन्हें तैयार भी किया जाता है।

खीरा सागर

खीरा सागर नामक मिठाई का उद्गम उड़ीसा में हुआ है। छैना पनीर से संगमरमर के आकार के गोले बनाए जाते हैं और फिर खीरा सागरा बनाने के लिए गाढ़े दूध में भिगोया जाता है। मिश्रण के लिए मुख्य रूप से केसर और इलायची जैसे पारंपरिक मसालों का इस्तेमाल किया जाता है।

Are-you-looking-to-have-delicious-home-made-Sweet-Dish

en English
X
Scroll to Top