कोंकण व्यंजन: आपको क्या जानना चाहिए

कोंकणी भोजन मुख्य रूप से मांसाहारी होता है, लेकिन इसमें कुछ शाकाहारी और हल्के स्वाद वाले कोंकणस्थ ब्राह्मण खाना पकाने होते हैं। आमतौर पर, दो तैयारी विधियों- करवार और मालवणी का उपयोग किया जाता है। नारियल और कोकम, जो हर कोंकण घर में मुख्य वस्तु हैं, अक्सर पारंपरिक कोंकणी व्यंजनों से अनुपस्थित होने के बारे में सोचा जाता है।

कोंकण के व्यंजन नीचे सूचीबद्ध हैं:

सोल कढ़ी

sol-kadhi--Konkani-version

सोल कढ़ी कोकम और नारियल के दूध से बना एक हल्का मसालेदार पेय है जो कोंकण क्षेत्र से आने वाले सबसे प्रसिद्ध पेय में से एक है। इसे पाचक माना जाता है, इसलिए भोजन के बाद आमतौर पर एक गिलास पिया जाता है। अगर आप पूरे कोंकण तट पर घूमें तो आपको कई तरह के मिल जाएंगे। इसमें कभी-कभी जीरा, लहसुन और धनिया पत्ती हो सकती है। इस पानी की विविधता में जीरा और धनिया को पानी में कोकम के साथ मिलाया जाता है (एक आसव की तरह)। यदि आप सोच रहे थे, मैंगोस्टीन परिवार में कोकम एक प्राकृतिक है।

बॉम्बिल

Bombil--common-dish

महाराष्ट्र जैसे कोंकण क्षेत्रों में परोसा जाने वाला एक आम व्यंजन बॉम्बिल फ्राई है, जिसे बॉम्बे डक के नाम से भी जाना जाता है। यह एक साइड डिश है जिसे मुंबई में कई रेस्तरां और पब आपकी ड्रिंक्स के साथ परोसते हैं। बॉम्बे डक एक प्रकार की मछली है जिसे ताजा या सुखाकर खाया जा सकता है और इसे किसी पक्षी प्रजाति के साथ भ्रमित नहीं किया जाना चाहिए। इसे मसालों के साथ मिलाया जाता है और तला जाता है, कभी-कभी सूजी के साथ टॉप किया जाता है, और लेमन वेजेज के साथ परोसा जाता है।

पैथोली

पैथोली को पैनकेक या चावल से बने रोल के पतले संस्करण के रूप में सोचें। इसे हल्दी के पत्तों में पकाया जाता है और सूखे नारियल से भरा जाता है। यह स्वादिष्ट और सुगंधित होता है, और ऊपर घी का एक बड़ा टुकड़ा रखा जाता है। केले के पत्ते उपलब्ध न होने पर हल्दी के पत्ते के स्थान पर केले के पत्ते का प्रयोग किया जाता है। इन्हें मानसून के मौसम में कार्यक्रमों के दौरान पकाया जाता है और एक भव्य दावत के लिए एक आदर्श मिठाई प्रदान करता है।

भर्ली वांगे

Bharli-Vange--Konkani-version

ग्रेवी में भरवां बैंगन की रेसिपी कोंकण क्षेत्र के आधार पर अलग-अलग होती है। पकवान के उत्तरी महाराष्ट्रीयन संस्करण में खसखस, तिल और कलौंजी का उपयोग किया जाता है, जबकि कोंकण तकनीक में भुनी हुई मूंगफली और तीखे मालवणी मसाले भी शामिल होते हैं। कारवार-शैली की किस्म का स्वाद सबसे अच्छा होता है जब इसे चावल के साथ जोड़ा जाता है और इसमें नारियल आधारित चटनी शामिल होती है।

कोलंबो

कज़म्बा की चर्चा करते समय कोलंबो का उल्लेख अवश्य करना चाहिए। यह कोंकणी सांभर एक तमिल घर में तैयार किए गए मानक सांभर से अलग नहीं है। कोंकणी संस्करण में अन्य संस्करणों की तुलना में बहुत अधिक सब्जियां हैं, लेकिन मसाले और खाना पकाने कज़म्बा की चर्चा करते समय कोलंबो का उल्लेख अवश्य किया जाना चाहिए। यह कोंकणी सांभर एक तमिल घर में तैयार किए गए मानक सांभर से अलग नहीं है। कोंकणी संस्करण में अन्य संस्करणों की तुलना में बहुत अधिक सब्जियां हैं, लेकिन मसाले और खाना पकाने की तकनीक अनिवार्य रूप से समान हैं।

