आपकी सभी क्रेविंग को संतुष्ट करने के लिए सबसे आसान विंटर स्नैक्स

सर्दियों की रातों में आम तौर पर एक प्लेट गर्म ऐपेटाइज़र और एक गर्म कप चाय का आनंद लिया जाता है। आदर्श स्नैक्स वे हैं जो आपकी सभी लालसाओं को पूरा करते हैं और आपको भूखे रहने से बचाते हैं। ठंड के दिनों में गर्म रहने के लिए आपके शरीर को अधिक ऊर्जा की आवश्यकता होती है। वसायुक्त या शक्करयुक्त चीजों का अधिक सेवन करने के बजाय, इन तृप्त करने वाले और स्वस्थ घर के बने सर्दियों के स्नैक्स को आजमाएं । यहाँ हमारे कुछ झटपट बनने वाले विंटर स्नैक व्यंजन हैं जिन्हें आप बना कर आनंद ले सकते हैं जबकि मौसम अभी भी अच्छा है।

तले हुए शकरकंद

Fried-sweet-potatoes--ideal-winter-snacks

सर्दियों के मौसम के सितारेशकरकंदका आनंद लेने का इससे बेहतर तरीका और क्या हो सकता है कि उन्हें गर्मागर्म, मुंह में पानी लाने वाली फ्राई बनाया जाए? शकरकंद फ्राई को पकाने से पहले थोड़े से जैतून के तेल और समुद्री नमक के साथ ब्रश करना कुरकुरा शकरकंद फ्राई बनाने में सहायक होता है।

कच्चे अखरोट का मिश्रण

Raw-Nut-Blend--ideal-snacks

आप कच्चे और भुने हुए मेवों के बीच चयन कर सकते हैं और दोनों ही स्वस्थ विकल्प हैं। इनका स्वाद बहुत अच्छा होता है और ये प्रोटीन, एंटीऑक्सिडेंट्स और अन्य पोषक तत्वों से भरे होते हैं जो दिल के दौरे और सूजन के जोखिम को कम करते हैं।

मिश्रित भुने हुए बीज

देवियों, बीज कितने पौष्टिक होते हैं, इसका जिक्र भी नहीं करते हैं। रोस्टेड सीड मिक्स का फाइबर युक्त नाश्ता सर्द शाम के लिए आदर्श है। बीज शरीर को ग्लूकोज और कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करते हैं क्योंकि वे सेल को मजबूत बनाने, पोषक तत्वों और मोनो और पॉलीअनसेचुरेटेड वसा से भरे होते हैं।

मखाना

Makhana--Winter

जाड़े की शाम को कोहरे को पत्तों पर घर बनाने के लिए आपको अपनी ऊर्जा का संरक्षण करना चाहिए। मखाना से बेहतर क्या है? “यह सूक्ष्म पोषक स्नैक्स का एक अविश्वसनीय रूप से पौष्टिक, स्वादिष्ट और समृद्ध स्रोत है, जिससे आप एक ग्रे सर्दियों के दिन से ऊर्जा प्राप्त कर सकते हैं।”

बेरी ब्लेंड

 जामुन स्वादिष्ट होने के साथ-साथ नाड़ी को कम करने और घातक वृद्धि को रोकने में असाधारण रूप से सफल होता है। एक मधुमेह रोगी जामुन का आनंद ले सकता है क्योंकि वे अपनी प्राकृतिक मिठास और उच्च फाइबर सामग्री के कारण सबसे अच्छे नाश्ते के विकल्पों में से एक हैं।

मकई का लावा

 इसके बजाय आलू के चिप्स को घर के बने अनसाल्टेड पॉपकॉर्न से बदलें। उन्हें कम मत समझो क्योंकि उनके कई स्वास्थ्य लाभ आपको चकित कर सकते हैं। आह, हम मजाक नहीं कर रहे हैं! “पॉलीफेनोल कैंसर की रोकथाम के एजेंट पॉपकॉर्न में ट्रैक किए गए हैं, इसलिए असाधारण रूप से मुक्त क्रांतिकारियों द्वारा चोट से हमारी कोशिकाओं की रक्षा करते हैं।” क्या आप इसके बारे में जानते हैं? किसी भी मामले में, अब आप जानते हैं! अपराध-मुक्त अपने पसंदीदा पॉपकॉर्न का आनंद लेना जारी रखें।

चिपोटल चिप्स

Chipotle-Chips--healthy-recipes

क्या आप कुछ स्वादिष्ट, कुरकुरे और पौष्टिक खाने के लिए तरस रहे हैं? आपका नाश्ता नारियल चिप्स होना चाहिए। अपने पोषक तत्वों से भरपूर गुणों के साथ, यह अविश्वसनीय रूप से स्वादिष्ट लेकिन अनिवार्य नाश्ता चयापचय और ऊर्जा के स्तर को बढ़ावा देने का एक शानदार तरीका है।

कुरकुरे चिप्स

 सर्दियों में, हम हार्दिक, स्वादिष्ट व्यंजनों में आराम की तलाश करते हैं। यही कारण है कि आप कभी भी अपने आप को उस भोजन से वंचित नहीं कर सकते जिसे आप पसंद करते हैं। अपनी भूख को संतुष्ट करने के लिए कुछ चिप्स पॉप करें। “पॉप्ड चिप्स आपकी भूख को स्वस्थ तरीके से खिलाते हैं, उनके अविश्वसनीय रूप से हल्के और असाधारण रूप से कुरकुरे स्वभाव के लिए धन्यवाद। वे पूरी तरह से कोलेस्ट्रॉल और ग्लूटेन से मुक्त हैं।

