उच्च प्रोटीन आहार के लिए प्रोटीन युक्त शाकाहारी भारतीय थाली

प्रोटीन सेल के विकास और मरम्मत के प्रभारी हैं। दूसरी ओर, मांस और अंडे जैसे मांसाहारी खाद्य पदार्थों से इष्टतम उच्च प्रोटीन का सेवन कहा गया है। अध्ययनों के अनुसार, जो लोग प्लांट प्रोटीन का सेवन करते हैं उनमें हृदय रोग, कैंसर, उच्च रक्तचाप आदि होने का जोखिम कम होता है।

जब खाने की बात आती है तो भारतीय समृद्ध जीवन जीने के लिए जाने जाते हैं, और यह केवल उचित है, है ना? जबकि पारंपरिक भारतीय व्यंजनों का सबसे अच्छा आनंद तब लिया जाता है जब यह थोड़ा बहुत मसालेदार होता है और थोड़े बहुत तेल या मक्खन के साथ परोसा जाता है, आधुनिक समाज ने बहुत ही रचनात्मक रूप से ऐसे आहार को अपना लिया है जो प्रामाणिक रूप से भारतीय होने के साथ-साथ प्रोटीन होने के साथ-साथ स्वाद प्रोफ़ाइल के रूप में भी मिलता है। -समृद्ध और किसी भी आहार योजना के लिए उपयुक्त। भारत में प्रोटीन युक्त भोजन कोई नई बात नहीं है; वजन कम करने की कोशिश कर रहे लोगों के आहार में फिट होने के लिए पारंपरिक पुराने भोजन को थोड़ा बदल दिया गया है।

भारत में प्रोटीन युक्त खाद्य स्रोतों की जांच करते समय बहुत सी खाद्य किस्में नहीं होती हैं, जो अंडे की सफेदी, भुनी हुई चिकन बोसोम, मछली टिक्का, और बहुत कुछ हैं। जबकि ये भारतीय भोजन उच्च प्रोटीन आहार पर किसी भी मांसाहारी के लिए स्पष्ट विकल्प हैं, एक प्रोटीन युक्त शाकाहारी थाली है जो तैयार करने के लिए त्वरित और सरल है और किसी भी आहार के साथ काम करती है और अंत में गर्म भारतीय भोजन के लिए आपकी तड़प को शांत करती है।

हम सभी इस बात से वाकिफ हैं कि प्रोटीन से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन करने से हमारा पेट लंबे समय तक भरा रहता है और बाद में कम खाने का कारण बनता है। आहार विशेषज्ञ और स्वास्थ्य पेशेवर हमें अपने प्रोटीन सेवन को बढ़ाने की सलाह देते हैं, और यदि आप कुछ वजन कम करने का प्रयास कर रहे हैं तो उच्च प्रोटीन युक्त भोजन करना महत्वपूर्ण है। इस शाकाहारी थाली में सब कुछ शामिल है। यह शाकाहारी थाली विभिन्न प्रकार के व्यंजनों से बनी है जो न केवल प्रोटीन में उच्च हैं बल्कि इसके अलग-अलग स्वाद भी हैं जो आपके तालू को लुभाएंगे।

 

आपकी शाकाहारी भारतीय थाली को और अधिक प्रोटीन युक्त बनाने के लिए यहां सभी संभावित जोड़ दिए गए हैं:

दाल पालक

दाल पालक एक भारतीय भोजन दाल के बिना पूरा नहीं होता है। प्रोटीन में उच्च होने के अलावा, मसूर उच्च कोलेस्ट्रॉल और हृदय की समस्याओं जैसे जीवनशैली से जुड़ी कई बीमारियों को भी रोकता है। इसके अलावा, दाल का नियमित सेवन वजन घटाने में मदद करता है और हमारी हड्डियों की स्थिति को बनाए रखता है। पालक आहार फाइबर और प्रोटीन से भरा होता है, जो परिपूर्णता का कारण बनता है और आपको अन्य अस्वास्थ्यकर खाद्य पदार्थों को खाने की संभावना कम करता है।

पनीर भुर्जी

paneer-bhurji--Indian-cuisine

सबसे ज्यादा पसंद किया जाने वाला और प्रसिद्ध भारतीय भोजन पनीर भुर्जी है। हालाँकि, क्या आपने महसूस किया है कि आपकी पसंदीदा पनीर डिश अत्यधिक पौष्टिक और प्रोटीन से भरपूर है? शाकाहारी (या पौधे-आधारित) प्रोटीन के सबसे अद्भुत स्रोतों में से एक पनीर या दही है। यह पारंपरिक भारतीय व्यंजन आपके दैनिक प्रोटीन सेवन को बढ़ाने का एक शानदार तरीका है। आप इस डिश को ऑर्डर होम फूड ऑनलाइन के जरिए ऑर्डर करें।

ज्वार की रोटी

तली हुई पूरियां या तंदूरी रोटियों के बजाय, इस स्वादिष्ट ज्वार की रोटी को आजमाएं। साबुत अनाज के ज्वार में आहार फाइबर और पोषक तत्व होते हैं जो आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस करने और वजन कम करने में मदद करते हैं। आपको यकीन होगा कि ज्वार की रोटी की यह रेसिपी असली भारतीय रोटी के लिए आपकी भूख को संतुष्ट करेगी।