कदम्ब

kadamb--Konkani-version

उबली हुई इडली के बराबर कोंकणी कदम्ब कहलाती है। चावल, ककड़ी और नारियल के साथ बनाया जाने पर यह एक अच्छा नाश्ता है। इसे सरसों के बीज के साथ पकाया जाता है और केले या हल्दी के पत्तों में लपेटा जाता है। चटनी को किनारे पर परोसा जाना चाहिए।

कोंकणी तेंदली सुक्के

Konkani-Tendli-Sukke--Konkani-version

कोंकणी-शैली के टिंडोरा स्टर-फ्राई को कोंकणी तेंदली सुक्का के नाम से जाना जाता है। मिठास के लिए गुड़ और तीखेपन के लिए इमली के साथ, पकवान को नारियल और ताज़ी कुटी लाल मिर्च के साथ मसालेदार बनाया जाता है।

अंबोली

Amboli--Konkani-version

दक्षिण भारत के लिए डोसा वही है जो कोंकण के लिए अंबोली है। समयांतराल। ये नरम, हल्के गर्म केक चावल के आटे, नारियल के दूध और दही वाली छाछ से बनाए जाते हैं। इन्हें नारियल की चटनी या किसी अन्य चटनी के साथ गरमा गरम परोसा जाता है।

मोंगा मोले रंडायी

Monga-Mole-Randayi--Konkani-version

यह अंकुरित मूंग करी, कोंकण की एक विशेषता, एक स्वस्थ नोट पर सूची को बंद करती है। यह व्यंजन भी सांभर परिवार से है, बिना प्याज और लहसुन के पकाया जाता है। यह अधिकांश कोंकणी थालियों में एक पारंपरिक सामग्री है और प्रोटीन में उच्च है।

पांगी

यह पारंपरिक पैनकेक चावल के आटे, गुड़ से बनाया जाता है और केले के पत्ते से ढके कमरपट पर पकाया जाता है। पेनकेक्स केले के पत्तों से बने फ्लेवर से भरे होते हैं और स्वाद में लाजवाब होते हैं! यह सामान्य नाश्ता आइटम आमतौर पर घर के बने घी के साथ परोसा जाता है।

मोदक उकदिचे

Modak-Ukadiche--ideal-dessert

जब ये पैक्ड चावल के पकौड़े गर्म होते हैं, तो इनका स्वाद बिल्कुल स्वर्ग जैसा होता है। नारियल और सूखे मेवों के चिपचिपे मिश्रण को तैयार करने के लिए केवल काफी मात्रा में घी की आवश्यकता होती है।

टमाटर की सब्जी

टमाटर की सब्जी में मसाले और नारियल का तड़का लगता है. किचन में सब्जियां न हों तो भी घबराएं नहीं। बनाने में सबसे आसान है टमाटर की करी. यह स्वादिष्ट टमाटर करी रोटी या उबले हुए चावल के साथ बहुत अच्छी लगती है और इसे बड़े चाव से खाया जा सकता है। बहुत से लोग इस करी और चावल को रात के खाने के रूप में पसंद करते हैं। टमाटर इस करी को तीखा स्वाद देते हैं. साथ ही नारियल की मिठास, लाल मिर्च का तीखापन और मसालों का इस्तेमाल टमाटर के खट्टेपन को बैलेंस करने के लिए किया जा सकता है.

ककड़ी केक

Cucumber-Cake--ideal-dessert

गोवा तवसली के नाम से जाना जाने वाला ककड़ी केक के पारंपरिक नुस्खा का मूल है। हालांकि इसे केक कहा जाता है, लेकिन इसे बेक किया जाता है। हालांकि नियमित खीरे या लंबे, गहरे हरे खीरे भी काम कर सकते हैं, पीले खीरे सबसे लोकप्रिय हैं। जब सूजी में खीरा, नारियल और गुड़ मिलाया जाता है तो यह अधिक पौष्टिक हो जाता है।

अलु वादी

Alu-Vadi--Konkani-version

पाथरोड अलु वाडी का दूसरा नाम है। अरबी की पत्तियों का इस्तेमाल पैक्ड पेपर को रोल करने के लिए किया जाता है। इसका हिंदी नाम “अरबी के पत्ते” है। आलू या आलू अरबी अरबी के पत्ते के लिए मराठी शब्द है। सही मसालों से बनने पर यह बहुत ही स्वादिष्ट लगती है. जीभ में भी खुजली होती है जिसे पत्तियों से सभी गुण निकालने के लिए इमली के पानी में रात भर भिगोने की जरूरत होती है। होटलों और घरों में समान रूप से इस वाड़ी को नाश्ते के रूप में परोसा जाता है। जब उपस्थित लोग कार्यक्रमों में आते हैं, तो उन्हें परोसा जाता है।

Are-you-a-fan-of-home-cooking-Have-you-ever-thought-of-starting-a-food-business-contact-food-next-door-1

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

en English
X
Scroll to Top