प्याजी कबाब

कहा जाता है कि प्याज के जरिए सर्दी में गर्मी प्रदान करते हैं. पारंपरिक चीनी दवाओं में लंबे समय से प्याज का उपयोग “ची” या “ऊर्जावान टॉनिक” के रूप में किया जाता है जो आपको अंदर से गर्म करता है। इमली, धनिया, जायफल और गुड़ के स्वाद वाले इन स्वादिष्ट कबाब को बनाने के लिए इसका इस्तेमाल करें।

गोंद के लड्डू

Gond-ke-laddu--healthy-recipes

गोंद के लड्डू सर्दियों में खाया जाने वाला सबसे पसंदीदा भोजन है. गोंद पेड़ की छाल से बनाया जाने वाला एक स्वादिष्ट गोंद है जिसे अकसर साल के ठंडे मौसम में ही खाया जाता है क्योंकि यह बहुत अधिक तीव्रता प्रदान करता है।

पारसी मटन कटलेट

Parsi-Mutton-Cutlets--ideal-snacks

ये पारसी शैली के मटन कटलेट रसीले होते हैं और लौंग और दालचीनी जैसे सर्दियों के मसालों के प्यारे स्वाद के साथ स्वादिष्ट होते हैं। ये विंटर डिनर पार्टी के लिए बेहतरीन ऐपेटाइज़र बनेंगे। अतिरिक्त तेल को बनाए रखने के लिए इन कटलेट को तैयार किया जा सकता है या कम आंका जा सकता है।

बाजरा वड़ा

सर्दियों की ऐसी ही एक दाल बाजरा काफी गर्माहट और स्फूर्ति देता है। आप बाजरी वड़ा (बाजरे के कटलेट या पकोड़े) बना कर खुद भी गरमा गरम अचार खा सकते हैं. यह भोजन प्राचीन गुजराती रसोई से आता है, और आप विभिन्न भारतीय मसाला भजिया में डाले गए स्वादों से मंत्रमुग्ध हो जाएंगे।

खीर

Kheer--ideal-snacks

गरम खीर, भारत की एक प्रकार की चावल की खीर है, अगर आपने चावल की खीर या खीर की भाप से बनी डिश नहीं खाई है तो कृपया अपने आप को भारतीय न समझें। कड़ाके की ठंड के महीनों के दौरान, हर भारतीय इस मिठाई का स्वाद चखना चाहता है। गरम खीर दूध, चीनी, चावल और विभिन्न भारतीय मसालों से बनी एक भारतीय मिठाई है। यह भी एक अहसास है।

मनचाऊ सूप

यह सर्वविदित है कि सर्दियों में सूप अनिवार्य है। मांचो सूप एक तीखा, मसालेदार भारतीय-चीनी व्यंजन है जिसे मूल रूप से नूडल्स और ढेर सारी मौसमी सब्जियों से बनाया जाता है। आपके पास जितना समय चाहिए उतना समय लेने या इस सूप का एक त्वरित संस्करण बनाने का विकल्प है।

तत्काल नूडल्स

Instant-Noodles--Winter

इंस्टेंट नूडल्स ठंड में गले लगाने के अलावा सबका पसंदीदा काम है इंस्टेंट नूडल्स. आप अपने पसंदीदा स्वाद वाले इंस्टेंट नूडल्स में से किसी एक ब्रांड से प्राप्त कर सकते हैं जो विभिन्न प्रकार के नूडल्स पेश करता है। नूडल्स को थोड़ा सेहतमंद बनाने के लिए आप कुछ सर्दियों की सब्जियां मिला सकते हैं।

फल और अखरोट का कटोरा

सर्दियों के सबसे स्वस्थ नाश्ते में से एक फल और मेवे का एक स्वादिष्ट कटोरा होगा। कुछ मौसमी फलों का जूस निकाल लें और बादाम, अखरोट, काजू और किशमिश जैसे मेवे काट लें। कुछ दूध के साथ अपने हाथ से बने फल और अखरोट का आनंद लें। बादाम और मौसमी फलों से आपको जरूरी गर्माहट मिलेगी। तरह-तरह के नूडल्स। नूडल्स को थोड़ा सेहतमंद बनाने के लिए आप कुछ सर्दियों की सब्जियां मिला सकते हैं।

दालचीनी कुकीज़

Cinnamon-Cookies--Winter

सिनेमन को सबसे ज्यादा पसंद किया जाने वाला सर्दियों का मसाला होना चाहिए, जो इस स्नैक को विंटर स्पाइस भी बनाता है। दालचीनी से बनी कुकीज ठंड को शांत करने के लिए अद्भुत काम करती हैं और स्वर बैठना का इलाज करने की भी कोशिश करती हैं।

मिश्रित बादाम और भुने हुए मखाने

 इन बादाम जैसे कुछ पौष्टिक चीजों का सेवन आपके शरीर को गर्म रखने के साथ-साथ आपको बहुत फायदा पहुंचाएगा।

You should prepare for the impending winter by putting your loved ones and yourself in good hands. It almost needs no explanation how crucial it is to maintain body heat as the weather drops. In spite of the fact that individuals like to dress in layers of woolen clothing, a healthy diet can prevent shivering in the cold.

en English
X
Scroll to Top