उत्तराखंड व्यंजन: स्वादिष्ट व्यंजनों की एक सूची

देवों की भूमि उत्तराखंड कई तरह की चीजों के लिए जाना जाता है। राज्य अपने मनोरम व्यंजनों के लिए प्रसिद्ध है और अद्भुत ऐतिहासिक मंदिरों, सुरम्य स्थलों, हरे-भरे जंगल, उफनती नदियों, ऊंचे बर्फ से ढके पहाड़ों और बहुत कुछ का घर है। उत्तराखंड, जो खड़ी पहाड़ियों और हरे-भरे जंगलों से घिरा हुआ है, अपने मनोरम लेकिन काफी हद तक अज्ञात व्यंजनों के लिए प्रसिद्ध है। कुमाऊँ और गढ़वाल क्षेत्रों के इन स्वादिष्ट व्यंजनों से आपको प्यार हो जाएगा। ये सरल लेकिन स्वादिष्ट व्यवहार क्षेत्रीय विशिष्ट पाक तकनीकों का उपयोग करके बनाए जाते हैं।

स्थानीय लोगों की तरह उत्तराखंड में खाना साधारण लेकिन लाजवाब है। विभिन्न प्रकार के आटे और विभिन्न दालें मुख्य सामग्री हैं जिनका उपयोग मनोरम व्यंजनों को मंथन करने के लिए किया जाता है। यह तैयार है ताकि यह पूरी तरह स्वीकार्य और पूरक मोटा दोनों हो। लोग सही मात्रा में मसालों के साथ तैयार किए गए व्यंजनों का स्वाद और स्वाद लेने के लिए तैयार हैं। खाने का स्वाद कुछ देर तक जीभ पर रहता है।

उत्तराखंड के दो प्रमुख क्षेत्रों, कुमाऊं और गढ़वाल के खाद्य पदार्थ जबरदस्त हैं। उत्तराखंड के कुछ प्रसिद्ध खाद्य पदार्थों में दाल का उपयोग किया जाता है, जिन्हें धीरे-धीरे आग पर व्यवस्थित किया जाता है।

उत्तराखंड के मनोरम व्यंजनों को देखें, जो इस खूबसूरत क्षेत्र में बसा हुआ है:

अरसा

अरसा गुलाब जामुन जैसा दिखता है, एक प्रसिद्ध भारतीय मिठाई है जिसमें आटे को मिलाकर मिठाई बनाई जाती है। पहाड़ी, छोटे आकार का इलाज होने के बावजूद, देश और विदेश में लोकप्रियता में लगातार बढ़ रहा है। इन तली हुई शक्कर के आटे के गोले को चावल, पानी और गन्ने की चीनी से बने व्यंजन में मिलाया जाता है। इसे अधिकतर शादियों में परोसा जाता है। इस स्वादिष्ट मिठाई का आनंद लें और इसे अपने प्रियजनों को आनंद लेने के लिए लाएं!

जंजीर

यदि आप इसकी स्थलाकृति पर विचार करेंगे, तो आप समझ जाएंगे कि उत्तराखंड में चेनसॉ इतना लोकप्रिय व्यंजन क्यों है। यह काले चने की दाल से बना पहाड़ी खाना है जो अनजान लोगों के बीच काफी लोकप्रिय है। इसकी ग्रेवी प्रोटीन से भरपूर होती है. सबसे पहले दाल को भून कर पीसा जाता है क्योंकि काले चने की दाल पचने में मुश्किल होती है. यह भोजन को स्वादिष्ट बनाता है और पाचन क्रिया को आसान बनाता है। पहाड़ी क्षेत्रों के निवासी इस व्यंजन का आनंद लेते हैं क्योंकि यह उन्हें वह ऊर्जा देता है जिसकी उन्हें ऊंचाई वाले क्षेत्रों में ठंडी, कठोर रातों से लड़ने के लिए आवश्यकता होती है। उबले हुए चावल और मैश किए हुए आलू के साथ, यह एक संपूर्ण डिनर बनाता है।

फनू

फानू उत्तराखंड के गढ़वाल क्षेत्र की सबसे प्रसिद्ध डिश है। चूँकि इसे कई प्रकार की दालों को मिलाकर बनाया जाता है जिन्हें रात भर पानी में भिगो कर रखा जाता है, इसे बनाने में थोड़ी मेहनत लगती है। आपकी स्वाद कलियाँ निस्संदेह फानू के विशिष्ट स्वाद का आनंद लेंगी!

काफुली

सभी आहार विशेषज्ञ इस नुस्खे की सराहना करेंगे। दरअसल, यह पोषक तत्वों से भरपूर होता है। उत्तराखंड की लोकप्रिय डिश कफूली बनाने के लिए पालक और मेथी के पत्तों का इस्तेमाल किया जाता है. यह असामान्य व्यंजन लोहे की कड़ाही में पकाए गए गर्म, भाप से भरे चावल के साथ परोसा जाता है। इससे अच्छी या अच्छी डिश आपको पूरे राज्य में नहीं मिलेगी.

