इस मौसम में आपको गर्म रखने के लिए भारत में लाजवाब सर्दियों के व्यंजन

भारत को अपनी संस्कृतियों और व्यंजनों की विविधता पर गर्व है, और देश का शीतकालीन किराया कोई अपवाद नहीं है। अब समय आ गया है कि आप गरमागरम, स्वादिष्ट व्यंजनों को जमा कर लें, जो विशेष रूप से ठंड के मौसम के लिए हैं, क्योंकि सर्दी करीब आ रही है और भूख बढ़ रही है। कैलोरी के बारे में चिंता किए बिना ताजा तैयार भारतीय सर्दियों के खाने की थाली खाएं !

Here is a list of delicious wintertime foods in India:

गाजर का हलवा

gajar-ka-halwa--delicious-delights

सर्दियों में गाजर का हलवा हर घर में बनता है. घी से ढका, पाइपिंग-गर्म हलवा की दृष्टि आपको कंपकंपी देती है। ऊपर दिए गए अतिरिक्त सूखे मेवों का विरोध करना असंभव है। सर्दियों में उपलब्ध सर्वोत्तम गाजर फल के साथ, गाजर का हलवा एक ऐसी तैयारी है जो साल के इस समय के दौरान बनाई जाती है और निस्संदेह प्रतीक्षा के लायक है!

सरसों का साग

Sarso-da-saag--winter

सरसों का साग, हरे सरसन के पत्तों से बनी एक और सर्दियों की विशेषता है और मक्के की रोटी के साथ सबसे अच्छा आनंद लिया जाता है, यह एक बहुप्रतीक्षित और मुंह में पानी लाने वाला पंजाबी व्यंजन है। शीर्ष पर सफेद मक्खन के बिना, इस पारंपरिक भारतीय शीतकालीन पकवान की कमी है। स्वादिष्ट स्वाद के बावजूद साग में और भी बहुत कुछ है। आप राई का साग खाए बिना नहीं रह सकते, जिसे परोसकर माताएं प्रसन्न होती हैं।

थुकपा

thukpa--winter

यह गरमा गरम सब्जी का कटोरा थुकपा, एक स्वादिष्ट शोरबा के साथ एक इंडो-तिब्बती नूडल सूप, आपको गर्म और आरामदायक रखने के लिए आदर्श है। यह कई रूपों में आता है; नेपाली थुकपा गर्म होता है, जबकि अन्य व्यंजन सिर्फ गरम मसाला के संकेत के साथ अधिक वश में हो जाते हैं। नूडल सूप का विचार पैलेट को भाता है और सर्दियों के आराम के भोजन का एक स्वादिष्ट कटोरा बनाता है।

गुश्ताबा

Gushtaba--winter

कश्मीरी व्यंजनों में सबसे प्रसिद्ध व्यंजन गुश्ताबा है, जिसे परोसने से पहले तैयारी के कई चरणों से गुजरना पड़ता है। गुस्ताबा को मना करना मेजबान के लिए अपमानजनक होगा। इसमें दही और शाही मसाला में पके हुए कीमा बनाया हुआ मटन बॉल शामिल है, जो आमतौर पर कश्मीरी रेस्तरां में मिठाई की जगह लेता है। रात के खाने के अंत में परोसा जाने वाला गुश्ताबा असाधारण रूप से समृद्ध और भरने वाला है – सर्दियों के लिए आदर्श!

उंधिउ

Undhiyu--winter

उंधिउ और किसी को लगता है कि नियम बनाए जा रहे हैं, लेकिन जब वे समाप्त हो जाते हैं तो यह समय के काम के लायक है। इसमें की गुजराती पुलिस सेवा मेथी, घी और मसालों के साथ नजर आती है। किसी भी मामले में, आधिकारिक बयान पोषण और महिलाओं के उदाहरणों में से एक नहीं है। भोजन का भोजन आमतौर पर समृद्ध और समृद्ध होता है।

गोंद का लड्डू

Gond-ke-laddu--healthy-recipes

गोंद कलाडू का मुख्य भाग पेड़ की छाल से प्राप्त खाने योग्य गोंद होता है। यह एक ऐसी जड़ी-बूटी है जिसे आप सालों तक कर सकते हैं और इसके अन्य पोषक गुणों से लाभ उठाकर अपनी स्थिति से छुटकारा पा सकते हैं। लड्डू आपकी मेजबानी कर सकता है क्योंकि वह एक गर्म पार्टी में आता है, आपको अंदर से बाहर गर्म करता है। यदि आप आश्चर्यजनक रूप से चुनते हैं, तो यहां लंबे समय तक और किसी भी घटना में, यह बहुत अच्छी तरह से लंबे समय तक संरक्षित किया जा सकता है।

चुकंदर थोरा

चुकंदर थोरा, बनावट और स्वाद से भरपूर एक अखिल भारतीय शीतकालीन विशेषता है, जो आपकी राइस लेडी के लिए एकदम सही है। थोरन को मिर्च और हल्दी और चुकंदर के साथ मसालों के साथ तला जाता है। साल का ठंडा मौसम निश्चित रूप से आता है क्योंकि नुक्की को एक मीठा और तेजतर्रार व्यक्ति माना जाता है, जो सख्त के लिए सही समाधान है!