जीरा राइस

jeera-rice--Protein

हर भारतीय थाली में चावल एक आवश्यक सामग्री है। जीरा राइस एक पारंपरिक व्यंजन है जिसे आप अपनी थाली में शामिल कर सकते हैं। हालांकि, पारंपरिक जीरा राइस के विपरीत, पुणे की प्रमुख होम फूड डिलीवरी सर्विस ने इसमें कई तरह के स्वास्थ्यवर्धक मसाले डाले हैं, जिससे डिश को एक स्वस्थ स्पर्श मिला है। जीरा राइस बनाते समय मक्खन की जगह घी का इस्तेमाल जरूर करें। अधिक प्रोटीन जोड़ने के लिए आप सोया फ्लेक्स या बारीक कटी ब्रोकली भी मिला सकते हैं।

पालक रायता

palak-raita--Indian-cuisine

दाल चावल, कबाब, खिचड़ी और थाली सहित हर भारतीय व्यंजन में रायता अवश्य होना चाहिए। आपके लगभग सभी दोपहर के भोजन और रात के खाने के खाद्य पदार्थ इसके साथ अच्छी तरह से जुड़ते हैं। भारतीय व्यंजनों में उपयोग किए जाने वाले कई मसालों और मिर्च से रायता एक स्वागत योग्य बदलाव है। यह शरीर को ठंडक देता है और पाचन संबंधी किसी भी समस्या से बचाता है।

हरी मटर का सूप

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि नियमित रूप से हरी सब्जियों का सेवन करना गेम चेंजर होता है। सच तो यह है कि हरी सब्जियां प्रकृति का दिया हुआ एक स्वास्थ्यवर्धक उपहार है। हरी मटर सबसे अधिक प्रोटीन सामग्री वाला भोजन होना चाहिए। इसमें विटामिन ए, सी और के होता है और यह आपकी दैनिक फाइबर जरूरतों का 25% प्रदान करता है। तो अगली बार जब आप सुपरमार्केट में खरीदारी करें तो अपने आहार में हरी मटर को शामिल करना हमेशा याद रखें।

मसालेदार हरी चटनी

भारत के प्रत्येक क्षेत्रीय व्यंजन में मुख्य संगत के रूप में चटनी शामिल होती है। यह किसी भी व्यंजन का स्वाद बढ़ा देता है, चाहे वह खिचड़ी हो, सैंडविच हो, चाट हो, पुलाव हो या फिंगर स्नैक्स। चटनी की सबसे अच्छी बात यह है कि इसे जड़ी-बूटियों, फलों और सब्जियों सहित कई प्रकार की सामग्रियों से बनाया जा सकता है। यह अभी भी भारतीय व्यंजनों के प्रशंसकों के बीच लोकप्रिय है। मसालेदार हरी चटनी के लिए पुणे की रेसिपी में अग्रणी मास्टर शेफ को आजमाने के बाद मसालेदार खाना पकाने के प्रशंसक स्वर्ग में होंगे!

टोफू

यह वैश्विक व्यंजन, जो सभी सोयाबीन से आता है, लोकप्रिय है। सोयाबीन से शरीर के सभी जरूरी अमीनो एसिड की पूर्ति होती है, जिसे प्रोटीन का पूरा स्रोत माना जाता है। जबकि टोफू सभी के लिए जाना जाता है, edamame अभी भी लोगों की चेतना में प्रवेश कर रहा है। एडामेम बीज युवा सोयाबीन हैं जो घास की तरह स्वाद लेते हैं और हरी बीन्स के समान होते हैं। टेम्पेह की बनावट मांस के करीब होती है और इसे किण्वित सोयाबीन से बनाया जाता है।

दालें और फलियां

Lentils-and-Pulses--Indian-cuisine

दालें फलियां परिवार से संबंधित हैं, जो प्रोटीन का एक उत्कृष्ट स्रोत है। आपको नियमित रूप से राजमा, चना, मूंग, हरी दाल और मूंग की दाल खानी चाहिए। राजमा के प्रत्येक कप में 17 ग्राम प्रोटीन और पोटेशियम और जटिल कार्बोहाइड्रेट के दैनिक सेवन का 50% होता है। कोई सुधारित प्रणाली नहीं है जो बिल्कुल निष्पक्ष और खुली हो।

ओट्स

oats--Protein

प्रोटीन में महत्वपूर्ण होने के अलावा, ओट्स पचाने में बहुत आसान और घुलनशील फाइबर से भरपूर होते हैं। ओट्स के हर छोटे कप में 6 ग्राम प्रोटीन होता है, जो कोरोनरी रोग और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है। अपने दिन की शुरुआत करने का आदर्श तरीका है दिन में सबसे पहले एक कप ओट्स खाना।

स्प्राउट्स सलाद

स्प्राउट्स को मानव जाति के लिए प्रकृति के उपहार के रूप में देखा जाता है। इसके पोषण संबंधी लाभ स्पष्ट हैं। यह प्रोटीन से भरपूर है और इसे प्रोसेस करना मुश्किल नहीं है। यदि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं लेकिन अपने आहार से बहुत अधिक प्रतिबंधित हैं तो स्प्राउट्स एक अच्छा विकल्प है। उनमें से एक टन! आप इसे शाकाहारियों के लिए प्रोटीन के शीर्ष स्रोतों में से एक नहीं तो और क्या कहेंगे?

कौन दावा करता है कि प्रोटीन का सेवन बढ़ाने के लिए मांसाहारी भोजन करना चाहिए? यह प्रोटीन से भरपूर शाकाहारी थाली उन लोगों के लिए वरदान है जो पौधे आधारित आहार का पालन करते हैं और भारतीय व्यंजनों में उच्च प्रोटीन विकल्प तलाशते हैं। यह मोटा और स्वादिष्ट होता है।

do-you-wish-to-start-a-food-business-with-no-money-contact-food-next-door

en English
X
Scroll to Top