भांग की चटनी

उत्तराखंड में जो चटनी वास्तव में भांग की चटनी होती है उसे परोसा जाता है। यह सिर्फ अन्य सभी खाद्य पदार्थों के स्वाद को बढ़ाता है, और आप इसे खाने के बाद लंबे समय तक इसका तीखा स्वाद और ताजा सुगंध याद रखेंगे। इसे भांग के बीज का उपयोग करके बनाया जाता है, जो इसे इसकी विशिष्ट सुगंध देता है। क्या इस समय आपके मुंह में पानी आ रहा है?

बादी

बड़ी उत्तराखंड का एक प्रसिद्ध व्यंजन है जिसने निवासियों और आगंतुकों दोनों को अपनी सुगंधित सुगंध और अम्लीय स्वाद के साथ लंबे समय से मंत्रमुग्ध किया है। उत्तराखंड के लोग इस खाने के बहुत ही सीधे साधे होते हैं। यह सभी आवश्यक सामानों के साथ आपूर्ति की जाती है जो एक अकेले रात्रिभोज में रहने के लिए चुनौतीपूर्ण होती हैं। जब हमें एक स्वादिष्ट व्यंजन में स्वाद और पोषण मिलता है तो हम और क्या माँग सकते हैं? यह विटामिन बी12 और विटामिन ए से भरपूर होता है।

डब्यूक

उत्तराखंड के बेहतरीन व्यंजनों में से एक के रूप में जाना जाने वाला डब्यूक अपने अतुलनीय स्वाद से लोगों का दिल जीत लेता है। यह एक दाल डिश है जो चावल के साथ खाने पर सबसे अच्छी लगती है। आम दाल के स्वाद में ऐसा क्या कमाल है आप हैरान रह जाएंगे। हालाँकि, डब्यूक आपके दृष्टिकोण को बदलने के लिए यहाँ है। हालांकि सर्दियों के महीने डब्यूक खाने का सबसे अच्छा समय है, लेकिन साल भर इसका आनंद लेने से आपको कोई रोक नहीं सकता है।

सिंगोरी

हालांकि यह एक कुमाऊं व्यंजन है जो कैलोरी में भारी है, सिरप में डूबा हुआ है और चीनी से भरा हुआ है, यह निवासियों और आगंतुकों दोनों को पसंद है। राज्य के प्रसिद्ध भोजन का नाम पूरे उत्तराखंड में सुना जाता है। यह मीठा व्यंजन, जो मालू के पत्तों में लपेटा जाता है और कसा हुआ नारियल और खोया के साथ बनाया जाता है, प्रोटीन और फाइबर में उच्च होता है। इसका स्वाद लाजवाब होता है और इसे गुलाब की पंखुड़ियों और बादाम से सजाया जाता है।

आलू गुटुक

उत्तराखंड राज्य का यह स्वादिष्ट खाना आप कभी नहीं भूलेंगे. यह आम तौर पर पारिवारिक समारोहों और जन्मदिनों जैसे महत्वपूर्ण कार्यक्रमों को मनाने के लिए बनाया जाता है। आलू गुटुक एक पारंपरिक कुमाऊं व्यंजन है, जिसे गरमा गरम पूरियां, भांग की चटनी और कुमाऊं रायता के साथ परोसा जाता है। उत्तराखंड में हर रेस्तरां इस व्यंजन को परोसता है, जिसे उबले हुए आलू के साथ पकाया जाता है और ताजा हरा धनिया और लाल मिर्च के गुच्छे के साथ टॉप किया जाता है।

झंगोरा की खीर

व्यंजनों की चर्चा से मिठाई कैसे छूट सकती है? यह उत्तराखंड की प्रसिद्ध मिठाई है। इस मिठाई का मुख्य घटक एक प्रकार का बाजरा है जिसे ज़ंगोरा कहा जाता है। गढ़वाली व्यंजनों के हार्दिक दोपहर के भोजन के बाद एक अवश्य आजमाई जाने वाली मिठाई ज़ंगोरा की खीर है, जिसका स्वाद उत्तम होता है। इसका क्रीमी टेक्सचर और दूध के फायदे आपको और ज्यादा खाने के लिए मजबूर कर देंगे।

कंडाली का साग

यह एक स्वादिष्ट व्यंजन है जो राज्य के समृद्ध पाक इतिहास पर प्रकाश डालता है। यह व्यंजन अपने स्वादिष्ट स्वाद और महत्वपूर्ण पोषक तत्वों की प्रचुरता दोनों के लिए जाना जाता है। इसमें आवश्यक विटामिन और तीखे, स्वादिष्ट मसाले होते हैं जो पकवान को बढ़ाते हैं। उत्तराखंड के अन्य व्यंजनों के विकल्पों के विपरीत, बिचू घास का एक अलग स्वाद और स्वाद है क्योंकि इसमें पत्तेदार साग के साथ स्थानीय रूप से उपलब्ध मसालों को शामिल किया गया है।

Uttarakhand is tucked away in the shadow of the snow-covered Himalayas. Many tourists come to this state for its amazing temples, other spiritual locations, and breathtaking attractions. Along with visiting its magnificent sites, try some of Uttarakhand’s most well-known cuisine and enjoy its incredible, melting-in-your-mouth flavour.

do-you-wish-to-start-a-food-business-with-no-money-contact-food-next-door-1

en English
X
Scroll to Top