निहारी

nihari--winter

निहारी एक सूप करी है जो आमतौर पर नाश्ते में आती है और आपके लिए मेमने या चिकन के साथ तैयार की जाती है। यह समृद्ध, अवनत नाश्ता पूरी तरह से मसालेदार है और इसी के साथ बनाया गया है, जो रात पहले तैयार किया गया है। प्रेम में गोमांस को रात भर तब तक पकाया जाता है जब तक कि यह नरम और कोमल न हो जाए और जीभ पर जल्दी से पिघल जाए। मारी हमला करने की तैयारी कर रही है, और मारी को मेरे पास जाना है। केवल एक बर्फीली सुबह में आप एक पर्णपाती लॉन दिखा सकते हैं।

लापसी

गुजरात और राजस्थान राज्य में एक संस्था नाश्ता त्रापासी है। विभिन्न क्षेत्रों में लाला की विभिन्न किस्में पाई जाती हैं। दिन की शुरुआत करने के लिए यह एक शानदार नाश्ता है।

तिल पीठा

चैती पीठा असम के मैदान से आता है। एक विशेष प्रकार का गोल और तिल । चैती पीठा सबसे अच्छा पकाया जाता है और बैठने के लिए नाश्ते के रूप में परोसा जाता है क्योंकि उस समय सबसे अच्छे लक्ष्य देखे जाते हैं। क्रंच के इस भाग में किसी भी समय भाग लेना सबसे अच्छा अवसर है।

गाजर पोरियाल

बीन पोरियाल पर सभी भारतीय भिन्नता गाजर पोरिया है। गाजर को बहुत सारे मसाले, जीरा, ताज़ा कसा हुआ नारियल और थोड़ी सी मिर्च पेस्ट के साथ डाला जाता है। यह किसी भी भारतीय सुरक्षा के लिए एक निश्चित साइड डिश है, गाजर और मिर्च की टीम के लिए धन्यवाद।

चिक्की

chikki--winter

बीडम और गोल से बने स्वस्थ भारतीय बार एक स्वीकृत कुरकुरे व्यंजन हैं। आप अपने अनुरूप इस पोषण संबंधी स्थिति को बदल सकते हैं। इसे काटने के रूप में परोसा जा सकता है, अपने आप में मीठा, या आसान खपत के लिए चबाया जा सकता है। एक हेल्दी चिक्की सर्दी से काफी हद तक बचाएगी!

राब

raab--winter

रब के जमाने की शरबत सिर्फ बाजरे का आटा और मिर्च पर आधारित पूरी मात्रा में होती है। रब रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में कारगर है। पहले घूंट से ही आप अनुभव महसूस कर सकते हैं! लेकिन इस प्राचीन गुजराती और राजस्थानी पेय का सिर्फ एक घूंट आपको रुला देता है।

पंजीरी

पंजी नामक गेहूं का मिश्रण घी, चीनी और एक टन बादाम के साथ बनाया जाता है। आप यह जाने बिना इसे जारी रख सकते हैं कि आप अपने खातों में खा रहे हैं। जब घी आपको आत्मीय अच्छाई और उपस्थिति देगा तो अपने आप को केवल एक बार परोसने तक ही सीमित क्यों रखें?

पाया शोरबा

Paya-shorba--winter

पाया शोरबा में आंतरिक प्रेम है और यह है मम सूप। सूप, जिसमें ट्रॉटर्स और चीयर्स और राजनीतिक मसाले शामिल हैं, एक विश्वासपात्र है। यह पकाने में बहुत आसान है, गर्म सूप का एक अच्छा कटोरा प्रदान करता है, और बहुत लोकप्रिय है।

मेथी के पकौड़े

methi-pakora--winter

पकौड़े का मौका एक गर्म कप चाय के साथ लेना, समय के दौरान मेथी की सबसे अच्छी शिक्षा प्राप्त करना बहुत महत्वपूर्ण है। मेथी के साथ आप जितने पकौड़े खा सकते हैं, उसकी कोई सीमा नहीं है। अधिकांश भाग के लिए आपको जितना पसंद हो उतना ही खाना चाहिए।

en English
X
Scroll to Top